प्रदेश में जल्द ही शुरू होंगे 5 नए साइबर थाने

राज्य सरकार ने जारी की अधिसूचना, लगातार बढ़ रहे साइबर अपराध के मामले

By: Nikesh Kumar Dewangan

Published: 26 Aug 2020, 06:44 PM IST

रायपुर . छत्तीसगढ़ में जल्दी ही रायपुर, दुर्ग, बिलासपुर, सरगुजा और बस्तर संभाग में 5 नए साइबर थाना खुलेगा। राज्य सरकार द्वारा इसकी अधिसूचना जारी की गई है। गृहविभाग के उपसचिव मुंकुद गजभिये द्वारा इसका आदेश जारी किया गया है। इसमें साइबर थाना का क्षेत्राधिकार संभाग के तहत आने वाले जिले होंगे। यहां साइबर अपराध से संबंधित गंभीर मामलों को संज्ञान में लेने के साथ ही विवेचना कर प्राथमिकी दर्ज की जाएगी। राज्य पुलिस के अफसरों ने बताया कि पिछले काफी समय से साइबर अपराध से संबंधित मामले लगातार बढ़ रहे है। इस पर अंकुश लगाने पुलिस महकमे को हाइटेक किया जा रहा है। बता दें कि इस समय प्रदेश के सभी जिलों में साइबर सेल का संचालन जिला पुलिस द्वारा संचालित किया जा रहा है। यहां साइबर से संबंधित मामलों की जांच कर पीएचक्यू स्थित मुख्यालय को भेजा जाता है।

सोशल मीडिया पर रखेगा नजर

साइबर थाना हाईटेक अपराध रोकने के साथ सोशल मीडिया पर नजर रखेंगे। किसी भी तरह की अश्लील और आपत्तिजक मैसेज भेजने वालो को चिन्हाकित किया जाएगा। साथ ही उनके खिलाफ पोस्ट के आधार पर एफआईआर दर्ज कर गिरफ्तार भी किया जाएगा। बताया जाता है कि साइबर थाने में तैनात अफसरों पर इंटरस्टेट साइबर अपराध पर अंकुश लगाने की जिम्मेदारी रहेगी। साथ ही रैकेट बनाकर ठगी करने और साइबर अपराध की घटनाओं को अंजाम देने वाले गिरोह की गतिविधियों पर नजर रखेंगे।

योजना एवं प्रबंध एडीजी आरके विज ने बताया कि साइबर थानों के अफसर देश के सभी राज्यों के साइबर सेल और थानों के संपर्क में रहेंगे। साथ ही साइबर अपराध से जुड़े मामलों की जानकारी साझा करेंगे। इसे रोकने के लिए सूचनाओं का साझा किया जाएगा।

Nikesh Kumar Dewangan Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned