script820 flames lit in Mahamaya temple | महामाया मंदिर में 820 ज्योति प्रज्ज्वलित | Patrika News

महामाया मंदिर में 820 ज्योति प्रज्ज्वलित

छत्तीसगढ़ गरियाबंद जिला राजिम के कमलक्षेत्र की आराध्य देवी मां महामाया मंदिर में इस बार 820 ज्योति कलश प्रज्ज्वलित की गई है। प्रथम दिन से ही श्रद्धालुओं की भीड़ मंदिर परिसर में हो गई है घंटियों की झंकार तथा जस गीतों की फुहार उड़ रही है।

रायपुर

Updated: April 03, 2022 05:58:37 pm

राजिम. छत्तीसगढ़ गरियाबंद जिला राजिम के कमलक्षेत्र की आराध्य देवी मां महामाया मंदिर में इस बार 820 ज्योति कलश प्रज्ज्वलित की गई है। प्रथम दिन से ही श्रद्धालुओं की भीड़ मंदिर परिसर में हो गई है घंटियों की झंकार तथा जस गीतों की फुहार उड़ रही है। ज्योति कलश का दर्शन करने के लिए लोग मंदिर के सिढ़ी से ऊपर चढ़े। यहां पर अलग-अलग क्रम में ज्योति कलश प्रज्ज्वलित किए गए हैं।
उल्लेखनीय है कि मां महामाया को कमल क्षेत्र की आराध्य देवी माना जाता है। छत्तीसगढ़ के अलावा अन्य प्रदेशों से भी लोग दीप प्रज्ज्वलित करते हैं। एक ही गर्भगृह में दो देवी विराजमान है।

शीतला मंदिर में 97 ज्योति प्रज्ज्वलित:
प्राचीन शीतला मंदिर में इस बार 97 ज्योति कलश प्रज्वलित की गई है। राजिम के शीतला मंदिर अत्यंत प्राचीन है यह संगम के किनारे में ही स्थित है।

सत्ती मंदिर में जले 27 ज्योति:
शहर के चौबेबांधा रोड में स्थित देवी सत्ती मंदिर में इस बार 27 मनोकामना ज्योति कलश प्रचलित किए गए हैं। मान्यता है कि जोड़ा नारियल चढ़ाने से भक्तों की हर मुरादे पूरी हो जाती है।
महामाया मंदिर में 820 ज्योति प्रज्ज्वलित
महामाया मंदिर में 820 ज्योति प्रज्ज्वलित
आस्था के जोत
महामाया मंदिर से 100 गज की दूरी पर स्थित पुरानी हवेली में देवी चंडी का मंदिर है। बताया जाता है कि इस मूर्ति की स्थापना किसने किया किसी को पता नहीं है कुछ लोगों ने बताया कि यह प्राकृतिक है।
भक्तिमय माहौल
त्रिवेणी संगम स्थित पंचमुखी कुलेश्वर नाथ महादेव मंदिर के द्वितीय गर्भ गृह में जगत जननी मां दुर्गा की मूर्ति स्थापित है। यहां भी ज्योति कलश प्रचलित किए गए हैं सुबह.शाम घंटियों की झंकार से माहौल भक्तिमय हो गया है।
मंदिरों और घरों में आस्था के ज्योत जले
कोपरा. आज चैत्र मास के प्रारंभ होते ही 9 दिनों का नवरात्र भी प्रारंभ हो गया है। इस दौरान माता के भक्त देवी स्थलों में माता की सेवा में जुट गए हैं। शनिवार को सभी देवी स्थलों सहित निजी घरों में स्थापित ज्योत जंवारा का शुभ मुहूर्त में पंडित के मंत्रोपचार के साथ ज्योत प्रज्ज्वलित कर जंवारा बोया गया। नगर सहित आसपास के श्रद्धालुओं द्वारा मनोकामना ज्योत प्रज्वलित किया गया है। जिसमे नगर के शीतला मंदिर में 22, महामाया मंदिर में 45, गड़ाही मंदिर में 27, दुर्गा मंदिर में 13 ज्योत प्रज्ज्वलित की गई है।
शक्ति का महापर्व नवरात्र प्रारंभ, नौ रूपों की होगी पूजा
सुहेला. आज से नवरात्र की शुरुआत हो गई है। हिन्दू नववर्ष का प्रारंभ चैत्र नवरात्रि से ही होता है। चैत्र माह में आने वाली चैत्र नवरात्रि का पर्व 2 अप्रैल से प्रारंभ होकर 10 अप्रैल शनिवार रामनवमी तक रहेगी। इस बार नवरात्रि पूरे 9 दिन की होगी। स्थानीय महामाया शीतला मंदिर, खल्लारी मंदिर, गायत्री मंदिर, हनुमान मंदिर मैं लगभग 500 मनोकामना ज्योति कलश प्रज्ज्वलित की गई है। शनिवार को सुबह विधि विधान से मंदिरों में मनोकामना ज्योति कलश स्थापित की गई। पहले तीन दिन पार्वती के तीन स्वरूपों की अगले तीन दिन लक्ष्मी माता के स्वरूपों और आखिरी के तीन दिन सरस्वती माता के स्वरूपों की पूजा करते हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Maharashtra Assembly Speaker Election: महाराष्ट्र में विधानसभा स्पीकर का चुनाव आज, भाजपा और महा विकास अघाड़ी के बीच सीधी टक्करराहुल गांधी के बयान को उदयपुर की घटना से जोड़ा, जयपुर में रिपोर्ट दर्जMumbai News Live Updates: महाराष्ट्र विधानसभा स्पीकर चुनाव के लिए एकनाथ शिंदे ने आदित्य ठाकरे सहित शिवसेना विधायकों को जारी किया व्हीपहैदराबाद : बीजेपी की बैठक का आज दूसरा दिन, पीएम मोदी करेंगे संबोधितMaharashtra Politics: सीएम शिंदे और डिप्टी सीएम फडणवीस को गर्वनर भगत सिंह कोश्यारी ने खिलाई मिठाई, तो चढ़ गया सियासी पारा!विदेश में छूट्टी मना रहे Kapil Sharma पर आई 7 साल पुरानी मुसीबत, इस चक्कर में कॉमेडियन के खिलाफ हुआ केस दर्जChar Dham Yatra 2022: चार धामा यात्रा को लेकर आई बड़ी खबर, केदारनाथ धाम गर्भगृह के दर्शन पर लगा प्रतिबंध हटाNIA की टीम ने केमिस्ट की हत्या की जांच के लिए महाराष्ट्र के अमरावती का किया दौरा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.