scriptसच है कि भुलाए नहीं भूलेगी 2020 की टीस, कामयाबी और उत्साह से भरा हो 2021 | 2021 Happy New Year: Be full of success and enthusiasm New year 2021 | Patrika News

सच है कि भुलाए नहीं भूलेगी 2020 की टीस, कामयाबी और उत्साह से भरा हो 2021

locationरायपुरPublished: Jan 01, 2021 10:47:41 am

Submitted by:

Ashish Gupta

– 2021 में होंगे शहर में कई बड़े प्रोजेक्ट पूरे, शुरुआत में मिलेगी सेन्ट्रल लाइब्रेरी- अधिकांश काम स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट में शामिल अंग्रेजी माध्यम 3 स्कूल बनकर हो चुके तैयार

न ही तैयार कर सकेंगे पांडाल

न ही तैयार कर सकेंगे पांडाल

बिलासपुर. वर्ष 2020 कोरोना काल के नाम रहा, लोग घरों में दुबके रहे और पूरा साल दहशत में लोगों ने बीता दिया। इससे कोई अछूता नहीं रहा। इसका प्रभाव शहर के विकास पर भी पड़ा। वर्ष 2020 में जो काम पूरे नहीं हो पाए उन्हें वर्ष 2021 में पूरा हो जाने की उम्मीद है। नगर निगम सीमा क्षेत्र में स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट से होने वाले अधिकांश बड़े प्रोजेक्ट पर काम भी शुरू हो गया है। जनवरी महीने में शहर वासियों को सेन्ट्रल लाइब्रेरी की सौगात मिलेगी। वहीं 3 अंग्रेजी माध्यम सरकारी स्कूल में शुरू हो जाएंगे।

3 जनवरी को सीएम करेंगे सेेन्ट्रल लाइब्रेरी का शुभारंभ
नगर निगम ने साढ़े 5 करोड़ की लागत से लाइब्रेरी का भवन बनाया है। इसके साथ ही डेढ़ करोड़ की लागत से सेन्ट्रल लाइब्रेरी में डिजिटल लाइब्रेरी और89 लाख की लागत से इंक्यूबेशन सेंटर का निर्माण कार्य किया गया है। सेन्ट्रल लाइब्रेरी का काम पूरा हो चुका है। 3 जनवरी को सीएम भूपेश बघेल इसका शुभारंभ करेंगे। इसके साथ ही नगर निगम ने शासन के आदेशानुसार शहर के 3 स्कूल लालालाजपत राय, मंगला स्थित शासकीय स्कूल और तारबाहर स्थित शासकीय स्कूल को अंग्रेजती माध्यम स्कूल बनाने के आदेश के बाद यहां करीब सवा करोड़ की लागत से जीर्णोद्धार किया है। यह नए साल में शहर वासियों को उपलब्ध होगा।

पुष्य नक्षत्र और हस्त नक्षत्र के लग्न से शुरू हो रहे नववर्ष 2021 का लोगों ने ऐसे किया वेलकम

2. आईटीएमएस ( इंटेलीजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम )
स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत शहर में आईटीएमएस ( इंटेलीजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम ) लगाएं जाएंगे। 148 करोड़ के इस प्रोजेक्ट के तहत शहर के 27 चौक चौराहों का चयन किया गया है। योजना के तहत 282 स्मार्ट सीसीटीवी कैमरे लगेंगे। इस प्रोजेक्ट के लिए राज्य की हाईपॉवर स्टैंडिंग कमेटी और फाइनेंस विभाग ने भी मंजूदी दे दी है। निगम अधिकारियों के अनुसार चौक चौराहों से आईलैण्ड हटाए जा रहे हैं, जल्द ही टेंडर जारी कर कैमरे लगाने और कंट्रोल रूम बनाने का काम शुरू होगा। यह प्रोजेक्ट वर्ष 2021 तक पूरा हो जाएगा।

3. 3 में से 1 मल्टी लेवल पार्किंग का काम होगा शुरू
शहर में पार्र्किंग की समस्या को दूर करने के लिए स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत पुलिस अधीक्षक कार्यालय, सिटी कोतवाली थाना और पुराना बस स्टैण्ड में मल्टी लेवल पार्किंग की योजना बनाई गई है। निगम अधिकारियों ने पुलिस अधीक्षक कार्यालय में बनाए जाने वाले मल्टी लेवल पार्र्किंग के लिए टेंडर जारी कर दिया है। अधिकारियों का कहना है कि वर्ष 2021 तक यह प्रोजेक्ट के तहत पहली मल्टीलेवल पार्र्किंग बनकर तैयार हो जाएगी।

नए साल का जश्न मनाते समय इन खास बातों का जरूर रखें ध्यान वरना दर्ज होगी FIR

4. नेहरू चौक से मंगला चौक मार्ग और स्मार्ट रोड
स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत नगर निगम ने नेहरू चौक से मंगला चौक तक 1700 मीटर सड़क का चौड़ीकरण और सौंदर्यीकरण की योजना बनाई है। इस प्रोजेक्ट की लागत पौने 10 करोड़ रुपए है। सड़क चौड़ीकरण, डिवाइडर निर्माण, लाइटिंग, फुटपाथ, पाथवे, और लैण्ड स्केपिंग के काम शामिल हैं। निगम अधिकारियों ने इस काम को पूरा करने दो अलग-अलग ठेकेदारों को ठेका दिया है। दोनों ओर की सड़कों की चौड़ाई 8-8 मीटर होगी। इसी प्रकार मिट्टी तेल गली को नेहरू नगर मार्ग से जोडऩे के लिए 180 मीटर सड़क बनाई जाएगी। नगर निगम ने अवैध रूप से बनाए गए 34 मकान और 24 दुकानों को तोड़वा दिया है। 180 मीटर सड़क निर्माण और सौंदर्यीकरण में पौने 2 करोड़ रुपए खर्च होंगे। इस काम के लिए टेंडर जारी हो चुका है।

5. इमलीपारा काम्प्लेक्स
पुराना बस स्टैण्ड से लगे इमलीपारा रोड पर 92 दुकानों की शिफ्टिंग को लेकर पिछले 5 साल से नगर निगम जद्दोजहर कर रहा है। निगम अधिकारियों ने सड़क किनारे दुकानें बनाने और कभी काम्प्लेक्स बनाने की प्लानिंग करता रहा। नगर निगम के अधिकारियों के बदलने के साथ-साथ योजनाएं भी बदलती रहीं। निगम अधिकारियों ने 92 दुकानों को तोड़कर वहां काम्प्लेक्स बनाकर दुकानों को शिफ्ट करने की योजना बनाई है। 8.96 करोड़ के प्रोजेक्ट के लि नगर निगम अधिकारियों ने टेंडर भी जारी कर दिया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो