scriptनए बाईपास सहित आठ बड़े कामों के लिए तैयार हुआ 4 हजार 239 करोड़ का बजट | 8 New project of Chhattisgarh | Patrika News

नए बाईपास सहित आठ बड़े कामों के लिए तैयार हुआ 4 हजार 239 करोड़ का बजट

locationरायपुरPublished: Aug 23, 2018 11:08:40 am

Submitted by:

Deepak Sahu

नई बायपास रोड बनेगी, वह आरंग के करीब महानदी के पास से शुरू होकर नई राजधानी से कई ग्रामों को जोड़ेगी

new bypass

नए बायपास सहित आठ बडे़ं कामों के लिए तैयार हुआ 4 हजार 239 करोड़ का बजट

रायपुर . रायपुर और दुर्ग के बीच जो नई बायपास रोड बनेगी, वह आरंग के करीब महानदी के पास से शुरू होकर नई राजधानी से लगी हुई सीमा से होते हुए अभनपुर, पाटन, दुर्ग से होकर राजनांदगांव जिले के कई ग्रामों को जोड़ेगी। यह सडक़ रायपुर और दुर्ग के बीच 92 किमी 281 करोड़ की लागत से बनना तय हुआ है। जिस तरह तेजी से टाटीबंध से तेलीबांधा छोकरानाला के आगे तक रिंग रोड -1 आबादी से घिर चुकी है, उसे देखते हुए एक नई रिंग रोड शहर के बाहर जरूरी हो गई है। यह सडक़ बन जाने से आरंग से बाहर-बाहर भारी-भरकम वाहन निकल जाएंगे।

केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडक़री द्वारा नई बायपास रोड सहित आठ बड़े कार्यों के लिए 4 हजार 249 करोड़ रुपए की सौगात पिछले दिनों देने वाले था। इसकी तिथि 16 अगस्त तय की गई थी, यह कार्यक्रम स्थगित होने के बाद अभी अगली तिथि तय नहीं हो पाई है। एनएचआईए और राष्ट्रीय राजमार्ग के अफसर का कहना है कि इन कार्यों का खाका तैयार कर लिया गया है। नई बायपास रोड बन जाने से मुंबई-कोलकाता कॉरीडोर के अंतर्गत दुर्ग-भिलाई-रायपुर खंड में यातायात का दबाव कम होगा। इस मार्ग में छह बड़े पुल तथा 27 छोटे पुल भी बनाए जाएंगे।

एनएच के सीइ के.के. पिपरी ने कहा कि रायपुर-दुर्ग के बीच चार फ्लाईओवर का निर्माण राष्ट्रीय राजमार्ग कराएगा। इसकी तैयारियां शुरू कर दी गई है। भूमिपूजन की अगली तिथि तय होने के बाद कार्य योजना को अंतिम रूप दिया जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो