scriptरायपुर में 71 टन कांसे से 71 फीट ऊंची बुढ़ादेव की मूर्ति होगी स्थापित | 71 ton bronze statue of Budhadev will be installed in Raipur | Patrika News

रायपुर में 71 टन कांसे से 71 फीट ऊंची बुढ़ादेव की मूर्ति होगी स्थापित

locationरायपुरPublished: Mar 17, 2023 09:06:14 pm

Submitted by:

Tabir Hussain

21 दिन में सात टन कांसे के बर्तन हो गए कलेक्ट

रायपुर में 71 टन कांसे से 71 फीट ऊंची बुढ़ादेव की मूर्ति होगी स्थापित

रायपुर में 71 टन कांसे से 71 फीट ऊंची बुढ़ादेव की मूर्ति होगी स्थापित

ताबीर हुसैन @ रायपुर. आपने कई तरह के दान के बारे में सुना होगा। आज आपको विशेष धातु से बने बर्तन दान के बारे में बताने जा रहे हैं। कांसे का दौर भले गुजर गया हो लेकिन आज भी कांसे के ïट्रेडिशनल बर्तन घरों में हैं। बुढ़ा तालाब में बुढ़ादेव की मूर्ति बनाने के लिए कांसा दान का आगाज किया गया है। इस मुहिम से जुड़े गजेंद्र रथ ने बताया, 25 फरवरी से कांसा दान अभियान शुरू किया जा चुका है। अब तक सात टन कांसे के बर्तन एकत्र हो चुके हैं। राज्य में ब्लॉक स्तर पर दान रथ निकाले गए हैं। राजधानी में आठ अप्रैल को भव्य कार्यक्रम होने जा रहा है।

मूर्ति स्थापना की जरूरत क्यों?

गजेंद्र ने बताया, राजा रायसिंह जगत ने 800 साल पहले रायपुर को बसाया था। बुढ़ा तालाब की खुदाई भी उन्होंने कराई थी। राजा आदिवासी थे। कुल देवता बुढ़ा देव थे। जैसे साउथ में बालाजी और महाराष्ट्र में शिरडी की मान्यता है वैसे ही छत्तीसगढ़ के कुल देवता बुढ़ा देव है। लेकिन यहां के लोगों ने बुढ़ा देव को भुला दिया। सर्व आदिवासी समाज की बैठक में जब हमने चर्चा की बात निकलकर आई कि हमारे राजा का सपना तो अधूरा रह गया। छत्तीसगढिय़ा क्रांति सेना, सर्व छत्तीसगढ़ समाज और सर्व आदिवासी समाज के संयुक्त पहल पर यह निर्णय लिया गया कि बुढ़ा तालाब परिसर में बुढ़ा देव की 71 फीट की भव्य प्रतिमा स्थापित की जाएगी।

ढोकरा शिल्पकार देंगे आकार

मूर्ति का निर्माण कांसे को गलाकर किया जाएगा। बस्तर के ढोकरा शिल्पकार मूर्ति को आकार देंगे। मूर्ति के निर्माण को लेकर उन्हीं कलाकारों ने आंकड़े दिए हैं। एक फीट-एक टन के फॉर्मूले के आधार पर निर्माण की कार्ययोजना तैयार की गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो