scriptवायरस के 74 दिन: अब तक 237 मरीज हुए ठीक, इनमें से सिर्फ दो में कोरोना रिटर्न | 237 patients have recovered so far,corona returns in only two of these | Patrika News

वायरस के 74 दिन: अब तक 237 मरीज हुए ठीक, इनमें से सिर्फ दो में कोरोना रिटर्न

locationरायपुरPublished: Jun 06, 2020 07:35:06 pm

गाइडलाइन पर इलाज हो और मरीज छुट्टी मिलने के बाद 14 दिन के क्वारंटाइन नियमों का पालन करे तो उसमें दोबारा कोरोना होने की संभावना नहीं होती

वायरस के 74 दिन: अब तक 237 मरीज हुए ठीक, इनमें से सिर्फ दो में कोरोना रिटर्न

वायरस के 74 दिन: अब तक 237 मरीज हुए ठीक, इनमें से सिर्फ दो में कोरोना रिटर्न

रायपुर. प्रदेश में कोरोना के मरीजों की बढ़ती संख्या पर ब्रेक लगता दिखाई नहीं दे रहा है। हर रोज संक्रमित मरीजों का आंकड़ा पिछले रेकॉर्ड तोड़ता चला जा रहा है।
इस बीच राहत की खबर यह है कि अब तक 237 संक्रमित मरीजों को अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है, इनमें से सिर्फ दो को छोड़कर शेष किसी में कोरोना वायरस ने पलटवार (कोरोना रिटर्न) नहीं किया है। इससे स्पष्ट है कि अगर, गाइडलाइन पर इलाज हो और मरीज छुट्टी मिलने के बाद 14 दिन के क्वारंटाइन नियमों का पालन करे तो उसमें दोबारा कोरोना होने की संभावना नहीं होती।
‘पत्रिकाÓ को मिली जानकारी के मुताबिक सूरजपुर जिला अंतर्गत श्रमिकों के लिए बनाए गए क्वारंटाइन में मई में झारखंड के मजदूरों में वायरस की पुष्टि हुई थी। इसी सेंटर में पदस्थ हॉस्टल अधीक्षक, रसोईया और एक पुलिस आरक्षक संक्रमित पाए गए थे। सभी को कोविड-19 हॉस्पिटल में भर्ती करवाया गया था। सभी स्वस्थ हो गए। मगर, कुछ ही दिनों के अंदर आरक्षक में दोबारा लक्षण देखे गए। जांच में वायरस की पुष्टि हुई और तत्काल उन्हें आइसोलेट किया गया। भले ही यह एकमात्र प्रकरण हो, मगर इसे लेकर स्वास्थ्य विभाग गंभीरता बरत रहा है।
दोबारा हमले की यह हो सकती हैं वजह

बुजुर्ग, गर्भवती महिलाओं और बच्चों को खास एहतियात बरतने की जरुरत है। क्योंकि उनके अंदर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बाकी लोगों से कम होती है। या फिर ऐसे मरीज जो शुगर, ब्लड प्रेशर, हार्ट, किडनी और लिवर जैसी बीमारियों से ग्रसित हों। या जो शारीरिक रूप से किसी अन्य बीमारी से पीडि़त हों।
स्वास्थ्य विभाग के राज्य सर्विलेंस अधिकारी एवं प्रवक्ता डॉ. धमेंद्र गहवईं ने बताया कि मरीजों के उपचार की जो गाइडलाइन में है, उसमें मरीजों को दो नेगेटिव टेस्ट आने के बाद छुट्टी दी जाती है। 14 दिन तक घर पर क्वारंटाइन रहना होता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो