scriptकोरोना वैक्सीन आने से पहले सरकार ने की तैयारी, प्रदेश में 630 कोल्ड स्टोरेज पॉइंट्स, 80 और बढ़ेंगे | 630 cold storage points in state 80 more to be increased Corona vaccin | Patrika News

कोरोना वैक्सीन आने से पहले सरकार ने की तैयारी, प्रदेश में 630 कोल्ड स्टोरेज पॉइंट्स, 80 और बढ़ेंगे

locationरायपुरPublished: Oct 19, 2020 09:27:45 am

Submitted by:

Bhawna Chaudhary

राज्य सरकार को केंद्र से जनवरी-फरवरी में वैक्सीन (Corona vaccine) मुहैया करवाने की उम्मीद है। इसे लेकर स्वास्थ्य विभाग (health Department) ने तैयारियां शुरू कर दी है।

रायपुर . राज्य सरकार को केंद्र से जनवरी-फरवरी में वैक्सीन (Corona vaccine) मुहैया करवाने की उम्मीद है। इसे लेकर स्वास्थ्य विभाग (health Department) ने तैयारियां शुरू कर दी है। वर्तमान में 630 कोल्ड कोल्ड स्टोरेज पॉइंट है, 80 और स्थापित किए जा रहे हैं। केंद्र ने इन नए कोल्ड स्टोरेज पॉइंट्स के लिए उपकरण भेज दिए हैं।

उधर, राज्य स्वास्थ्य विभाग की मानें तो कम से 50 प्रदेश आबादी के वैक्सीनेशन (टीकाकरण) की आवश्यकता है। वैक्सीन में पहली प्राथमिकता हेल्थ वर्कर्स को दी जाएगी। ताकि वे बिना भय के खुद को सुरक्षित मानकर इलाज कर सकें। वैक्सीन को सुरक्षित रखने या एक स्थान से दूसरे स्थान तक सुरक्षित पहुंचाने के लिए 2-8 डिग्री तापमान मेंटेन करना होगा। दूरस्थ अंचलों में इसे पहुंचाने के लिए ही कोल्ड स्टोरेज पॉइंट्स बनाए जा रहे हैं।

केंद्र से अभी वैक्सीन के संबंध में कोई जानकारी प्राप्त नहीं हुई है। वैक्सीन 2021 की शुरुआत में सफल घोषित होने के आने में थोड़ा वक्त लग सकता है। टीएस सिंहदेव, स्वास्थ्य मंत्री

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो