script28th National Ambicon-2021: Biochemistry experts at AIIMS raipur | 28th National Ambicon 2021: एम्स में जुटेंगे देशभर के बायोकेमिस्ट्री विशेषज्ञ | Patrika News

28th National Ambicon 2021: एम्स में जुटेंगे देशभर के बायोकेमिस्ट्री विशेषज्ञ

28th National Ambicon 2021: बायोकैमेस्ट्री विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो. एली मोहापात्र ने बताया कि तकनीकी सत्रों में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस, नए बायोमेकर्स के अनुप्रयोग, मॉलीक्यूलर डायग्नोसिस, ट्यूमर मार्कर, नवजात शिशुओं में सुनने की समस्या, जीनोम, मेटाबॉलिक डिसआर्डर जैसे प्रमुख विषयों पर चर्चा की जाएगी।

रायपुर

Published: December 02, 2021 03:01:36 pm

28th National Ambicon 2021: रायपुर. राजधानी के एम्स में एसोसिएशन ऑफ मेडिकल बायोकेमिस्ट्री ऑफ इंडिया की 28वीं राष्ट्रीय एंबीकॉन-2021 3 से 5 दिसंबर तक होगा। निदेशक प्रो. (डॉ.) नितिन एम. नागरकर ने बताया कि इसमें देशभर के प्रमुख मेडिकल बायोकेमिस्ट्री के क्षेत्र में आ रहे अत्याधुनिक बदलावों पर चर्चा करेंगे और इन्हें अपनाने के लिए आवश्यक संसाधनों के बारे में नए चिकित्सकों को प्रशिक्षण देंगे।

aiims.jpg

उद्घाटन राज्यपाल अनुसुईया उइके करेंगी। बायोकेमिस्ट्री विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो. एली मोहापात्र ने बताया कि तकनीकी सत्रों में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस, नए बायोमेकर्स के अनुप्रयोग, मॉलीक्यूलर डायग्नोसिस, ट्यूमर मार्कर, नवजात शिशुओं में सुनने की समस्या, जीनोम, मेटाबॉलिक डिसआर्डर जैसे प्रमुख विषयों पर चर्चा की जाएगी।

एम्स के अलावा दो निजी मेडिकल कॉलेज में खुलेंगे एआईबी केंद्र
विश्व एड्स दिवस के अवसर पर बुधवार को कन्वेंशन हॉल न्यू सर्किट हाउस सिविल लाइन्स में राज्य एड्स नियंत्रण समिति एवं स्वास्थ्य विभाग की तरफ से आयोजित कार्यक्रम में स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव शामिल हुए। 'असमानता का अंत, एड्स का अंत, महामारी का अंत थीम पर आयोजित कार्यक्रम में स्वास्थ्य मंत्री ने एचआईवी/एड्स के नियंत्रण एवं रोकथाम में उत्कृष्ट कार्य करने वाले कर्मचारियों, विभागों, समितियों को मोमेंटो प्रदान कर सम्मानित किया। इस अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि राज्य में जन सामान्य को एचआईवी के रोकथाम एवं उपचार के लिए 100 परामर्श एवं जांच केंद्र खोले गए हैं, जहां प्रति माह हजारों संक्रमित को उपचार उपलब्ध कराया जा रहा हैं। राज्य सरकार जन स्वास्थ्य को लेकर अति संवेदनशील है और इस कड़ी में एचआईवी संक्रमित को नि:शुल्क इलाज के लिए तीन नए शासकीय नि:शुल्क एआईबी केंद्र उपलब्ध कराए जा रहे हैं।

इसके साथ ही एम्स के अलावा दो निजी मेडिकल कॉलेज में केंद्र खोले जाने पर भी विचार किया जा रहा है। छत्तीसगढ़ देश का तीसरा राज्य है, जहां एचआईवी संक्रमितों के अधिकारों के लिए लोकपाल नियुक्त किया है एवं सभी शासकीय एवं अर्धशासकीय विभाग में शिकायत अधिकारी मनोनीत किया है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

School Holidays in February 2022: जनवरी में खुले नहीं और फरवरी में इतने दिन की है छुट्टी, जानिए कितनी छुट्टियां हैं पूरे सालइन 4 तारीखों में जन्मी लड़कियां पति की चमका देती हैं किस्मत, होती है बेहद लकी“बेड पर भी ज्यादा टाइम लगाते हैं” दीपिका पादुकोण ने खोला रणवीर सिंह का बेडरूम सीक्रेटइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमीमां लक्ष्मी का रूप मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां, चमका देती हैं ससुराल वालों की किस्मतजैक कैलिस ने चुनी इतिहास की सर्वश्रेष्ठ ऑलटाइम XI, 3 भारतीय खिलाड़ियों को दी जगहकम उम्र में ही दौलत शोहरत हासिल कर लेते हैं इन 4 राशियों के लोग, होते हैं मेहनतीइन 4 नाम वाले लोगों को लाइफ में एक बार ही होता है सच्चा प्यार, अपने पार्टनर के दिल पर करते हैं राज

बड़ी खबरें

UP Assembly Elections 2022 : गृहमंत्री अमित शाह ने दूर की पश्चिम के जाटों की नाराजगी, जाट आरक्षण को लेकर कही ये बातटाटा ग्रुप का हो जाएगा अब एयर इंडिया, कर्मचारियों को क्या होगा फायदा और नुकसान?झारखंड में नक्सलियों ने ब्लास्ट कर उड़ाया रेलवे ट्रैक, राजधानी एक्सप्रेस सहित कई ट्रेनों का रूट बदलाBudget 2022: इस साल भी पेश होगा डिजिटल बजट, जानें कैसे होगी छपाईRRB-NTPC Exam: पटना के खान सर समेत कई संस्थानों के खिलाफ एफआईआर, छात्रों को उकसाने का आरोपकेरल और कर्नाटक में 50 हजार तक सामने आ रहे नए केस, जानिए अन्य राज्यों का हालSchool Closed: यूपी में 15 फरवरी तक बंद हुए सभी स्कूल-कॉलेज, Online Classes जारी रहेंगीUP Police Recruitment 2022 : यूपी पुलिस में हाईस्कूल पास युवाओं के लिए निकली बंपर भर्तियां, जानें पूरी डिटेल
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.