राज्यपाल बोलीं- 20 साल पहले ही Óयोतिषी ने बता दिया था कि श्रेष्ठ पद मिलेगा

छत्तीसगढ़ की राÓयपाल अनुसुईया उइके Óयोतिष पर बहुत विश्वास करतीं हैं। रायपुर में आयोजित अंतरराष्ट्रीय Óयोतिष सम्मेलन में उन्होंने कहा कि 20 साल पहले ही Óयोतिषी ने उन्हें श्रेष्ठ पद मिलने की भविष्यवाणी कर दी थी। सम्मेलन में भाजपा के वरिष्ठ भाजपा नेता मुरली मनोहर जोशी भी शामिल हुए।

रायपुर. राज्यपाल अनुसुईया उइके के बारे में किसी Óयोतिषी ने 20 साल पहले ही श्रेष्ठ पद पर पहुंचने की भविष्यवाणी कर रखी थी। यह बात राÓयपाल ने खुद साझा किया है।
रायपुर में निरंजन धर्मशाला में सोमवार को हुए अंतरराष्ट्रीय ज्योतिष सम्मेलन में उन्होंने कहा, 1999 में एक ज्योतिषी ने मुझसे कहा था कि 2020 में आप बेहद श्रेष्ठ पद पर विराजमान होंगी। तब मुझे उनकी बात पर यकीन नहीं हुआ, क्योंकि मैं छोटी सी जगह से थी। उस जगह से सांसद बनना असंभव ही था। मगर मैं सांसद बनी और आज राज्यपाल हूं। उन्होंने कहा, मुझे ज्योतिष पर पूरा विश्वास है। राज्यपाल ने कहा कि Óयोतिष विज्ञान हमारे देश के प्राचीन इतिहास का हिस्सा ही नहीं है, अपितु यह हमारी अनमोल पूंजी है। ये भारत की प्राचीन विद्या है, इसे सहेजा जाना चाहिए।

ब्रह्मांड के साथ Óयोतिष की शुरुआत- मुरली मनोहर
इस आयोजन में वरिष्ठ भाजपा नेता एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री मुरली मनोहर जोशी भी शामिल हुए। उन्होंने कहा कि Óयोतिष ब्रह्मांड के अध्ययन का माध्यम है। हम यह भी कह सकते हैं कि ब्रह्मांड की शुरूआत के साथ Óयोतिष की शुरूआत हुई है। यह हमेशा से वेद वेदांग का हिस्सा रहा है। 17वीं शताब्दी तक इसका निरंतर विकास होता रहा, पर हमारी इन उपलब्धियों को ब्रिटिश शासन काल में दबा दिया गया। हमें ज्योतिष के साथ कम्प्यूटर और अन्य तकनीक को भी अध्ययन का हिस्सा बनाना चाहिए।

देशभर के Óयोतिषियों ने की शिरकत
कार्यक्रम में चन्द्रमौली उपाध्याय को लाइफटाइम एचीवमेंट से पुरस्कृत किया गया। साथ ही छत्तीसगढ़ के Óयोतिष दक्षिण एशियाई Óयातिष संघ के प्रांताध्यक्ष डॉ. अनिल तिवारी, विष्णुप्रसाद शास्त्री और दिलीप कुमार सहित देश के अन्य भाग से आए Óयोतिषों को सम्मानित किया गया। आयोजकों ने राÓयपाल उइके और पूर्व केन्द्रीय मंत्री जोशी को भी शाल और श्रीफल देकर सम्मानित किया। कार्यक्रम में श्री नक्षत्र निकेत: फाउंडेशन के अध्यक्ष अजय भाम्बी, पूर्व मंत्री एवं विधायक बृजमोहन अग्रवाल सहित देश-विदेश से आए Óयोतिषगण उपस्थित थे।

Dhal Singh Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned