scriptहोम आइसोलेशन में रह रहे 28 प्रतिशत मरीजों ने कहा- मेरे परिवार के सदस्य में हैं कोरोना के लक्षण | 28 percent of patients home isolation family member symptoms of corona | Patrika News

होम आइसोलेशन में रह रहे 28 प्रतिशत मरीजों ने कहा- मेरे परिवार के सदस्य में हैं कोरोना के लक्षण

locationरायपुरPublished: Dec 03, 2020 09:53:17 am

Submitted by:

Bhawna Chaudhary

प्रदेश में 20 हजार से कम एक्टिव मरीज रह गए है। इनमें 80 प्रतिशत मरीज होम आइसोलेशन में हैं। इस पूरे कोरोना काल में होम आइसोलेशन के विकल्प ने सरकारों को राहत दी है।

रायपुर. प्रदेश में 20 हजार से कम एक्टिव मरीज रह गए है। इनमें 80 प्रतिशत मरीज होम आइसोलेशन में हैं। इस पूरे कोरोना काल में होम आइसोलेशन के विकल्प ने सरकारों को राहत दी है। यही वजह है कि छत्तीसगढ़ स्वास्थ्य विभाग रोजाना मरीजों से फोन पर फीडबैक लेता है। 1 दिसंबर की रिपोर्ट के मुताबिक राज्य की परफारमेंस 82 प्रतिशत रही, यानी कहीं न कहीं 18 प्रतिशत कमी जिलों में रह जा रही है।

मसलन, होम आइसोलेशन में रह रहे 28 प्रतिशत मरीजों ने कहा कि उनके परिजनों को कोरोना के लक्षण है। इसके उलट, 18 प्रतिशत संक्रमितों ने कहा कि उनके परिजन डॉक्टरों की बताई दवाइयां नहीं ले रहे हैं। 17 प्रतिशत मरीज होम आइसोलेशन में मगर उनके उपचार के लिए डॉक्टर निर्धारित नहीं किए गए है।

यह फीडबैक रिपोर्ट 824 मरीजों को किए गए फोन कॉल के जरिए पूछे गए 13 सवालों से तैयार की गई है। जिसका मकसद कमियों को पहचानकर उन्हें दूर करना है। एक सवाल का 100 प्रतिशत जवाब- जब मरीजों से पूछा गया कि क्या उनके संक्रमित होने के बाद परिवार के सदस्य जिन्हें कोरोना के लक्षण है, उनका कोरोना टेस्ट करवाया गया है? इन्होंने कहा हां। यह स्पष्ट है कि लोग जागरुक हुए हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो