scriptरूस और किर्गिस्तान में फंसे 600 मेडिकल छात्र वापसी को तैयार, जो लौटे उन्होंने कहा- भारत में हालात अच्छे | 600 medical students stranded in Russia and Kyrgyzstan ready to return | Patrika News

रूस और किर्गिस्तान में फंसे 600 मेडिकल छात्र वापसी को तैयार, जो लौटे उन्होंने कहा- भारत में हालात अच्छे

locationरायपुरPublished: Jun 22, 2020 09:19:56 am

Submitted by:

Bhawna Chaudhary

कोरोना महामारी के चलते छत्तीसगढ़ के करीब 600 छात्र फंसे हुए हैं। रूस पूरी दुनिया में कोरोना संक्रमण में दूसरे नंबर पर है। यही वजह है कि परिजन बेचैन है। परिजनों के अनुरोध पर ही भारत सरकार वंदे भारत प्रोजेक्ट चला रही है।

corona virus

रायपुर में लंदन रिटर्न एक और युवती संक्रमित, इधर दो पॉजिटिव ठीक होने के बाद गए घर

रायपुर. रूस और किर्गिस्तान मेडिकल शिक्षा के लिए दुनिया भर में जाने जाते हैं। पढ़ाई सस्ती और अच्छी है। माहौल बेहतर है और किसी तरह की दूसरी परेशानियां नहीं है, इसलिए भारत में सबसे बड़ी संख्या में छात्र इन दोनों देशों में पढ़ने जाते हैं। कोरोना महामारी के चलते छत्तीसगढ़ के करीब 600 छात्र फंसे हुए हैं। रूस पूरी दुनिया में कोरोना संक्रमण में दूसरे नंबर पर है। यही वजह है कि परिजन बेचैन है। परिजनों के अनुरोध पर ही भारत सरकार वंदे भारत प्रोजेक्ट चला रही है। 120 छात्रों की वापसी हो चुकी है। जिन्होंने लौटकर अपने परिजनों को बताया – ‘भारत में हालात बहुत अच्छे हैं’ ।

मगर अभी 500 से अधिक छात्र फंसे हुए हैं, जिन्हें लाने की कवायद जारी है। रायपुर के कारोबारी राकेश अग्रवाल का बच्चा भी रूस में फंसा हुआ था। ‘ पत्रिका’ से बातचीत में उन्होंने बताया मैंने कुछ परिजनों के साथ मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और पूर्व मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह से मुलाकात कर हालात की जानकारी दी। इसके बाद भारतीय विदेश मंत्रालय से संपर्क किया गया। सभी के सहयोग से बच्चों की वापसी शुरू है। जानकारी के मुताबिक रायपुर, बिलासपुर की तुलना में अंबिकापुर, बलरामपुर और सूरजपुर के ज्यादा छात्र हैं। कुछ अभिभावकों ने बताया कि रूस में लॉकडाउन जैसी स्थिति नहीं है। सब कुछ ओपन है। आप अपनी सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए कहीं भी आ जा सकते हैं। यही खतरा बना हुआ है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो