scriptनकली गुडनाइट बेचने वाले 3 कारोबारियों को जेल, सप्लायर और कंपनी पर पर्दा | 3 traders sent to jail for sale of duplicate Mosquito killing goodnigh | Patrika News

नकली गुडनाइट बेचने वाले 3 कारोबारियों को जेल, सप्लायर और कंपनी पर पर्दा

locationरायपुरPublished: Mar 22, 2021 08:28:15 pm

Submitted by:

Ashish Gupta

– नकली सामान बेचने वालों का बड़ा नेटवर्क सक्रिय- माल जब्त करने के अलावा सप्लाई करने वालों की जांच तक नहीं

jail.jpg

jail.jpg

रायपुर. शहर में मच्छर मारने वाले नकली गुडनाइट गोल्ड विजिबल वेपोराइजर बिक रहे हैं। नकली सामान बेचने वाले मारुति डेयरी के संचालक मनीष शिवानी, अमर प्रोविजन के संचालक अमर स्वर्णकार, जय माता दी स्टोर के मूलचंदानी मंदानी को पुलिस ने जेल भेज दिया है। तीनों के पास से पुलिस ने डेढ़ सौ से अधिक गुडनाइट जब्त किया गया था, लेकिन आरोपियों को नकली माल सप्लाई करने वाले सरगना का खुलासा नहीं किया। सूत्रों के मुताबिक पूछताछ में आरोपियों ने पुलिस को बताया था कि उन्होंने कहां और किससे गुडनाइट खरीदी है। इसके बावजूद पुलिस सप्लाई करने वाले तक नहीं पहुंच पाई है और न ही उस कंपनी और उसके संचालक का खुलासा किया है।
यह भी पढ़ें: फेयरनेस क्रीम, चाय, साबुन, बिस्किट का करते हैं इस्तेमाल तो हो जाइए सावधान, कहीं ये नकली तो नहीं

उल्लेखनीय है कि शहर में ब्रांडेड कंपनियों के नाम पर कई प्रकार के नकली सामान बिक रहे हैं। पुलिस नकली सामान जब्त कर लेती है और कुछ लोगों को गिरफ्तार भी कर लेती है, लेकिन नकली माल की रायपुर में सप्लाई करने वाले बड़े माफिया को नहीं पकड़ पाती है।

यहां आगे नहीं बढ़ी जांच
-सिविल लाइन थाने में दिवाली से पहले पुलिस नकली शैंपू, वाशिंग पाउडर व अन्य चीजें बरामद की थी। तीन स्थानीय कारोबारियों के खिलाफ मामूली धाराओं के तहत कार्रवाई हुई, लेकिन नकली माल सप्लाई करने वालों को लेकर जांच नहीं हुई। मामला आगे ही नहीं बढ़ा।
-खमतराई पुलिस करीब डेढ़ माह पहले बड़ी मात्रा में नकली ऑयल जब्त किया था। नकली ऑयल की सप्लाई बाहर से होती थी। सप्लाई करने वाला कौन था और कहां का है? इसकी जांच पुलिस ने अब तक नहीं की।
-गोलबाजार इलाके में बड़ी मात्रा में नकली फेयरनेस क्रीम जब्त हुआ था। इस मामले में भी पुलिस ने स्थानीय कारोबारी को पकड़ा, लेकिन उस तक नकली क्रीम कौन भेजता था? इसका पता पुलिस अब तक नहीं लगा पाई है।
-राजेंद्र नगर इलाके में पुलिस ने नकली गुडनाइड वेपोराइजर जब्त किया है, लेकिन दुकानदारों तक कौन पहुंचाता था? उसके नाम का खुलासा भी पुलिस ने नहीं किया।

यह भी पढ़ें: छत्तीसगढ़ के ये दो शहर बने कोरोना हॉट सिटी, 5 गुना अधिक रफ्तार से मिल रहे मरीज

आम लोगों को नुकसान
ब्रांडेड कंपनी का प्रोडक्ट समझकर आम आदमी अधिक कीमत में रोजमर्रा की चीजों को खरीदता है, लेकिन नकली होने के कारण उनको उसका लाभ नहीं मिल पाता। इससे उनको आर्थिक नुकसान पहुंच रहा है। जिस मकसद से उस प्रोडक्ट को खरीदा है, उसका फायदा भी नहीं मिला रहा।

गोरखधंधे को मिल रहा बल
नकली सामान के मामले में पुलिस की अधूरी कार्रवाई से नकली सामान बनाने वालों को बल मिल रहा है। और बेखौफ होकर वे अपना धंधा कर रहे हैं। पुलिस नकली सामान बनाने वालों के पूरे नेटवर्क को खत्म करती, तो ऐसी कृत्यों में कमी आएगी। स्थानीय कारोबारियों के खिलाफ कार्रवाई करने मात्र से यह गोरखधंधा नहीं रूक रहा है।

राजेंद्र नगर थाना के टीआई विशाल कुजूर ने कहा, नकली गुडनाइट बेचने वालों को जेल भेज दिया गया है। एक ट्रेडिंग कंपनी का नाम आया था। कंपनी और उसके संचालक के नाम के बारे में फिलहाल जानकारी नहीं है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो