scriptछत्तीसगढ़ में अब तक कुल 4 लाख 50 हजार मजदूर क्वारंटाइन सेंटर से लौट चुके हैं घर | 4 lakh 50 thousand labourers have returned home from quarantine center | Patrika News

छत्तीसगढ़ में अब तक कुल 4 लाख 50 हजार मजदूर क्वारंटाइन सेंटर से लौट चुके हैं घर

locationरायपुरPublished: Jul 03, 2020 11:25:13 pm

Submitted by:

CG Desk

छत्तीसगढ़ में 48 दिनों में 4.50 लाख मजदूर क्वारंटाइन मुक्त हो चुके हैं, वही 1.67 लाख की इसी महीने हो घर वापसी हो जाएगी .
 

छत्तीसगढ़ में अब तक कुल 4 लाख 50 हजार मजदूर क्वारंटाइन सेंटर से लौट चुके हैं घर

छत्तीसगढ़ में अब तक कुल 4 लाख 50 हजार मजदूर क्वारंटाइन सेंटर से लौट चुके हैं घर

रायपुर। प्रदेश में 30 जून तक 4.50 लाख मजदूर 14 दिन की क्वारंटाइन अवधि पूरी कर, अपने-अपने घरों को लौट चुके हैं। 1 मई से शुरू हुई मजदूरों की वापसी से प्रदेश में अब तक 2800 से अधिक मरीज मिल चुके हैं। आंकड़ों के मुताबिक कुल मरीजों में 60 से 65 प्रतिशत मजदूर ही हैं। अब जब इनकी क्वारंटाइन अवधि समाप्त हो रही है तो शासन-प्रशासन राहत की सांस ले रहा है। हालांकि अभी भी 11,960 क्वारंटाइन सेंटर में 1.67 लाख मजदूर हैं। इनकी भी क्वारंटाइन अवधि इसी महीने पूरी हो जाएगी। सूत्रों के मुताबिक अभी भी काफी मजदूर दूसरे राज्यों में फंसे हुए हैं।
गौरतलब है कि लॉकडाउन 3 के दौरान से ही छत्तीसगढ़ सरकार ने दूसरे राज्यों में फंसे प्रदेश के मजदूरों की वापसी का प्लान बनाना शुरू कर दिया था। इसे लेकर गुजरात, मध्यप्रदेश, जम्मू कश्मीर, कर्नाटक, दिल्ली, महाराष्ट्र समेत देश के कई राज्यों की सरकारों से संपर्क साधा गया और केंद्र सरकार से मजदूर स्पेशल ट्रेन चलाने की मांग की गई। इधर, सभी जिला कलेक्टर को निर्देशित कर दिया गया था कि वे अपने-अपने जिलों में, ब्लॉक स्तर तक क्वारंटाइन सेंटर बनाएं। क्योंकि मजदूरों की उनके गांव के नजदीक ही रखा जाएगा।
गांव-गांव में दिख रही जागरुकता-

कोरोना वायरस को लेकर भले ही शहरी क्षेत्रों में रहने वाले लोग लापरवाही बरत रहें हों, मगर ग्रामीण क्षेत्रों में लोग जागरूक हैं। कई गांव तो ऐसे हैं जहां गांव बाहरी के आने और गांव के लोगों के बाहर जाने तक पर प्रतिबंध लगा रखा है। पंचायत के सदस्य खुद निगरानी रख रहे हैं। क्वारंटाइन से लौटने वाले ग्रामीण स्वयं से १० दिन घर में रह रहे हैं।
स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने ट्वीट कर कहा कि हमारे लिए अत्यंत गर्व की बात है कि हमारे द्वारा उठाए गए ठोस कदमों के कारण छत्तीसगढ़ के ४.५ लाख प्रवासी भाई-बहन अपने घर क्वारंटाइन की अवधि पूरी कर लौट चुके हैं। जो बचे हैं, वे भी शीर्ष डिस्चार्ज हो जाएंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो