scriptसर्दियों में अधिक खाई जाती हैं मूंगफली, इसकी हैं ये 5 खास वजह | 5 special reasons to eat peanuts in winter | Patrika News

सर्दियों में अधिक खाई जाती हैं मूंगफली, इसकी हैं ये 5 खास वजह

locationरायपुरPublished: Nov 27, 2020 08:14:27 pm

Submitted by:

lalit sahu

क्या आपने कभी सोचा है कि मूंगफली तो पूरे साल मिलती है। लेकिन सर्दियों में ही इसका सेवन अधिक क्यों किया जाता है? यहां जानें इसकी खास 5 वजह…

सर्दियों में अधिक खाई जाती हैं मूंगफली, इसकी हैं ये 5 खास वजह

सर्दियों में अधिक खाई जाती हैं मूंगफली, इसकी हैं ये 5 खास वजह

मूंगफली को आप प्रोटीन और फाइबर का गोदाम भी कह सकते हैं! जी हां, छोटे-छोटे से प्राकृतिक सुरक्षा कवचों में बंद सुंदर-स्वादिष्ट और सुगंधित मूंगफली के दानों को गरीबों का काजू भी कहा जाता है। क्या आपने कभी इस बात पर गौर किया है कि मूंगफली आती तो हर मौसम में हैं। लेकिन सर्दियों में ही इनका सबसे अधिक सेवन क्यों किया जाता है?

मूंगफली में होते हैं ये गुण
मूंगफली में ऐंटिऑक्सीडेंट्स
विटमिन्स
मैग्नीशियम
मैग्नीज
कैल्शियम
बीटा कैरोटीन जैसे गुण पाए जाते हैं। ये सभी तत्व शरीर को पोषण देते हैं और ठंड के प्रभाव से बचाते हैं।

सर्दियों में इसलिए है अधिक जरूरी
सर्दियों के मौसम में मूंगफली खाने से शरीर पर ठंड का प्रभाव नहीं होता है। इससे आप सर्दी, जुकाम और फ्लू फैलाने वाले वायरसों की चपेट में नहीं आते हैं। क्योंकि मूंगफली आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता में भी वृद्धि करती है।

सर्दियों में मूंगफली खाने के कारण
सर्दियों में खांसी होना आम बात है। यदि आप हर दिन एक से दो मु_ी मूंगफली खाएंगे तो खांसी की समस्या से बचे रह सकते हैं। लेकिन यदि एक बार खांसी हो जाए तो खांसी के दौरान मूंगफली ना खाएं नहीं तो खांसी बढ़ सकती है। जब खांसी ठीक हो जाए, उसके बाद मूंगफली का सेवन करें।

सर्दियों में दिल के रोगों से बचाए
आपने एक बात जरूर नोटिस की होगी कि हार्ट अटैक, हार्ट स्ट्रोक या ब्रेन हेमरेज केस अधिक सामने आते हैं। ऐसा व्यक्ति की लाइफस्टाइल, उसके शरीर पर ठंड के असर और कोलेस्ट्रोल के बिगड़े स्तर के कारण होता है। ये इन समस्याओं की मुख्य वजह हैं।

लेकिन मूंगफली के नियमित और सीमित सेवन से इन बीमारियों को नियंत्रित किया जा सकता है। क्योंकि मूंगफली में शरीर को गर्म रखने की क्षमता तो होती ही है, साथ ही मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड भी होता है। जो शरीर के अंदर बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करके गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने का काम करता है।

मूंगफली खाने से स्वस्थ रहता है हृदय
मूंगफली का सेवन हमारे मेटाबॉलिज़म और मांसपेशियों को संतुलित रखने का काम करता है। मूंगफली में पाया जाने वाला बीटा कैरोटीन त्वचा की एक-एक कोशिका तक रक्त के प्रवाह को सुनिश्चित करता है। इससे त्वचा में नमी बनी रहती है और त्वचा निरोग रहती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो