scriptइलाहाबाद से बेटे की सगाई करने जशपुर आए पिता की होटल की तीसरी मंजिल से लिफ्ट बॉक्स में गिरकर मौत | A person who came to Jashpur from Allahabad fell in the lift box | Patrika News

इलाहाबाद से बेटे की सगाई करने जशपुर आए पिता की होटल की तीसरी मंजिल से लिफ्ट बॉक्स में गिरकर मौत

locationरायपुरPublished: Nov 22, 2019 02:39:46 am

Submitted by:

ramdayal sao

इलाहाबाद उत्तरप्रदेश से बेटे की सगाई करने जशपुर आए व्यक्ति की लिफ्ट बाक्स में गिर जाने की वजह से मौत हो गई।

इलाहाबाद से बेटे की सगाई करने जशपुर आए पिता की होटल की तीसरी मंजिल से लिफ्ट बॉक्स में गिरकर मौत

इलाहाबाद से बेटे की सगाई करने जशपुर आए पिता की होटल की तीसरी मंजिल से लिफ्ट बॉक्स में गिरकर मौत

रायपुर/ जशपुरनगर. जिले के नवनिर्मित सबसे बड़े होटल व मैरिज लाउंज निर्वाणा में प्रबंधन और संचालक की लापरवाही से गुरुवार को हादसा हो गया। इलाहाबाद उत्तरप्रदेश से बेटे की सगाई करने जशपुर आए व्यक्ति की लिफ्ट बाक्स में गिर जाने की वजह से मौत हो गई।
बेटे की सगाई करने इलाहाबाद के नेहरू पार्क से जशपुर आए संतोष कुमार सिंह (62) लिफ्ट में गिरकर हादसे का शिकार हो गए। परिजनों से मिली जानकारी के मुताबिक शिक्षक विनय सिंह के घर वे रिश्तेदारी के लिए इलाहाबाद से आए थे। गुरुवार को विनय की बेटी और संतोष सिंह के बेटे की सगाई का कार्यक्रम था। सभी लोग इसकी तैयारी में थे। इसी दौरान सुबह होटल की तीसरी मंजिल में ठहरे संतोष सिंह नीचे आने के लिए लिफ्ट तक पहुंचे और बटन दबाकर लिफ्ट का दरवाजा खोलकर उसमें चढऩा चाहा। लिफ्ट आने से पहले ही अंधेरे में उन्होंने कदम रख दिया और वे सीधे तीसरी मंजिल से होटल के बेसमेंट पर गिर गए। गिरने के दौरान वे लिफ्ट के केबल से कटकर घायल हो गए और अंत में वे बेसमेंट में लिफ्ट को रोकने के लिए बनाए गए पिलर से टकरा गए, जिससे घटनास्थल पर ही उनकी मौत हो गई।
होटल निर्वाणा के संचालनकर्ता और प्रबंधन ने निर्माण के दौरान बड़ी लापरवाही बरती। उन्होंने ऑटोमेटिक ओपन-क्लोज होने वाले लिफ्ट के दरवाजे की जगह मैनअुल ऑपरेट होने वाला दरवाजा लगवाया है। हादसे की यही सबसे बड़ी और प्रमुख वजह मानी जा रही है। दरअसल होटल निर्वाणा में लिफ्ट का गेट कुछ इस तरह लगाया गया है कि एक हुक खींचने के बाद दरवाजे को आसानी से सरकाया जा सकता है। होटल के सूत्रों और पीडि़त पक्ष से मिली जानकारी के मुताबिक लिफ्ट खराब भी थी लेकिन इस संबंध में होटल में कहीं कोई नोटिस नहीं चिपकाया था और ना ही किसी स्टाफ को लिफ्ट के संचालन के लिए रखा था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो