राजधानी में बनाए जा रहे हैं 12 नए कोविड-19 केयर सेंटर, 2730 बेड की सुविधा, 760 बेड में वेंटीलेटर भी

रायपुर जिले में कोरोना नियंत्रण के लिए 12 नए कोविड केयर सेंटर बनाए जा रहे है। इससे जिले में 760 ऑक्सीजन सुविधायुक्त बेड की व्यवस्था रहेगी। इसके बाद जिले में कुल 2730 बेड की व्यवस्था होगी।

By: Ashish Gupta

Published: 09 Apr 2021, 12:27 PM IST

रायपुर. जिले में कोरोना नियंत्रण के लिए मेडिकल कॉलेज, एम्स, आयुर्वेदिक कॉलेज, लालपुर और माना में कोविड केयर सेंटर हैं। इसके अलावा 12 नए कोविड केयर सेंटर बनाए जा रहे है। इससे जिले में 760 ऑक्सीजन सुविधायुक्त बेड की व्यवस्था रहेगी। इसके बाद जिले में कुल 2730 बेड की व्यवस्था होगी।

यह भी पढ़ें: लॉकडाउन के लिए नई गाइडलाइन: अब विवाह, अंत्येष्टि में शामिल होने केवल इतने लोगों को मिलेगी अनुमति

कलेक्टर ने बताया कि टेस्टिंग के दौरान सेंटरों में 55 वर्ष से अधिक आयु वर्ग का एंटीजन टेस्ट पॉजिटिव होने पर उन्हें सीधे हॉस्पिटल भेजने और उनके इलाज की व्यवस्था की जा रही है। इसी तरह होम आइसोलेशन के मरीजों को उनके घर तक पहुंचकर मेडिसिन देने की सुविधा दी जा रही है। होम आइसोलेशन के मरीजों को आपात स्थिति में अस्पताल तक पहुंचाने के लिए 10 इमरजेंसी वाहन की व्यवस्था की गई है।

यह भी पढ़ें: चैत्र नवरात्रि पर कोरोना का असर: बंद रहेंगे देवी मंदिरों के दरवाजे, नहीं जलेगी मनोकामना ज्योत

कलेक्टर ने बताया कि रायपुर जिले में 46 कंटेनमेंट जोन बनाये गये है। जहां 5 या 5 से अधिक कोरोना प्रभावित नागरिक पाये गये हैं। उन्होंने बताया कि जिले में 100 एक्टिव सर्विलेंस की टीम घर-घर पहुंचकर सर्वेंक्षण करने के साथ कोरोना से बचाव एवं नियंत्रण के लिए कार्य कर रही है।

कहां कितने बेड और वेंटिलेटर
- वूमेन वर्किंग हॉस्टल फुंडहर के कोविड केयर सेंटर में 270 बेड की व्यवस्था होगी, जिसमें 15 बेड ऑक्सीजन की सुविधा युक्त होंगे।

- इंस्टीट्यूट ऑॅफ होटल मैनेजमेंट, नया रायपुर और आयुष विश्वविद्यालय के कोविड केयर सेंटर में 4-4 सौ बेड की व्यवस्था होगी।

- हीरापुर कोविड केयर सेंटर में 300 बेड की व्यवस्था होगी, जिसमें 15 ऑक्सीजन सुविधायुक्त बेड होंगे। रायपुर के इंडोर स्टेडियम में 260 बेड की व्यवस्था होगी, जिसने 50 बेड ऑक्सीजन सुविधायुक्त होंगे।

- प्रयास बालक छात्रावास सड्डू एवं प्रयास बालिका छात्रावास गुढिय़ारी में 3-3 सौ बेड की व्यवस्था होगी।

- ईएसआई हॉस्पिटल, रायपुर में भी कोविड केयर सेंटर बनाया जा रहा है। यहां 200 बेड की सुविधा होगी, जिसमें 100 बेड ऑक्सीजन सुविधायुक्त रहेंगे।

- सभी ब्लाक मुख्यालयों में 100 बेड की क्षमता वाले कोविड केयर सेंटर की व्यवस्था की जा रही है। इन सेंटर में 20-20 ऑक्सीजन युक्त बेड होंगे।

- कोविड केयर सेंटर लालपुर में ऑक्सीजन की सुविधायुक्त 100 बेड और आयुर्वेदिक कॉलेज के कोविड केयर सेंटर में 400 ऑक्सीजन बेड की व्यवस्था की जा रही है।

Ashish Gupta
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned