कांकेर में सामूहिक विवाह में 350 जोड़े और दंतेवाड़ा में 300 जोड़े दाम्पत्य सूत्र में बंधे

- महिला एवं बाल विकास मंत्री ने दिया वर-वधू को आशीर्वाद
- नवदम्पतियों को उपहार में मिला घरेलू सामाग्री

By: ramdayal sao

Published: 01 Mar 2020, 08:22 PM IST

रायपुर/ कांकेर/दंतेवाड़ा. मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना अंतर्गत जिला मुख्यालय कांकेर में आयोजित सामूहिक विवाह में 350 वर-वधू दाम्पत्य सूत्र में बंधे। वहीं दंतेवाड़ा में सामूहिक विवाह में 300 जोड़ों ने एक-दूसरे का हाथ थामा। मंत्रियों और जनप्रतिनिधियों ने वर-वधू को आशीर्वाद दिया।

इस मौके पर प्रदेश के महिला एवं बाल विकास मंत्री अनिला भेडिय़ा, छत्तीसगढ़ विधानसभा के उपाध्यक्ष मनोज सिंह मण्डावी, आबकारी एवं उद्योग मंत्री कवासी लखमा, विधायक शिशुपाल शोरी, मुख्यमंत्री के संसदीय सलाहकार राजेश तिवारी सहित अतिथियों ने नव दम्पत्तियों को आशीर्वाद दिया तथा उनके सुखमय जीवन की कामना की।

इस मौके पर महिला एवं बाल विकास मंत्री अनिला भेडिय़ा ने कहा कि प्रत्येक माता-पिता को अपने बच्चों के शादी की चिन्ता होती है, आज के समय में शादी में लाखों रुपए खर्च होते हैं, सामूहिक विवाह एक पुनित कार्य है। सामूहिक विवाह के माध्यम से कम खर्च में एक ही मंच पर एक से अधिक जोड़ों का विवाह संपन्न हो जाता है, सब लोग मिलकर वर-वधू को आशीर्वाद देते है और उनके सुखमय जीवन की कामना करते है। फिजुल खर्च से बचने का यह एक अच्छा उदाहरण है, इस कार्यक्रम को देखकर अन्य लोग भी प्रेरित होंगे।

मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना में शामिल वर-वधू को सहायता राशि 15 हजार रुपए से बढ़ाकर 25 हजार रुपए कर दिया गया है। इसी प्रकार दिव्यंाग दम्पत्तियों को 50 हजार रुपए से बढ़ाकर 1 लाख रुपए की सहायता दी जा रही है। उन्होंने कहा कि सामूहिक विवाह में नव दम्पत्तियों को सुपोषण कीट भी प्रदान किया जा रहा है, जिससे कुपोषण एवं एनीमिया से मुक्ति में मदद मिलेगी। उन्होंने लोगों से अपील की कि छत्तीसगढ़ को कुपोषण एवं एनीमिया से मुक्त करने में सहभागी बनें।

दंतेवाड़ा में 300 जोड़े दाम्पत्य सूत्र में बंधे, नवदम्पतियों को उपहार में मिला घरेलू सामाग्री
मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना अंतर्गत जिला मुख्यालय दंतेवाड़ा में आयोजित सामूहिक विवाह में 300 वर-वधू दाम्पत्य सूत्र में बंधे। महिला एवं बाल विकास मंत्री अनिला भेडिय़ा,आबकारी एवं उद्योग मंत्री कवासी लखमा, सांसद बस्तर दीपक बैज, जिला पंचायत अध्यक्ष तुलिका कर्मा और क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों सहित अधिकारियों ने नवदम्पत्तियों को आशीर्वाद दिया तथा उनके सुखमय जीवन की कामना की।

कांकेर में सामूहिक विवाह में 350 जोड़े और दंतेवाड़ा में 300 जोड़े दाम्पत्य सूत्र में बंधे
ramdayal sao Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned