CGBSE 10th Result 2021: छत्तीसगढ़ बोर्ड 10वीं में 6000 स्टूडेंट्स को नहीं मिल सका जनरल प्रमोशन!

  • कोरोना काल के चलते आंतरिक मूल्यांकन आधार पर घोषित किया गया रिजल्ट
  • 96.81 प्रतिशत विद्यार्थी प्रथम श्रेणी में पास हुए

By: Anupam Rajvaidya

Updated: 20 May 2021, 03:24 AM IST

रायपुर. छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मण्डल ने बुधवार को10वीं बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट घोषित कर दिया। स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम ने बताया कि कोरोना वायरस महामारी के कारण इस वर्ष 10वीं की परीक्षा रद्द कर दी गई थी। आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर घोषित इस परिणाम में शत-प्रतिशत विद्यार्थी उत्तीर्ण हुए हैं। उन्होंने बताया कि 10वीं की बोर्ड परीक्षा में 96.81 प्रतिशत विद्यार्थी प्रथम श्रेणी में पास हुए हैं।

ये भी पढ़ें... कोरोनाकाल के कारण इस बार मेरिट लिस्ट नहीं
छत्तीसगढ़ राज्य गठन के बाद पहली बार 10वीं बोर्ड की मेरिट लिस्ट जारी नहीं की गई है। छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल के अधिकारियों ने बताया कि कोविड 19 महामारी के कारण परीक्षा परिणाम तिमाही, छमाही, क्लास टेस्ट व प्रैक्टिकल के आधार पर जारी किया गया है। इस बार छात्रों को पुनर्गणना व पुनर्मूल्यांकन का मौका भी नहीं मिलेगा। जो स्टूडेंट्स अपने नंबर से असंतुष्ट हैं उन्हें आगामी परीक्षा में श्रेणी सुधार करने का विकल्प दिया गया है।
ये भी पढ़ें...कोरोन काल में सरकार का बड़ा फैसला
शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम ने बताया कि 10वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए छत्तीसगढ़ के 4 लाख 67 हजार 261 परीक्षार्थियों ने अपना पंजीयन कराया था। सीजी बोर्ड के अधिकारियों के मुताबिक परीक्षा फॉर्म भरने के दौरान 6 हजार 168 विद्यार्थियों ने अपने फॉर्म में गलतियां की थी। छात्रों व स्कूल प्रबंधन की लापरवाही की वजह से सुधार का समय देने के बावजूद परीक्षा फॉर्म की त्रुटियां दुरुस्त नहीं हो पाई। ये लापरवाही महंगी पड़ी, उनका परीक्षा फॉर्म रिजेक्ट कर दिया गया और 6168 स्टूडेंट्स को जनरल प्रमोशन का लाभ नहीं मिल सका!
ये भी पढ़ें...सांसद पुत्र ने थाईलैंड से बुलाई कॉलगर्ल, छत्तीसगढ़ कनेक्शन

Show More
Anupam Rajvaidya Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned