राशन को लेकर सरकार का बड़ा फैसला, अब प्रदेश में खुलेंगी 4900 और सरकारी दुकानें

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में अब राशन दुकानों (Government Ration Shop) की संख्या बढ़ने वाली है। प्रदेश में 12 हजार 523 उचित मूल्य की दुकानें वर्तमान में संचालित हैं, जिसमें 49 सौ से ज्यादा राशन दुकानों में 15 सौ से ज्यादा उपभोक्ताओं के राशन कार्ड (Ration Card) है।

By: Ashish Gupta

Updated: 29 Jun 2020, 07:41 AM IST

रायपुर. छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में अब राशन दुकानों (Government Ration Shop) की संख्या बढ़ने वाली है। प्रदेश में 12 हजार 523 उचित मूल्य की दुकानें वर्तमान में संचालित हैं, जिसमें 49 सौ से ज्यादा राशन दुकानों में 15 सौ से ज्यादा उपभोक्ताओं के राशन कार्ड (Ration Card) है।

इस तरह करीब 49 सौ राशन दुकानें नई खोली जाएंगी। ग्रामीण इलाकों में 3753 राशन दुकानें, शहरी इलाके में 1147 राशन दुकानें हैं, जिससे लोगों को राशन लेने और दुकान संचालकों को खाद्यान्न स्टॉक करने में दिक्कत होती है।

इससे लोगों को राहत देने के लिए सरकार ने दुकानों को संख्या बढ़ाने का निर्णय लिया है। इसके लिए खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग द्वारा आदेश जारी कर दिया गया है। इस आदेश के अनुसार सभी जिला कलेक्टरों को इसके लिए जल्द से जल्द प्रक्रिया शुरू करने को कहा गया है।

बनाई जाएगी समिति
उचित मूल्य की दुकानों के युक्त युक्तिकरण के लिए राज्य शासन के निर्देशानुसार खाद्य, राजस्व, सहकारिता और स्थानीय निकायों के अधिकारियों की टीम बनाई जाएगी, जो रिपोर्ट बनाकर जिला कलेक्टरों को सौंपेंगे।

खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के विशेष सचिव मनोज कुमार सोनी ने बताया कि कार्ड धारियों की सुविधा के लिए निर्देश जारी किया गया है। इससे लोगों को आसानी से राशन मिल पाएगा।

यह है आदेश के मुख्य बिंदु
- प्रत्येक वार्ड में एक राशन दुकान जरूरी।
- सभी राशन दुकानों में राशन कार्ड की संख्या 500 से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।
- हितग्राहियों की सुविधा अनुसार राशन दुकानें स्थापित की जानी है।
- किसी भी समिति या एजेंसी में 3 से अधिक राशन दुकानें हैं तो उन पर तुरंत कार्रवाई की जाए।

Show More
Ashish Gupta Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned