scriptबिना बिल कोरियर के जरिए मंगवाया 64 किलो सोना, एयरपोर्ट में पकड़ा गया, 56 कारोबारी फंसे | 64 kg gold ordered without bill courier, caught in airport | Patrika News

बिना बिल कोरियर के जरिए मंगवाया 64 किलो सोना, एयरपोर्ट में पकड़ा गया, 56 कारोबारी फंसे

locationरायपुरPublished: Oct 22, 2019 01:04:38 am

Submitted by:

Dhal Singh

बिना बिल कोरियर के जरिए मुंबई से 64 किलो सोना (कीमत करीब 9 करोड़) रायपुर विमानतल पर जांच के दौरान पकड़ा गया। केंद्रीय जीएसटी की रायपुर टीम ने मामले से जुड़े 56 कारोबारियों से Óवैलरी जब्त कर ली है।

बिना बिल कोरियर के जरिए मंगवाया 64 किलो सोना, एयरपोर्ट में पकड़ा गया, 56 कारोबारी फंसे

बिना बिल कोरियर के जरिए मंगवाया 64 किलो सोना, एयरपोर्ट में पकड़ा गया, 56 कारोबारी फंसे

रायपुर. केंद्रीय आसूचना निदेशालय (केन्द्रीय जीएसटी) रायपुर की टीम ने 56 कारोबारियों की ज्वेलरी को जांच के बाद सोमवार को जब्त कर लिया है। इसे टैक्स चोरी करने के लिए बिना बिल मुबंई से कोरियर के जरिए मंगवाया गया था। जांच के दौरान केंद्रीय जीएसटी की टीम ने 17 अक्टूबर को रायपुर के स्वामी विवेकानंद विमानतल से पकड़ा था। तलाशी में कुल 64 किलो 300 ग्राम हीरा जडि़त सोना-चांदी की ज्वेलरी बरामद की गई थी। इसकी कुल कीमत 8 करोड़ 73 लाख रुपए थी। इसे रायपुर, दुर्ग, भिलाई के 69 सराफा कारोबारियों द्वारा मंगवाया गया था। जांच के दौरान किसी भी तरह के दस्तावेजी साक्ष्य नहीं होने पर इसे जब्त कर इसे मंगवाने वाले कारोबारियों को नोटिस जारी किया गया था। बताया जाता है कि इसमें से 13 कारोबारियों द्वारा बिल प्रस्तुत किया गया है। इसके दस्तावेज पेश करने पर ज्वेलरी की कुल कीमत की 25 फीसदी बैंक गारंटी और 100 फीसदी बाण्ड जमा कराने पर छोड़ दी जाएगी। वहीं बगैर बिल के माल मंगवाने वाले 56 कारोबारियों को नोटिस जारी किया गया है। उन्हें ज्वेलरी की कुल कीमत का बांड और बैंक गारंटी के साथ ही जुर्माना सहित टैक्स की राशि वसूल की जाएगी। इसे जमा करने के बाद भी ज्वेलरी को वापिस किया जाएगा। बता दें कि केंद्रीय जीएसटी विभाग के अपर आयुक्त अजय कुमार के निर्देश पर सहायक आयुक्त शिवी सांगवान के नेतृत्व में 5 सदस्यीय टीम का गठन किया गया था। इस टीम ने विमानतल के बाहर दबिश देकर ज्वेलरी बरामद की गई थी। इसे रायपुर के द्राक्षी लॉजिस्टिक प्राइवेट लिमिटेड नाम की कुरियर कंपनी द्वारा अवैध रूप से ज्वेलरी को मुंबई से रायपुर लाया जा रहा था।

पूछताछ के लिए तलब किया
तलाशी में पकड़ी गई ज्वेलरी को जांच के लिए जब्त कर टिकरापारा स्थित जीएसटी कार्यालय लाया गया था। इस दौरान कोरियर कंपनी के संचालक से मिली जानकारी के आधार पर सर्राफा कारोबारियों को नोटिस जारी की गई थी। साथ ही पूछताछ के लिए सभी को बुलवाया गया था। बताया जाता है कि कारोबारियों ने अवैध रूप से ज्वेलरी मंगवाना स्वीकार कर लिया है। साथ ही जल्दी ही टैक्स सहित जुर्माना राशि जमा करने स्वीकार कर लिया है। जीएसटी विभाग ने सभी व्यापारियों से अपील की है कि भविष्य में माल मंगाने पर उसके साथ बिल की कॉपी भी अवश्य रखें और अधिकारियों द्वारा जांच के लिए मांगे जाने पर तत्काल प्रस्तुत करें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो