दंतेवाड़ा में 57 नए शासकीय अंग्रेजी मीडियम स्कूल खुलेंगे, छात्रों को मिलेगी आर्थिक मदद

- सीएम भूपेश ने जेईई मेंस में सफल 17 छात्र-छात्राओं से बातचीत की

- छात्र-छात्राओं ने एनआईटी में प्रवेश के लिए मेरिट लिस्ट में किया स्थान प्राप्त

By: Ashish Gupta

Updated: 16 Oct 2020, 06:56 PM IST

रायुपर. दंतेवाड़ा जिले के छू लो आसमान कार्यक्रम में शामिल होने के दौरान सीएम भूपेश बघेल ने अखिल भारतीय इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा में (जेईई) मेंस में सफल 17 छात्र-छात्राओं से बातचीत की और उन्हें सफलता के लिए बधाई दी। इन छात्र-छात्राओं ने एनआईटी में प्रवेश के लिए मेरिट लिस्ट में स्थान प्राप्त किया है। वर्ष 2011 में जिला प्रशासन दंतेवाड़ा और एनएमडीसी के सहयोग से प्रारंभ किए गए इस कार्यक्रम की मदद से अब तक 845 छात्र-छात्राओं का चयन विभिन्न उच्च शिक्षा संस्थानों के लिए हो चुका है।

कक्षा 1 से 12वीं तक के स्टूडेंट्स हो जाएं तैयार, नवंबर से शुरू होने वाली है क्लास

मुख्यमंत्री ने विद्यार्थियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि शिक्षा ही वह माध्यम है जिससे जीवन के हर क्षेत्र में नई ऊंचाईयां हासिल की जा रही है। आप लोग दूरस्थ अंचलों से हैं और विपरित परिस्थितियों में अपने दृढ़ संकल्प से छू लो आसमानं कार्यक्रम के माध्यम से यह सफलता प्राप्त की है।

सीएम ने इस अवसर पर बीजापुर और सुकमा के आदिवासी बच्चों के लिए अगले सत्र से 40 सीटें बढ़ाने, चयनित विद्यार्थियों को उनकी आवश्यकता के अनुरूप आर्थिक सहायता उपलब्ध कराने और एक छात्र हेमंत कुमार आर्य की ऑखों का पूरा इलाज कराने की घोषणा की। सीएम ने आने वाले दिनों में 53 शासकीय अंग्रेजी मीडियम स्कूल प्रारंभ कराने की बात कही।

कोरोना संक्रमित कम मिलने से कोविड सेंटर हो रहे बंद, होम आइसोलेशन फॉर्मूला सफल

इस वर्ष 17 का चयन
छू लो आसमान कार्यक्रम में इस वर्ष कुल 17 छात्र-छात्राएं (15 छात्र, 2 छात्राएं) जेईई मेंस की प्रवेश परीक्षा (एन.आई.टी. हेतु ) में मेरिट लिस्ट में स्थान प्राप्त किया है। जिसमें दंतेवाड़ा के 11, बीजापुर के 2, सुकमा के 3 एवं बस्तर जिले से 1 छात्र, छात्राएं शामिल हैं। जिनमें 16 विद्यार्थी आदिवासी एवं 1 अन्य पिछड़ा वर्ग से है। पिछले वर्ष भी 21 छात्र-छात्राओं ने आईआईटी, एनआईटी में प्रवेश पाया था।

Show More
Ashish Gupta Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned