बोर्ड परीक्षा: 10वीं और 12वीं के 6 लाख 69 हजार विद्यार्थी देंगे एग्जाम, ड्रेस कोड लागू नहीं

परीक्षा में किसी भी तरह की अव्यवस्था ना हो इसलिए ब्लाक स्तर से लेकर जिला स्तर तक माशिमं और जिला शिक्षा विभाग की 8 फ्लाइंग स्क्वाड निगरानी करेगी। जिन केंद्रों में नकल की आशंका होगी, वहां वीडियोग्राफी कलेक्टर के निर्देश पर कराई जाएगी।

By: Karunakant Chaubey

Published: 01 Mar 2020, 09:03 PM IST

रायपुर. छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) की बोर्ड परीक्षा सोमवार से शुरू होगी। 10वीं और 12वीं की परीक्षा के लिए माशिमं ने प्रदेश में 2303 परीक्षा केंद्र बनाए है। प्रदेश में 10वीं के ३ लाख 92 हजार परीक्षार्थी और 12वीं के 2 लाख 77 हजार परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। 12वीं की परीक्षा 2 मार्च से और 10वीं की परीक्षा 3 मार्च से शुरू होगी। परीक्षा के समय किसी तरह की अव्यवस्था ना फैले इसलिए जिला शिक्षा अधिकारी और विभागीय अफसरों ने माशिमं के सचिव लगातार संपर्क में हैं।

ग्रामीण एवं पंचायत विभाग में नौकरी में करने का सपना देख रहे युवक को ठगों ने लगाया लाखों का चूना, FIR दर्ज

रायपुर में 146 केंद्र

रायपुर जिले 145 केंद्र माशिमं के अधिकारियों ने बनाए है। इन केंद्रों में 12वीं के 16 हजार विद्यार्थी और 10वीं के 26 हजार विद्यार्थी परीक्षा देंगे। परीक्षा में किसी भी तरह की अव्यवस्था ना हो इसलिए ब्लाक स्तर से लेकर जिला स्तर तक माशिमं और जिला शिक्षा विभाग की 8 फ्लाइंग स्क्वाड निगरानी करेगी। जिन केंद्रों में नकल की आशंका होगी, वहां वीडियोग्राफी कलेक्टर के निर्देश पर कराई जाएगी।

ड्रेस कोड लागू नहीं

परीक्षा के समय परीक्षार्थी जूता और फुल शर्ट पहनकर परीक्षा देने के लिए जा सकेंगे। विद्यार्थियों को ड्रेस कोड से राहत माशिमं के अधिकारियों ने दी है। माशिमं ने हेल्पलाइन नंबर भी केंद्रों में लिखवाया है, ताकि परेशान छात्र अपनी समस्या का हल फोन के माध्यम से भी ले सकता है।

15 मि. पहले पहुंचे छात्र, हेल्प लाइन नंबर भी जारी

वहीं एग्जाम को लेकर रायपुर के जिला शिक्षा अधिकारी जीआर चंद्राकर ने बताया कि सभी केंद्र के अध्यक्षों से बात की है। उनको जरूरी निर्देश जारी किए हैं। परीक्षा केंद्रों पर सुबह 9 बजे छात्रों के पहुंचने का समय निर्धारित किया गया है। बच्चों को तय समय से 15 मिनट पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंचने कहा गया है। छात्रों को किसी तरह की समस्या न हो इसके लिए हेल्प लाइन नंबर जारी किए गए है। उडऩदस्ता दल का गठन किया है।

बोर्ड परीक्षा की तैयारी पूरी कर ली गई है। इस बार प्रदेश में परीक्षार्थियों के लिए २ हजार ३०३ केंद्र बनाए गए है। सभी केंद्रों में अध्यक्षों से लगातार संपर्क किया जा रहा है। उत्तर पुस्तिका, बार कोड और प्रश्न पत्र केंद्रों मंे भेजा जा चुका है।

-विजय गोयल, सचिव
माध्यमिक शिक्षा मंडल

ये भी पढ़ें: 13 साल की बेटी ने बयां की कलयुगी बाप की शर्मनाक करतूत, कहा- पापा अक्सर धमकी दे कर मेरे साथ गन्दा काम

Karunakant Chaubey Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned