script

कुकराल के जंगल में पहुंचा 20 हाथियों का दल

locationरायपुरPublished: Nov 12, 2019 06:38:07 pm

Submitted by:

dharmendra ghidode

मैनपुर. उदंती सीतानदी टाइगर रिजर्व के बफर जोन एरिया वन परिक्षेत्र कुल्हाडीघाट के आमामोरा, कुकराल के ग्रामीण इन दिनों हाथियों के कारण भारीदहशत में हैं।

कुकराल के जंगल में पहुंचा 20 हाथियों का दल

कुकराल के जंगल में पहुंचा 20 हाथियों का दल

मैनपुर. उदंती सीतानदी टाइगर रिजर्व के बफर जोन एरिया वन परिक्षेत्र कुल्हाडीघाट के आमामोरा, कुकराल के ग्रामीण इन दिनों हाथियों के कारण भारीदहशत में हैं। लगभग 20-25 हाथियों का दल लगातार किसानों के धान के फसलों को रौंदकर चौपट कर रहे हैं। वन विभाग का अमला इन जंगली हाथियों पर नजर बनाए रखा है। साथ ही प्रभावित क्षेत्रों के ग्रामों में मुनादी करवाकर लोगों को जंगल न जाने की अपील कर रहे हैं।
मिली जानकारी के अनुसार उदंती सीतानदी टाइगर रिजर्व के बफर जोन एरिया कुल्हाडीघाट वन परिक्षेत्र के ग्राम पंचायत आमामोरा के आश्रित ग्राम कुकराल व हथोडा में पिछले चार दिनों से 20-25 हाथी (जिसमें मादा के साथ दो हाथियों के बच्चे भी शामिल है) कक्ष क्रमांक 880, 889, 832 में लगातार विचरण कर रहे हंै। साथ ही बांस के जंगल व धान फसल को जमकर नुकसान पहुंचा रहे हैं। ग्राम से जंगल लगे होने के कारण ग्राम के नजदीक भी हाथियों के दल अचानक धमक जा रहा है। लगभग 60 से 70 एकड धान व दलहन, तिलहन के फसलों को भारी नुकसान भी पहुंचाया है। यह क्षेत्र विशेष पिछडी कमार, भुंजिया जनजाति के लोग निवास करते हैं और एकाएक बड़ी संख्या में जंगली हाथियों के पहुंच जाने से ग्रामीणों में भारी दहशत देखने को मिल रही है। लोग शाम होते ही घरों से बाहर निकलने से डर रहे हैं। पिछले तीन चार दिनों से कुकराल जंगल के समीप डेरा जमाए हाथियों ने लगभग 30 से 35 किसानों के फसल को बुरी तरह से रौंदकर बर्बाद कर दिया है, जिससे किसान बेहद परेशान है।
क्या कहते हैं वन अफसर
उदंती सीतानदी टाइगर रिजर्व वन विभाग के एसडीओ पीआर धु्रव ने बताया कि 20-25 हाथियों का दल कुल्हाडीघाट वन परिक्षेत्र के आमामोरा, कुकराल, हथोडा के समीप डेरा डाले हुए हैं। वन विभाग द्वारा फसल क्षति की मुआयना किया जा रहा है। 3.808 हेक्टेयर फसल हाथियो के रौंदने से बर्बाद हुई है। वन विभाग द्वारा मुआवजा प्रकरण तैयार किया जा रहा है।

ट्रेंडिंग वीडियो