4-5 पहले नहीं बल्कि भीड़ से बचने दिवाली की खरीदारी नवरात्री के बाद से शुरू

दिवाली की खरीदारी के लिए इस साल ग्राहक आखिरी दिनों का इंतजार नही कर रहे हैं, बल्कि खरीदारी नवरात्रि के बाद से ही शुरू हो चुकी है।

By: Bhawna Chaudhary

Published: 27 Oct 2020, 01:19 PM IST

रायपुर. दिवाली की खरीदारी के लिए इस साल ग्राहक आखिरी दिनों का इंतजार नही कर रहे हैं, बल्कि खरीदारी नवरात्रि के बाद से ही शुरू हो चुकी है। कोविड-19 की वजह से बाजारों में भीड़ से बचने के लिए इस साल दिवाली तक बाकी दिनों में बाजार लगातार गुलजार रहने वाला है। बाजार विशेषज्ञों के मुताबिक नवरात्रि खत्म होने के बाद बाजार टूटा नहीं बल्कि बाजारों और शो-रूम में खरीदारी जारी है।

आमतौर पर बीते वर्षों से यह ट्रेंड रहा है कि नवरात्रि के बाद बाजार कुछ दिनों के लिए शांत रहता था,वहीं दिवाली के एक हफ्ते पहले जमकर भीड़ उमड़ती थी। थोक कारोबारी व शो-रूम संचालकों के मुताबिक वर्तमान समय में ग्राहक पहले ही खरीदारी करना चाह रहे है। नवरात्रि व दशहरे के बाद बाजार पिछले दिनों की तरह ही गुलजार रहा। बाजार पंडितों का मानना है कि 14 नवंबर तक बाजार में जमकर खरीदारी जारी रहेगी। सोमवार को राजधानी के सदर बाजार, मालवीय रोड, एमजी रोड, श्रीबंजारी रोड, शो-रूम व ऑटोमोबाइल्स शो-रूम में ग्राहकों का आना-जाना लगा रहा।

नो-टेंशन, ऑफर के साथ वैरायटी और स्टॉक भरपूर
विभिन्न व्यापारी संगठनों के मुताबिक दिवाली के लिए बाजार को अब किसी प्रकार की चिंता नहीं है। राडा के अध्यक्ष मनीष राज सिंघानिया के मुताबिक ऑटोमोबाइल्स में स्टॉक की समस्या लगभग खत्म हो चुकी है। चुनिंदा मॉडल्स में ही वेटिंग है, जिसकी एडवांस बुकिंग जारी है। अब वैरायटी के साथ ग्राहकों को भरपूर स्टॉक में अपनी पसंद चुनने का मौका मिल रहा है। इसके साथ ही शानदार ऑफर दिवाली तक जारी रहेगा। कंपनियों ने ऑफरों को लगातार जारी रखा है।

मामले कम हुए तो बढ़े ग्राहक
राजधानी में कोविड-19 के मामले बीते कुछ दिनों से 500 के भीतर रहना भी बाजार के लिए पॉजीटिव फैक्टर साबित हुआ है। बाजारों में ग्राहकों की संख्या में वृद्धि नजर आ रही है, वहीं इससे कारोबारियों ने भी राहत की सांस ली है। हालांकि नियमों में अभी भी सोशल डिस्टेसिंग, मॉस्क जरूरी है रायपुर सराफा एसोसिएशन के अध्यक्ष हरख मालू ने कहा कि ग्राहकी बढी है। बाजार में आने वाले ग्राहक पहले से जागरूक है।

आईटीएमएस से सोशल डिस्टेंसिंग पर नजर

चौक-चौराहों व बाजारों में भीड़ और यातायात व्यवस्था की निगरानी के लिए इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजेमेंट सिस्टम (आईटीएमएस) की मदद ली जाएगी। राजधानी के प्रमुख चौक-चौराहों में सीसीटीवी कैमरे के साथ ही वैरिएबल बॉक्स के जरिए भी यातायात पर नजर रखी

अफोर्डेबल हाउसिंग की बिक्री ज्यादा
राजधानी के साथ-साथ अन्य जिलों में रियल एस्टेट डवलपर्स को अफोर्डेबल हाउसिंग प्रोजेक्ट की लांचिंग करना जरूरी हो चुका है। कोविड-19 के दौर में 20, 30 से 40 लाख तक के मकान, फ्लैट के मांग सबसे ज्यादा है, वहीं 7,8,9 10 से लेकर 15 लाख तक के जमीनों की बिक्री सबसे ज्यादा हो रही है। क्रेडाई अध्यक्ष रवि फतनानी के मुताबिक लगभग सभी रियल एस्टेट घरानों ने कम बजट वाले अर्फोडेबल हाउसिंग की लांचिंग की है। त्योहारी सीजन में ऐसे प्रोजेक्ट की पूछ-परख बढ़ी है।

रिजर्व फोर्स बाजार में होगी तैनात
राज्य पुलिस का अतिरिक्त बल आगामी दीपावली त्योहारों के दौरान बाजार में तैनात रहेगा। अपराधियों की लगातार बढ़ रही गतिविधियों को देखते हुए इसका निर्णय लिया गया है। चोरी, उठाईगिरी, ठगी और चेनस्नेचिंग की घटनाओं को रोकने के लिए पुख्ता प्रबंध किए जा रहे है। पुलिस महानिदेशक डीएम अवस्थी के निर्देश पर सभी रेंज में इसकी कवायद चल रही है। स्थानीय जरूरत के अनुसार अतिरिक्त बल व्यस्त मार्गों पर तैनात किया जाएगा।

Show More
Bhawna Chaudhary
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned