scriptदिसंबर तक शादी के सिर्फ 7 शुभ मुहूर्त, फिर 18 अप्रैल 2021 तक करना होगा इंतजार, नहीं होंगे शुभ कार्य | 7 Shubh Muhurat of marriage till December no auspicious work April 18 | Patrika News

दिसंबर तक शादी के सिर्फ 7 शुभ मुहूर्त, फिर 18 अप्रैल 2021 तक करना होगा इंतजार, नहीं होंगे शुभ कार्य

locationरायपुरPublished: Sep 28, 2020 09:41:18 am

Submitted by:

Bhawna Chaudhary

नवंबर में 3 दिन और दिसंबर में सिर्फ 4 दिन शुभ मुहूर्त (Shubh Muhurat) है। यानी इन दो महीनों में केवल 7 दिन शादियां हो सकती हैं।

Marriage

Marriage

रायपुर. जितनी दिक्कतें लोगों को करोनाकाल (Corona Virus) से हैं, वैसा ही संकट शुभ मुहूर्त (Shubh Muhurat) की कमी को लेकर भी है। खासकर उन परिवारों में जिन्होंने बेटा-बेटियों का रिश्ता तय कर रखे है। माता-पिता यह सपना भी संजोए हुए है कि शादी-विवाह करके अपनी जिम्मेदारी से मुक्त हो जाएं। लेकिन उन्हें मुहूर्त के लिए इंतजार करना पड़ेगा। ऐसी ही स्थितियां बन रही हैं। पंडितों के अनुसार नवंबर में 3 दिन और दिसंबर में सिर्फ 4 दिन शुभ मुहूर्त है। यानी इन दो महीनों में केवल 7 दिन शादियां हो सकती हैं।

शहरी क्षेत्रों में जिस समय सबसे अधिक शादियों का मुहूर्त हुआ करता था, उसी महीने में 15 दिसंबर से 15 अप्रैल के बीच शुभ मुहूर्त नहीं बन रहा है। पंडितों का कहना है कि इन्हीं महीनों में धनु संक्रांति से लेकर गुरु और शुक्र जैसे ग्रह को अस्त हो रहे है। इसलिए मांगलिक कार्यों के लिए मुहूर्त का इंतजार करना होगा। इससे पहले मार्च महीने के आखिरी सप्ताह से कोरोना संक्रमण का खतरा मंडराने के कारण लोगों ने अपने अपने घरों की शादियां कैंसिल कर दिया था, क्योंकि देश में लॉकडाउन।

इस वजह से अप्रैल से जून से महीने में जब ग्रामीण क्षेत्रों में शादी विवाह, उपनयन संस्कार का पीक सीजन होता है, उस समय भी लोग मांगलिक कार्य नहीं कर पाए। अब अनलॉक जैसी स्थितियां बनी तो शुभ मुहूर्त ही नहीं है। जबकि अच्छे कारोबार के लिए बाजारों को भी शुभ मुहूर्त का काफी इंतजार रहता है। बैंडबाजा, फूलबाजार को काफी उम्मीदें रहती हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो