script6 ट्रेनों से हटेगी एक पावरकार, सभी में बढ़ेगा एक-एक सामान्य कोच | 6 trains will replace one powercar, 1 general coach will be increased | Patrika News

6 ट्रेनों से हटेगी एक पावरकार, सभी में बढ़ेगा एक-एक सामान्य कोच

locationरायपुरPublished: Mar 24, 2021 07:22:32 pm

Submitted by:

VIKAS MISHRA

इंजन के हेडऑन से जुड़ेगा एसी कोच का कनेक्शन

6 ट्रेनों से हटेगी एक पावरकार, सभी में बढ़ेगा एक-एक सामान्य कोच

6 ट्रेनों से हटेगी एक पावरकार, सभी में बढ़ेगा एक-एक सामान्य कोच

रायपुर. रेल यात्रियों को छह ट्रेनों में अब अधिक सीटें मिलने जा रही है। क्योंकि इन ट्रेनों से एक पावरकार 25 और 26 मार्च तक रेलवे हटा देगा और उसकी जगह एक-एक सामान्य कोच लगा देगा। इन ट्रेनों के वातानुकूलित कोचों की एसी सीधे ट्रेन के इंजन की बिजली से चलेगी और लाइट भी। अभी तक ट्रेनों के कोच की एसी चालू करने के लिए एक ट्रेन में दो जनरेटर कार लगाकर चलाना पड़ता है। अब सिर्फ आपात स्थिति के लिए एक जनरेटरकार की बोगी रहेगी। यानि रेलवे को डीजल की बचत होगी और प्रदूषण भी कम होगा।
ये सभी ट्रेन दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे की हैं। रेल अफसरों का कहना है कि वर्तमान में दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे की अधिकांश ट्रेनें अत्याधुनिक हेड ऑन जेनरेशन (एचओजी) से चल रही हैं। ट्रेनों के इसी ग्रुप और छह ट्रेनें शामिल होने जा रही हैं।
इन ट्रेनों से हटेगी जनरेटर बोगी
ट्रेन नंबर 02883-02884 दुर्ग-निज़ामुद्दीन-दुर्ग एक्सप्रेस स्पेशल, 08201-08202 दुर्ग-नौतनवा-दुर्ग एक्सप्रेस स्पेशल, 08203-08204 दुर्ग-कानपुर-दुर्ग एक्सप्रेस स्पेशल में अभी दो सेट जनरेटर कार की बोगी लगी होती है, उसमें से एक हटेगी और एक-एक सामान्य कोच लगा दिया जाएगा। यात्रियों को यह सुविधा 25, 26 एवं 28 मार्च से मिलना शुरू हो जाएगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो