scriptपीलिया के 7 और संदिग्ध मिले पीड़ितों का आंकड़ा 22 के पार, निगम की टीम घर-घर कर रही सर्विलेंस | 7 more Jaundice suspicious people found in Raipur | Patrika News

पीलिया के 7 और संदिग्ध मिले पीड़ितों का आंकड़ा 22 के पार, निगम की टीम घर-घर कर रही सर्विलेंस

locationरायपुरPublished: Dec 30, 2018 10:48:46 am

Submitted by:

Deepak Sahu

गर्मी में आधा दर्जन से अधिक लोगों की जान लेने के बाद एक बार फिर पीलिया सक्रिय हो गया है

jaundice

पीलिया के 7 और संदिग्ध मिले पीड़ितों का आंकड़ा 22 के पार, निगम की टीम घर-घर कर रही सर्विलेंस

रायपुर. राजधानी में खराब पेयजल से लगातार लोगों की जान खतरे में पड़ रही है। गर्मी में आधा दर्जन से अधिक लोगों की जान लेने के बाद एक बार फिर पीलिया सक्रिय हो गया है। फाफाडीह के साहूपारा क्षेत्र में दूसरे दिन 7 और संभावित मरीज देखने को मिले हैं। इन्हें मिलाकर अब यह आंकड़ा 22 पहुंच गया है। संभावित पीलिया की एक गर्भवती माता को मेडिकल कॉलेज रिफर किया गया।
इसके अतिरिक्त स्वास्थ्य विभाग द्वारा लगाए गए शिविरों में सभी संभावित मरीजों के परिजनों के भी सैंपल लेकर जांच के लिए भेजे गए हैं। शनिवार को स्वास्थ्य विभाग द्वारा लगाए गए शिविर में 85 लोगों ने संदेह की स्थिति में अपनी जांच कराई, जबकि पहले दिन 180 लोगों ने अपनी जांच कराई थी।
पीलिया की स्थिति से निपटने सचिव स्वास्थ्य निहारिका बारिक तथा आयुक्त स्वास्थ्य आर प्रसन्ना सहित निगम अमला भी लगातार प्रभावित क्षेत्र में घर-घर जाकर सर्विलेंस कार्य कर रहा है।

दूसरे दिन पहुंचे आला अधिकारी
इस स्थिति से निपटने संचालक महामारी नियंत्रक डॉ. आर.आर.साहनी सहित अन्य आला अधिकारी प्रभावित क्षेत्र के दौरान पर पहुंचे। उन्होंने किसी भी गंभीर मरीजों के साथ संभावित गर्भवती महिलाओं को तुरंत मेडिकल कॉलेज रेफर करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही कोई भी संदिग्ध मरीज मिलने पर जिला अस्पताल और मेडिकल कॉलेज भेजने को कहा है।

उत्तर विधायक ने भी किया दौरा
उत्तर विधायक कुलदीप जुनेजा ने भी प्रभावित क्षेत्र का दौरा किया। उन्होंने लोगों से अपील की है कि पेयजल की शुद्धिकरण के लिए क्लोरिन टेबलेट का उपयोग के साथ स्वास्थ्य विभाग के निर्देशों पर अमल करने को कहा। इस दौरान संभागीय संयुक्त संचालक डॉ. सुभाष पांडे, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. के. एस. शांडिल्य, उप संचालक डॉ. एस. के. पामभोई, निगम के स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बी. के. मिश्रा, जोन आयुक्त संतोष पांडेय, शहरी स्वास्थ्य कार्यक्रम व जिले के अधिकारी, कर्मचारी उपस्थित थे।

पानी का सैम्पल भेजा जांच के लिए
इसी बीच स्थानीय लोगों की गंदे पानी की शिकायतों को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग की ओर से दो जल स्रोतों से सैम्पल लेकर जांच के लिए माइक्रोबॉयोलॉजी लैब मेडिकल कॉलेज भेजा है। विभाग को संदेह है कि इसी जलश्रोत के कारण इलाके में पीलिया फैल रहा है।

फै क्ट फाइल
दो दिनों में 22 संभावित मरीज
190 घरों का हुआ निरीक्षण
7 संभावित मिले (कुल संख्या 22)
गर्भवती महिला मेडिकल कॉलेज रेफर

मिल रहे संभावित मरीज
रायपुर के सीएमएचओ डॉ. के.एस. शांडिल्य ने बताया कि प्रभावित क्षेत्र में संभावित मरीज देखने को मिल रहे हैं। हमारे द्वारा लगातार शिविर के माध्यम से लोगों की जांच की जा रही है। साथ ही घर-घर जाकर सर्विलेंस कार्य किया जा रहा है।

ट्रेंडिंग वीडियो