scriptकोरोना से अनाथ 337 बच्चों को शासकीय अंग्रेजी मीडियम स्कूल में मिला दाखिला | 337 Corona orphaned children got admission in Govt English school | Patrika News

कोरोना से अनाथ 337 बच्चों को शासकीय अंग्रेजी मीडियम स्कूल में मिला दाखिला

locationरायपुरPublished: Jul 29, 2021 12:26:51 pm

Submitted by:

CG Desk

– महतारी दुलार योजना का लाभ, प्रदेश के 171 आत्मानंद स्कूलों में ऐसे 337 बच्चों ने दाखिला लिया है। रायपुर जिले में इनकी संख्या 54 है।

school
रायपुर। कोरोना महामारी में अपने माता-पिता को खोने वाले 6 हजार बच्चों की जानकारी स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारियों के पास पहुंची है। इन बच्चों को महतारी दुलार योजना के तहत स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल में प्रवेश दिया जा रहा है और जो बच्चे अपने पुराने स्कूल में पढऩा चाहते है, उनका शुल्क सरकार दे रही है।
स्कूल शिक्षा विभाग से मिले आंकड़ों के अनुसार प्रदेश के 171 आत्मानंद स्कूलों में ऐसे 337 बच्चों ने दाखिला लिया है। रायपुर जिले में इनकी संख्या 54 है। रायपुर में 709 ऐसे बच्चों की जानकारी राज्य सरकार को भेजी गई है, जो निजी स्कूलों में पढ़ रहे हैं। विभागीय अधिकारियों ने बताया, कि निराश्रित बच्चों की जानकारी एकत्रित हो चुकी है और सभी की पढ़ाई को सुनिश्चित किया जा रहा है।
READ MORE : Weather Update: छत्तीसगढ़ में दो दिन से झड़ी जारी, मौसम विभाग की आज भी भारी बारिश की चेतावनी

गौरतलब है कि योजना के तहत पात्र पाए गए बच्चों को प्रदेश के शासकीय शालाओं में नि:शुल्क शिक्षा उपलब्ध कराई जा रही है। ऐसे पात्र बच्चों को स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल में प्रवेश में प्राथमिकता दी जा रही है। इन्हें छात्रवृत्ति भी दी जाएगी। पात्र छात्रों को स्कूली शिक्षा के बाद उच्च शिक्षा के लिए प्रोत्साहन दिया जाएगा। प्रतिभावान छात्रों को व्यावसायिक पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए प्रशिक्षण, कोचिंग की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।
डीईओ अशोक नारायण बंजारा ने बताया कि राज्य सरकार और वरिष्ठ अधिकारियों को जो निर्देश है, उसका नियमानुसार पालन किया जा रहा है। बड़ी संख्या में छात्रों ने शासकीय अंग्रेजी मीडियम स्कूल में प्रवेश लिया है। कुछ छात्र अपने पूर्व स्कूल में ही शिक्षा ग्रहण कर रहे है। सभी छात्रों की जानकारी वरिष्ठ अधिकारियों को भेज दी गई है। शासन के निर्देशानुसार छात्रों को योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है।

ट्रेंडिंग वीडियो