एक दिन में 285 कोरोना संक्रमित मरीज होम आइसोलेट, उन जिलों से भी जहां बेड पर्याप्त

छत्तीसगढ़ (Coronavirus Chhattisgarh Update) में शुक्रवार को एक ही दिन के अंदर या कहें कि कुछ ही घंटे के अंदर-अंदर 285 कोरोना संक्रमित मरीजों को होम आइसोलेशन (Home Isolation) की अनुमति जारी कर दी गई।

By: Ashish Gupta

Published: 02 Aug 2020, 02:29 PM IST

रायपुर. छत्तीसगढ़ (Coronavirus Chhattisgarh Update) में शुक्रवार को एक ही दिन के अंदर या कहें कि कुछ ही घंटे के अंदर-अंदर 285 कोरोना संक्रमित मरीजों को होम आइसोलेशन (Home Isolation) की अनुमति जारी कर दी गई। उन जिलों में भी जहां पर मरीजों की संख्या कम है, कोविड 19 हॉस्पिटल में पर्याप्त बेड है।

रायपुर, दुर्ग और बिलासपुर में लगातार मरीज बढ़ रहे हैं, यहीं होम आइसोलेशन की आवश्यकता महसूस की गई है। इसलिए यह आदेश जारी किया गया है। मगर, सभी 28 जिलों ने 5 से लेकर 20 संक्रमित मरीजों को होम आइसोलेट कर दिया। अगर, पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर भी करना है तो संख्या कम भी हो सकती थी।

गुरुवार को मुख्य सचिव आरपी मंडल ने सभी जिला कलेक्टरों की बैठक ली थी। बैठक में अपर मुख्य सचिव सुब्रत साहू भी मौजूद थे। उन्होंने कलेक्टरों को कहा था कि वे आवश्यकता पड़ने पर होम आइसोलेशन के विकल्प का इस्तेमाल कर सकते हैं। शुक्रवार को स्वास्थ्य सचिव निहारिका बारिक ने इससे संबंधित आदेश जारी किया।

उन्होंने कहा कि जिले अपने-अपने स्तर पर कमेटी का गठन करें। मरीजों के घर और घर में मौजूद सभी सुविधाएं मानकों पर पाई जाती हैं तो होम आइसोलेशन कर सकते हैं। सिर्फ बिना लक्षण वाले मरीजों को ही यह सुविधा मिलेगी। उसके बाद तो 285 मरीज होम आइसोलेट कर दिए गए।

स्वास्थ्य विभाग के प्रवक्ता एवं संभागीय संयुक्त संचालक डॉ सुभाष पांडे ने बताया कि जिन जिलों में कोविड-19 हॉस्पिटलों में पर्याप्त संख्या में बेड की व्यवस्था है, वे मरीजों को अस्पताल में ही भर्ती करें। बदलाव न होने पर होम आइसोलेशन का विकल्प है।

Show More
Ashish Gupta Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned