scriptअब पौधे लगाने पर साफ हवा के साथ मिलेंगे अच्छे नम्बर भी | 7 Schools in Raipur started giving Marks for Plantation. | Patrika News

अब पौधे लगाने पर साफ हवा के साथ मिलेंगे अच्छे नम्बर भी

locationरायपुरPublished: Aug 09, 2019 11:56:03 am

Submitted by:

Deepak Sahu

रायपुर के कुछ स्कूल अब बच्चों को पौधरोपण और उसकी देखभाल के लिए देने जा रहे है नम्बर

 Marks for Plantation.

अब पौधे लगाने पर साफ हवा के साथ मिलेंगे अच्छे नम्बर भी

रायपुर:Marks for plantation साफ हवा हमारे लिए कितनी आवश्यक है,हम सभी इसे भलीभांति जानते है।लेकिन पिछले कुछ वर्षों से देश और राज्य के शहरों की हवा की शुद्धता में भारी गिरावट देखने को मिली है। एक अध्ययन के अनुसार छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर को देश के सबसे प्रदूषित शहरों की सूचि में दसवें नंबर पर रखा गया था। जिसके बाद राजधानी में शुद्ध हवा के संकट को लेकर सभी चिंतित है।
लेकिन इस समस्या से लड़ने के लिए रायपुर के कुछ प्राइवेट स्कूलों ने पौधरोपण और उस पौधे की देखभाल को कोर्स शामिल करने का फैसला किया है।यह राज्य का इस तरह का पहला अनोखा आईडिया है। जिसके तहत प्रकृति को सीधे बच्चों के साथ जोड़ने की कोशिश की जाएगी।पर्यावरण के प्रति अवेयरनेस लाने के लिए एसोसिएशन ऑफ डेमोक्रेटिक ह्यूमन राइट्स ने शहर के 7 स्कूलों के साथ मिलकर ये पहल शुरू की है।
जिसके अंतर्गत पेड़ लगाने और सालभर तक उसकी देखभाल करने के लिए पूरे 20 अंक दिए जाएगे। यह कार्यक्रम शुरू करने वाले स्कूलों में महर्षि विद्या मंदिरग्रेट इंडिया पब्लिक स्कूल ,होली हार्ट्स एकेडमी,होली हार्ट स्कूल,जैन पब्लिक स्कूल,वर्धमान स्कूल,आरंभ स्कूल शामिल है।
इस अनोखी मुहीम के तहत नर्चर नेचर प्रोजेक्ट के तहत इन सभी स्कूलों के तीसरी से 10वीं तक के स्टूडेंट्स को 6 हजार पौधे डिस्ट्रीब्यूट किए जाएंगे। पूरे एक साल तक यदि पौधे सही रहते है तो स्टूडेंट्स को फाइनल रिजल्ट में पौधे के ग्रोथ के अनुसार 20 नंबर प्रोजेकट वर्क में एक्स्ट्रा दिए जाएंगे। विद्यार्थियों को अर्थ वॉरियर की उपाधि भी दी जाएगी।Marks for Plantation.
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो