इस शर्त पर बढ़ी आधार लिंक की डेट जानिए घर बैठे कैसे करें मोबाइल और ईमेल को आधार से लिंक

Deepak Sahu

Publish: Dec, 07 2017 04:42:49 (IST) | Updated: Dec, 07 2017 05:41:58 (IST)

Raipur, Chhattisgarh, India
इस शर्त पर बढ़ी आधार लिंक की डेट जानिए घर बैठे कैसे करें मोबाइल और ईमेल को आधार से लिंक

Aadhaar Card ( UIDAI ) हमारे छत्तीसगढ़ रायपुर के आईटी एक्सपर्ट असीम ने आसान तरीको से सारे डिटेल्स दिए आइये जानते हैं।

भारत सरकार ने देश के सभी नागरिकों के लिए पैन नंबर सभी सरकारी दस्तावेजों से जोड़ना अनिवार्य कर दिया है। सभी सरकारी योजनाओं के साथ-साथ मोबाइल नंबर से भी आधार नंबर लिंक करना जरुरी है। अब बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण (IRDAI) ने भी इसे सभी बीमा पॉलिसियों से जोड़ने का आदेश दिया है। इस प्रकार अब आधार सभी योजनाओं में जोड़ना अनिवार्य हो गया है।

आधार कार्ड (Aadhaar Card -UIDAI ) को अब 31 मार्च 2018 तक लिंक किया जा सकेगा. केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में आधार की अनिवार्यता को लेकर चल रही सुनवाई के दौरान यह बात कही. इसके बाद केंद्र सरकार की तरफ से अधिसूचना जारी कर आधार की अनिवार्यता की डेडलाइन को बढ़ाया जाएगा. लेकिन सरकार ने साफ किया कि 31 मार्च तक केवल उन लोगों को ही आधार लिंक करने से छूट दी जाएगी, जिनके पास 31 दिसंबर तक आधार नहीं होगा.अदालत में अटॉर्नी जनरल ने यह भी साफ किया कि मोबाइल नंबर से आधार लिंक करने की अंतिम तिथि सुप्रीम कोर्ट के आदेशानुसार 6 फरवरी ही रहेगी।

आधार कार्ड को अपने बैंक खातों, पैन नंबर, म्युचुअल फंड, पीपीएफ खाते और बीमा पॉलिसी से लिंक करने की आवश्यकता है। आधार एजेंसी यूआईडीएआई अपनी वेबसाइट पर विभिन्न सेवाओं की पेशकश करती है जो उपयोगकर्ताओं को अपने आधार के बारे में जानकारी की जांच करने में मदद मिलती है।छत्तीसगढ़ रायपुर के हमारे आईटी एक्सपर्ट असीम जी ने आसान तरीको से सारे डिटेल्स दिए आइये जानते हैं

आपके आधार खाते से जुड़े मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी की पुष्टि करने के लिए स्टेप्स को फॉलो करें -

- इसके लिए सबसे पहले यूआईडीएआई की वेबसाइट पर जाना पड़ेगा
( https://uidai.gov.in/ )

आधार सेवाओं’ पर जाएं। विकल्प aadhaar-services पर क्लिक करें: ‘ईमेल / मोबाइल नंबर की पुष्टि करें’।

- क्लिक करते ही आपको आपको अपने आधार नंबर, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर और सिक्योरिटी कोड भरने होंगे।

- इन डिटेल्स को भरने के बाद, ‘Get one time password’ पर क्लिक करें, जिसके बाद आपको अपने दिए गए ईमेल आईडी / मोबाइल नंबर पर OTP आएगा।

- राइट साइड में कोड डालकर वेरीफाई OTP” पर क्लिक करें।

अगर पहले से ही आपका मोबाइल और मेल आईडी जुड़ा हुआ है तो आपको मैसेज आएगा की आप पहले से ही verified हैं।

यदि आपका मोबाइल नंबर आधार में registered है, तो आप अपने मोबाइल और ऑनलाइन एसएसयूपी पोर्टल के माध्यम से ईमेल अपडेट कर सकते हैं।

यदि आपका registered मोबाइल नंबर आधार से जुड़ा नहीं है, तो आपको अपना मोबाइल नंबर अपडेट करने के लिए निकटतम आधार नामांकन केंद्र पर जाना होगा। इसके लिए कोई अतिरिक्त दस्तावेज आवश्यक नहीं हैं।

फिलहाल हम आपको लिंक करने के लिए वेबसाइट की डायरेक्ट लिंक दे रहे हैं इस पर क्लिक कर सीधे रजिस्टर करें - https://resident.uidai.gov.in/verify-email-mobile

अब ये जान लीजिए कौन से प्रमुख दस्तावेज हैं जहाँ पर आधार कार्ड जोड़ना अनिवार्य हो गया है और इसकी अंतिम तिथि क्या है -

- बैंक खाता- सरकारी फरमान के मुताबिक बैंक खाते को आधार नंबर से जोड़ना बेहद जरुरी हो गया है। इसके लिए एक समयसीमा भी तय की गयी है। बैंक खाते से आधार लिंक करने की अंतिम तिथि 31 दिसंबर 2017 तय की गयी है। मगर जैसा की नए नियम और शर्तों के मुताबिक इसकी सीमा ३१ मार्च तक की गयी है अगर आप एलिजिबल है इस दायरे में तो।

- मोबाइल नंबर- बैंक खाते के बाद नंबर आता है हमारे मोबाइल नंबर का। सुप्रीम कोर्ट ने आंतरिक सुरक्षा की दृष्टि से मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से लिंक करने का आदेश दिया है। इसे आधार से जोड़ने के लिए अंतिम तिथि 6 फरवरी 2018 निर्धारित किया गया है।

पैन कार्ड- पैन कार्ड भी आधार से जोड़ना अनिवार्य है। अब नए पैन कार्ड बनवाते समय आधार नंबर फॉर्म में डालना जरुरी होता है। नए पैन धारकों का आधार इस प्रकार पैन से जुड़ जाता है, लेकिन पुराने पैन कार्ड धारक जिनका आधार अभी तक पैन से लिंक नहीं हो पाया है उनके लिए सरकार ने 31 दिसंबर 2017 तक का समय दिया है।

- पोस्ट ऑफिस डिपॉजिट- पोस्ट ऑफिस के अकाउंट से भी आधार नंबर लिंक करना अनिवार्य हो गया है। इसके लिए 31 दिसंबर 2017 तक का समय दिया गया है।

- एलपीजी कनेक्शन- एलपीजी कनेक्शन धारकों के लिए भी सरकार ने आधार जोड़ना अनिवार्य कर दिया है। इसके लिए 31 मार्च 2018 अंतिम तिथि निर्धारित की गयी है।

- म्यूचुअल फंड- म्यूजुअल फंड के निवेशकों को 31 दिसंबर 2017 तक इसे आधार से लिंक करना जरुरी है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned