scriptHome Isolation में 7466 ने जीती कोरोना से जंग, अब भी 2361 घर में करा रहे सुरक्षित इलाज | 7466 patients recovered from COVID-19 in home isolation in Raipur | Patrika News

Home Isolation में 7466 ने जीती कोरोना से जंग, अब भी 2361 घर में करा रहे सुरक्षित इलाज

locationरायपुरPublished: Sep 26, 2020 12:38:06 pm

Submitted by:

Ashish Gupta

जिले में होम आइसोलेशन (Home Isolation) कोरोना के इलाज में बेहतर परिणाम दिखा रहा है। लोग अस्पतालों में भर्ती हुए बिना ही कोरोना संक्रमण (Raipur Coronavirus Update) को मात दे रहे हैं।

Coronavirus: गुजरात में एक दिन में कोरोना के 1087 नए मामले, 15 मौत

Coronavirus: गुजरात में एक दिन में कोरोना के 1087 नए मामले, 15 मौत

रायपुर. जिले में होम आइसोलेशन (Home Isolation) कोरोना के इलाज में बेहतर परिणाम दिखा रहा है। लोग अस्पतालों में भर्ती हुए बिना ही कोरोना संक्रमण (Raipur Coronavirus Update) को मात दे रहे हैं। जिला प्रशासन से मिले आंकड़ों के मुताबिक गुरुवार तक 2361 लोग किसी अस्पताल में नहीं, बल्कि होम आइसोलेशन में अपना इलाज करा रहे हैं। इसके अलावा अब तक 9962 लोग अब तक होम आइसोलेशन का लाभ ले चुके हैं। 7466 कोरोना संक्रमित ठीक भी हो चुके हैं।
इनकी निगरानी के लिए 60 शासकीय डॉक्टरों और 100 से अधिक निजी डॉक्टरों की टीम तैनात की गई है। जो 24 घंटे होम आइसोलेशन में रहने वाले मरीजों को सही इलाज मुहैया करा रहे हैं। अब तक जिले में होम आइसोलेशन में रह रहे 12 हजार लोगों को मेडीसिन किट भी उपलब्ध कराई जा चुकी है। होम आइसोलेशन प्रभारी एडीएम विनीत नंदनवार खुद मरीजों की काउंसिलिंग तक कर रहे हैं। जिनके सहायक नोडल अंजली शर्मा, नोविता सिंन्हा और चंद्रकांत राही सहयोग कर रहे हैं।

प्रशासन की अनुमति जरुरी
अब लोग होम आइसोलेशन में रहकर ही कोरोना से जंग जीतने के लिए तैयार हैं। एडीएम विनीत नंदनवार का कहना है कि हल्के लक्षण या बिल्कुल लक्षण न होने वाले कोरोना मरीजों को अपने घर पर रहकर ही इलाज करा रहें है। प्रशासन से इसकी अनुमति समय सीमा में दी जाती है।

होती है काउंसिलिंग
होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों को काउंसलर के माध्यम से काउसलिंग की जाती है। मरीजों के द्वारा बताई जाने वाली समस्याओं का निदान किया जाता है। होम आइसोलेशन की निगरानी के लिए एक कंट्रोल रूम एवं अपातकालीन कक्ष बनाया गया है जोकि 24 घंटे काम कर रहा है।

रायपुर के एडीएम विनीत नंदनवार ने कहा, होम आइसोलेशन शासन के दिशा निर्देशों के अनुरुप कोरोना संक्रमित मरीजों के पर्याप्त उपचार की व्यवस्था की जा रही है। इस सुविधा से लोगों लाभ मिल रहा है। कोविड केयर सेंटर और अस्पतालों का भार कम हुआ है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो