छत्तीसगढ़ में 2761 कोरोना पॉजिटिव, इनमें 152 फ्रंट लाइन वर्कर

छत्तीसगढ़ में कोरोना संक्रमित मरीजों का आंकड़ा तेजी से बढ़ते हुए 2761 जा पहुंचा है। जून में ही अब तक 2200 से अधिक संक्रमित मरीज मिल चुके हैं। इन आंकड़ों में एक परेशान करने वाला आंकड़ा फ्रंट लाइन वर्कर्स का। अब तक 152 फ्रंट लाइन वर्कर कोरोना पॉजिटिव पाए जा चुके हैं, इनमें भी 120 से अधिक स्वास्थ्यकर्मी हैं। जिनमें डॉक्टर, नर्स, पैरामेडिकल स्टॉफ और वार्ड ब्वॉय शामिल हैं।

By: Dhal Singh

Published: 30 Jun 2020, 01:52 AM IST

रायपुर. सोमवार को जारी हुई रिपोर्ट में सरकार द्वारा कोविड19 मरीजों के लिए अधिग्रहित किए गए श्रीशंकाराचार्य मेडिकल कॉलेज दुर्ग की दो नर्स और एक प्रशासनिक अधिकारी संक्रतिम पाया गया है। सबसे ज्यादा संक्रमित मरीज एम्स रायपुर, स्व. अटल बिहारी वाजपेयी मेडिकल कॉलेज राजनांदगांव और पं. जवाहरलाल नेहरू मेमेडिकल रायपुर मेडिकल कॉलेज से संबद्ध अस्पतालों के स्टाफ हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक सोमवार को 67 नए मरीज मिले, तो वहीं 82 मरीज ठीक होकर घर लौटे गए। अब डिस्चार्ज मरीजों की संख्या 2150 जा पहुंची है, यानी प्रदेश में कोरोना मरीजों का रिकवरी रेट तीन दिन में बढ़कर 74 से 78 जा पहुंचा है। जो सबके लिए राहत की खबर है। मगर, स्वास्थ्य विभाग की बड़ी चिंता यह भी है कि शहर में कोरोना के बढ़ते मामलों का सोर्स पकड़ नहीं आ रही है।

रायपुर में पांच नए मरीज

रायपुर शहर में कोरोना के पांच नए मरीज मिले हैं, जिनमें हीरापुर के हैं। जो आंध्रप्रदेश से लौटे थे। एक मंगलबाजार गुढिय़ारी, एक श्रीरामनगर मठपुरैना का रहने वाला है। इन सभी को भर्ती करवाया जा चुका है। रायपुर में संक्रमित मरीजों की संख्या 270 जा पहुंची है।

अंबिकापुर और बिलासपुर में ट्रूनॉट मशीन से कोरोना जांच शुरू

छत्तीसगढ़ इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेस (सिम्स) बिलासपुर और अंबिकापुर शासकीय मेडिकल कॉलेज में सोमवार से कोरोना जांच शुरू हो गई। मगर, अभी आरटी-पीसीआर टेस्ट नहीं बल्कि ट्रूनॉट मशीन (टीबी जांच मशीन) से जांच की जा रही है। क्योंकि आरटी-पीसीआर टेस्ट के लिए लैब तैयार नहीं है। बिलासपुर, राजनांदगांव और अंबिकापुर मेडिकल कॉलेज में ढ़ाई महीने में लैब स्थापित करने के लिए सिविल वर्क ही पूरा नहीं हो पाया है।

Dhal Singh Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned