script9 people will participate to promote adventure in Chhattisgarh | एडवेंचर को बढ़ावा देने छत्तीसगढ़ के 9 प्रतिभागी एक साथ फतह करेंगे एवरेस्ट | Patrika News

एडवेंचर को बढ़ावा देने छत्तीसगढ़ के 9 प्रतिभागी एक साथ फतह करेंगे एवरेस्ट

- छत्तीसगढ़ में एडवेंचर एवं समावेशन को बढ़ावा देने 9 प्रतिभागी भाग लेंगे
- एवरेस्ट बेस कैंप ट्रेक नेपाल 5364 मीटर.

रायपुर

Published: April 24, 2022 01:43:11 pm

रायपुर . छत्तीसगढ़ एडवेंचर और समावेशन के क्षेत्र में नया कीर्तिमान हासिल करेगा। इसमें अलग-अलग प्रकार के विकलांगता, जेंडर और कम्युनिटी के लोग साथ में ट्रेकिंग करेंगे।

राज्य के ब्लेड रनर, 'हाफ ह्यूमन रोबो' के नाम से जाने जाते है। चित्रसेन साहू 'मिशन इंक्लूसन 'अपने पैरों पर खड़े हैं' मिशन के तहत एवरेस्ट बेस कैंप ट्रेक नेपाल 5364 मीटर 9 प्रतिभागी के साथ फतह करेंगे।

himalaya_track.jpg

इस मिशन को छत्तीसगढ़ शासन समाज कल्याण विभाग द्वारा सहयोग किया जा रहा है। इस मिशन के लिएमंत्री समाज कल्याण विभाग अनिला भेंडिया, कलेक्टर बालोद जनमेजय महोबे और समाज कल्याण अधिकारियों द्वारा शुभकामनाएं दी गई है और इस अभिनव प्रयास की सराहना की है।

ये होंगे शामिल : पर्वतारोही और पैरा खिलाड़ी चित्रसेन साहू, राष्ट्रीय व्हील चेयर बास्केटबॉल खिलाड़ी व वन लेग डांसर चंचल सोनी, ब्लाइंड पैरा जूडो खिलाड़ी रजनी जोशी, ब्लेड रनर अनवर अली, पर्वतारोही निक्की बजाज, डिजिटल मार्केटर फिल्म मेकर गुंजन सिन्हा (सनी), ट्रेकर, फोटोग्राफर पेमेंद्र चंद्राकर, व्यवसायी ट्रैवलर राघवेंद्र चंद्राकर (आशु) और शासकीय सेवक, ट्रेकर, साइक्लिस्ट आशुतोष पांडेय।

'अपने पैरों पर खड़े हैं' मिशन इंक्लूसन के पीछे हमारा एक मात्र उद्देश्य है सशक्तिकरण और जागरूकता, जो लोग जन्म से या किसी दुर्घटना के बाद अपने किसी शरीर के हिस्से को गवां बैठते हैं, उन्हें सामाजिक स्वीकृति दिलाना। ताकि उन्हें समानता प्राप्त हो न किसी असमानता के शिकार हो और बाधा रहित वातावरण निर्मित करना और चलन शक्ति को बढ़ाना।

चित्रसेन साहू ने बताया कि उन्होंने हमेशा से ही अपने लोगों के हक के लिए काम किया है। ताकि उन लोगों के साथ भेदभाव न हो। 'शरीर के किसी अंग का न होना कोई शर्म की बात नहीं है, न ये हमारी सफलता के आड़े आता है। बस जरूरत है तो अपने अंदर की झिझक को खत्म कर आगे आने की। हम किसी से कम नहीं न ही हम अलग हैं तो बर्ताव में फर्क क्यों करना। हमें दया की नहीं आप सबके साथ एक समान जिन्दगी जीने का हक चाहिए।'

इससे पूर्व चित्रसेन साहू ने माउंट किलिमंजारो, माउंट कोजीअस्को और माउंट एलबुस फतह कर नेशनल रिकॉर्ड कायम किया था। माउंट किलिमंजारो अफ्रीका महाद्वीप, माउंट कोजिअसको ऑस्ट्रेलिया महाद्वीप और माउंट एलबुस यूरोप महाद्वीप की सबसे ऊंची पर्वत है। चित्रसेन यह उपलब्धि हासिल करने वाले देश के प्रथम डबल एंप्यूटी है।

चित्रसेन साहू ने बताया कि दोनों पैर कृत्रिम होने की वजह से पर्वतारोहण में बहुत कठिनाइयां आती है और यह अपने आप बहुत बड़ा चैलेंज है। जिसको उन्होंने स्वीकार किया है और 'इनका लक्ष्य है सात महाद्वीप के साथ शिखर फतह करना है, जिसमे से एलबुस के साथ 3 लक्ष्य उन्होंने फतह कर लिया है।

अवगत हो कि 'चित्रसेन साहू पर्वतारोही होने के साथ-साथ राष्ट्रीय व्हीलचेयर बास्केटबॉल एवम् राष्ट्रीय पैरा स्विमिंग के खिलाड़ी, ब्लेड रनर हैं। साथ ही चित्रसेन साहू ने 14000 फीट से स्काई डाइविंग करने रिकॉर्ड बनाया है और सर्टिफाइड स्कूबा डायवर है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

मौसम अलर्ट: जल्द दस्तक देगा मानसून, राजस्थान के 7 जिलों में होगी बारिशइन 4 राशियों के लोग होते हैं सबसे ज्यादा बुद्धिमान, देखें क्या आपकी राशि भी है इसमें शामिलस्कूलों में तीन दिन की छुट्टी, जानिये क्यों बंद रहेंगे स्कूल, जारी हो गया आदेश1 जुलाई से बदल जाएगा इंदौरी खान-पान का तरीका, जानिये क्यों हो रहा है ये बड़ा बदलावNumerology: इस मूलांक वालों के पास धन की नहीं होती कमी, स्वभाव से होते हैं थोड़े घमंडीबुध जल्द अपनी स्वराशि मिथुन में करेंगे प्रवेश, जानें किन राशि वालों का होगा भाग्योदयमोदी सरकार ने एलपीजी गैस सिलेण्डर पर दिया चुपके से तगड़ा झटकाजयपुर में रात 8 बजते ही घर में आ जाते है 40-50 सांप, कमरे में दुबक जाता है परिवार

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: महा विकास अघाड़ी सरकार को बड़ा झटका, शिंदे खेमे में शामिल होंगे उद्धव के 8वें मंत्रीRanji Trophy Final: मध्य प्रदेश ने रचा इतिहास, 41 बार की चैम्पियन मुंबई को 6 विकेट से हरा जीता पहला खिताबBypoll results 2022 LIVE: UP की दोनों सीटों पर बीजेपी का कब्जा, झारखंड की मांडर सीट पर कांग्रेस को मिली जीतअगरतला उपचुनाव में जीत के बाद कांग्रेस नेताओं पर हमला, राहुल गांधी बोले- BJP के गुड़ों को न्याय के कठघरे में खड़ा करना चाहिएKarnataka: नाले में वाहन गिरने से 9 मजदूरों की दर्दनाक मौत, सीएम ने की 5 लाख मुआवजे की घोषणाSangrur By Election Result 2022: मजह 3 महीने में ही ढह गया भगवंत मान का किला, किन वजहों से मिली हार?सिद्धू मूसेवाला की हत्या के बाद, फिर से सामने आया कनाडाई (पंजाबी) गिरोहMumbai News Live Updates: शिवसेना सांसद संजय राउत ने बागी विधायकों को जिंदा लाश बताया
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.