script95 lakhs cheated on the pretext of making a supplier of vaccine compni | वैक्सीन कंपनी का परमानेंट सप्लायर बनाने का झांसा देकर 95 लाख ठगे | Patrika News

वैक्सीन कंपनी का परमानेंट सप्लायर बनाने का झांसा देकर 95 लाख ठगे

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में ऑनलाइन ठगी करने के लिए कुख्यात नाइजीरियन गैंग ने एक कारोबारी से लाखों रुपए ठग लिए। उन्हें जानवरों की वैक्सीन (vaccine) बनाने वाली मल्टीनेशनल कंपनी का परमानेंट सप्लायर बनाने का झांसा देकर 95 लाख रुपए ठग लिया। इसकी शिकायत पर पुलिस ने अपराध दर्ज कर विवेचना में लिया है। गैंग ने एक युवती के जरिए ई-मेल भेजा। इसमें कच्चा माल की डिमांड की गई थी। इसके बाद ठगों ने उसे अपने झांसे में ले लिया।

रायपुर

Published: March 05, 2022 01:52:58 am

रायपुर. पुलिस के मुताबिक श्रवण कुमार पाठक फार्मा केमिकल (pharma chemical) बनाने वाली कंपनी में सीईओ की तरह कार्यरत हैं। 8 नवंबर 2021 को एक युवती लिलियन मोर्गन ने उन्हें वाट्सएप मैसेज किया। उसने खुद को जानवरों की वैक्सीन (vaccine) बनाने वाली कनाडा की एसीआईसी फार्मास्यूटिकल कंपनी का रिप्रेजेंटेटिव बताया। कुछ दिनों के बीच सामान्य बातचीत हुई। इसके बाद युवती ने कहा कि उनकी कंपनी को जिडॉन क्लोराइड एक्सट्रेक्ट की जरूरत है।
पहले यह केमिकल (chemical) चाइना (china) से मंगवाते थे, लेकिन कोरोना संक्रमण के चलते वहां से अनुबंध खत्म कर दिया गया है। इसलिए उन्हें भारत में सप्लायर की तलाश है। माल सप्लाई करने से पहले 3 लीटर केमिकल सैंपल के लिए भेजना होगा। अगर यह सैंपल कंपनी की ओर से अप्रूव हो गया, तो आपको भारत में 5 साल के लिए केमिकल का स्थायी सप्लायर बना दिया जाएगा। श्रवणकुमार ने यह बात अपने कंपनी के रीतेश व अन्य को बताई। इसके बातचीत आगे बढ़ी। युवती ने कंपनी की ओर से कई ईमेल भेजकर कंपनी की जानकारी दी। दूसरी ओर से श्रवणकुमार और रितेश ने कनाडा की कंपनी के संंबंध में सारी जानकारी जुटाई। कंपनी सही पाई गई।
अब श्रीवण कुमार रितेश ने भारत में जिडॉन क्लोराइड एक्सट्रेक्ट सप्लाई करने वाली कंपनी की तलाश शुरू की। इस बीच कथित कनाडा वाली युवती लिलियन ने उन्हें मुंबई के सागर इंटरप्राइजेस की अरुणा सिंह नाम की युवती का नंबर दिया और बताया कि ये कंपनी केमिकल (chemical) की सप्लाई करती है। इसके बाद पीडि़तों ने अरुणा से संपर्क किया। अरुणा से 3 लीटर केमिकल लेकर पीडि़तों ने दिल्ली में कनाडा की कंपनी की ओर से भेजे गए रिप्रेजेंटेटिव को दे दिया। इसके अगले दिन लिलियन ने फिर ईमेल के जरिए सैंपल को अप्रूव होना बताया और 400 लीटर केमिकल सप्लाई करने का आर्डर दिया, लेकिन इसके साथ ही एक शर्त यह रख दी कि पहले 100 लीटर का स्टॉक दिखाना होगा। इस शर्त के चलते पीडि़तों ने फिर अरुणा से संपर्क किया और उन्हें 100 लीटर केमिकल खरीदने का आर्डर दिया। अरुणा ने उनसे 100 लीटर केमिकल की सप्लाई करने से पहले एडवांस में भुगतान करने कहा। इसके बाद चार किस्तों में कुल 95 लाख रुपए का भुगतान कर दिया।
वैक्सीन कंपनी का परमानेंट सप्लायर बनाने का झांसा देकर 95 लाख ठगे
वैक्सीन कंपनी का परमानेंट सप्लायर बनाने का झांसा देकर 95 लाख ठगे
कई लोगों को ठग चुका, पासपोर्ट है जब्त
अरुणा का मोबाइल बंद होने के बाद पीडि़त दिल्ली पहुंचे और कंपनी की ओर से सैंपल लेने आए नाइजीरियन की तलाश की। इस दौरान उन्होंने दिल्ली पुलिस से भी संपर्क किया। तब खुलासा हुआ कि सैंपल लेने आए नाइजीरियन का पासपोर्ट पहले से जब्त है। वह कई बार इस तरह की ठगी कर चुका है।
वाट्सएप में दिखाया, सुरक्षा गार्ड ले जाएंगे बताया
केमिकल लेने के लिए एडवांस में पहले 30 लाख रुपए दिए। इसके बाद रितेश जब मुंबई गए, तो अरुणा ने रास्ते में ही उन्हें वाट्सएप में एक वाहन में लोड केमिकल का फोटो दिखाया और बताया कि इसे हमारे सुरक्षा गार्ड अपनी कस्टडी में आप तक पहुंचाएगा। बाकी के भुगतान जल्द कर दीजिए। पीडि़त ने भरोसा करके बाकी के पूरे 95 लाख आरोपियों कसे बताए बैंक खातों में ट्रांसफर कर दिया। इसके बाद अरुणा का मोबाइल नंबर बंद हो गया। दूसरी ओर लिलियन का भी नंबर बंद हो गया। इसके बाद पीडि़तों को ठगी का एहसास हुआ।
जमा होते ही हुआ आहरण, जांच में जुटी पुलिस
आरोपियों ने पीडि़तों से अपने आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी और यस बैंक के खातों में रकम जमा करवाया। खाते बिहार, झारखंड के बताए जा रहे हैं और जैसे ही इन खातों में रकम आया, वैसे ही चेक और नकद विड्राल होता गया। इन खातों में एक भी पैसा नहीं बचा है। फिलहाल राजेंद्र नगर पुलिस आरोपियों के खिलाफ अपराध दर्ज कर मामले की जांच कर रही है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

नाम ज्योतिष: ससुराल वालों के लिए बेहद लकी साबित होती हैं इन अक्षर के नाम वाली लड़कियांभारतीय WWE स्टार Veer Mahaan मार खाने के बाद बौखलाए, कहा- 'शेर क्या करेगा किसी को नहीं पता'ज्योतिष अनुसार रोज सुबह इन 5 कार्यों को करने से धन की देवी मां लक्ष्मी होती हैं प्रसन्नइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथअगर ठान लें तो धन कुबेर बन सकते हैं इन नाम के लोग, जानें क्या कहती है ज्योतिषIron and steel market: लोहा इस्पात बाजार में फिर से गिरावट शुरू5 बल्लेबाज जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 1 ओवर में 6 चौके जड़ेनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

ज्ञानवापी मस्जिद केसः सुप्रीम कोर्ट का सुझाव, मामला जिला जज के पास भेजा जाए, सभी पक्षों के हित सुरक्षित रखे जाएंशिक्षा मंत्री की बेटी को कलकत्ता हाई कोर्ट ने दिए बर्खास्त करने के निर्देश, लौटाना होगा 41 महीने का वेतनHyderabad Encounter Case: सुप्रीम कोर्ट के जांच आयोग ने हैदराबाद एनकाउंटर को बताया फर्जी, पुलिसकर्मी दोषी करारInflation Around World : महंगाई की मार, भारत से ज्यादा ब्रिटेन और अमरीका हैं लाचारपंजाब में दिल्ली का विकास मॉडल, CM भगवंत मान का ऐलान- 15 अगस्त को राज्य को मिलेंगे 75 नए मोहल्ला क्लीनिकराहुल गांधी ने मोदी सरकार पर साधा निशाना, कहा - 'पैंगोंग झील के पास दूसरा पुल बना रहा चीन, सरकार सिर्फ निगरानी ही कर रही है'दो साल बाद अपनों के बीच पहुंचते ही आजम खान ने बयां किया दर्द, बोले- मेरे साथ जो-जो हुआ वो भूल नहीं सकतापहली बार Yogi आदित्यनाथ की तारीफ में बोले अखिलेश यादव 'यूपी में Technology'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.