script26 types of services will be available at home by using QR code | स्मार्ट सिटी के लिए अब स्मार्ट प्लान, घर बैठे मिलेंगी 26 तरह की सेवाएं | Patrika News

स्मार्ट सिटी के लिए अब स्मार्ट प्लान, घर बैठे मिलेंगी 26 तरह की सेवाएं

राजधानी में अब टैक्स भरना, जन्म-जाति प्रमाण-पत्र बनवाने जैसे कई काम अब आसान आसानी से होंगे , घरों के बाहर क्यूआर कोड लगे होंगे इसे स्कैन करते ही 26 सेवाएं घर बैठे मिलेंगी ।

रायपुर

Published: June 26, 2022 12:24:52 pm

रायपुर. राजधानी की करीब 17 लाख आबादी को अब नगर निगम से जुड़ी 26 तरह की सेवाएं घर बैठे मिल सकेंगी। इसके लिए 3.15 लाख घरों के दरवाजों पर डिजिटल प्लेट लगाने की तैयारी है। खास बात यह है कि इससे स्मार्ट सिटी पर किसी तरह का अतिरिक्त बोझ नहीं पड़ेगा क्योंकि इस योजना पर वीएसआर फंड के तहत पैसे खर्च किए जाएंगे।

.

डिजिटल प्लेट लगवाने के लिए स्मार्ट सिटी कंपनी ने इंडसइंड बैंक से किया करार
स्मार्ट सिटी मिशन के 7 साल पूरे होने पर शनिवार को इंडसइंड बैंक से इस संबंध में करार किया गया है। मिली जानकारी के मुताबिक मोबाइल से क्यूआर कोड को स्कैन करते ही ई-गवर्नेंस मॉड्यूल से जुड़ी 26 तरह की सेवाओं का सरफेस सामने आएगा। इसमें लोग प्रॉपर्टी टैक्स भरने, जन्म-जाति, विवाह और मृत्यु प्रमाण पत्र बनवाने जैसी सेवाओं के लिए तो ऑनलाइन आवेदन कर ही सकेंगे। पुलिस, एंबुलेंस, फ़ायर ब्रिगेड जैसी आपातकालीन सेवाएं भी मिलेंगी। इसके अलावा घर बैठे संपत्ति आईडी हासिल करने और डोर टू डोर डिलीवरी की सुविधा भी इससे आसान हो जाएगी। यानी डिजिटल प्लेट लगने के साथ लोगों को निगम और जोन मुख्यालयों के चक्कर काटने से छुटकारा मिल जाएगा।

हर 15 दिन में होगी मॉनिटरिंग
स्मार्ट सिटी ने शनिवार को महापौर एजाज ढेबर और निगम आयुक्त मयंक चतुर्वेदी की मौजूदगी में इंडसइंड बैंक से हर घर डिजिटल प्लेट लगाने को लेकर करार किया। इस दौरान यह भी तय हुआ है कि हर 15 दिन में इस काम की मॉनीटरिंग की जाएगी, ताकि शहर के सभी घरों में डिजिटल प्लेट जल्द से जल्द लगाए जा सकें। एमओयू के दौरान इंडसइंड बैंक के नेशनल हेड ज्योति रंजन प्रधान भी उपस्थित रहीं। उन्होंने भी इस योजना पर जल्द से जल्द काम शुरू करने की बात कही है।

ये सुविधाएं मिलेंगी
राशन कार्ड, जन्म, जाति, मूल निवास, विवाह, आय और मृत्यु प्रमाणपत्र, नल-बिजली कनेक्शन, भवन अनुज्ञा, गुमाश्ता लाइसेंस, श्रमिक कार्ड, दुकान स्थापना पंजीयन, निशक्त, विधवा, मुख्यमंत्री और सामाजिक सुरक्षा पेंशन, डॉ. खूबचंद बघेल स्वास्थ्य, सीएम स्वास्थ्य योजना, संजीवनी सहायता कोष, निदान-1100 आदि। इसके अलावा आप इलाके की साफ-सफाई, कचरा गाड़ी नहीं आने, पानी की सप्लाई में समस्या, बिजली गुल होने और स्ट्रीट लाइट बंद होने की शिकायत भी डिजिटल प्लेट के जरिए कर सकेंगे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Gujarat News: जामनगर के होटल में लगी भयानक आग, स्टाफ सहित 27 लोग थे मौजूद, सभी सुरक्षितत्रिपुरा कांग्रेस विधायक सुदीप रॉय बर्मन पर जानलेवा हमला, गंभीर रूप से हुए घायलबांदा में यमुना नदी में डूबी नाव, 20 के डूबने की आशंकाCM अरविंद केजरीवाल ने किया सवाल- 'मनरेगा, किसान, जवान… किसी के लिए पैसा नहीं, कहां गया केंद्र सरकार का धन'SCO समिट में पीएम मोदी के साथ पाकिस्तान के प्रधानमंत्री की हो सकती है बैठकबिहारः 16 अगस्त को महागठबंधन सरकार का कैबिनेट विस्तार, 24 को फ्लोर टेस्ट, सुशील मोदी के दावे को नीतीश ने बताया बोगसझारखंड BJP ने बिहार के नए उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव को गिफ्ट में भेजा पेन, कहा - '10 लाख नौकरी देने वाली फाइल पर इससे करें हस्ताक्षर'Karnataka High Court: एक्सीडेंट में माता-पिता की मौत होने पर विवाहित बेटियां भी मुआवजे की हकदार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.