scriptराशन कार्डों में आधार लिंकिंग 31 मार्च तक | Aadhaar linking in ration cards till 31 March | Patrika News
रायपुर

राशन कार्डों में आधार लिंकिंग 31 मार्च तक

खाद्य विभाग के सचिव डॉ. कमलप्रीत सिंह ने प्रदेश के राशन कार्डधारी उपभोक्ताओं को 31 मार्च 2020 तक अपने राशनकार्डों में आधार लिंकिंग कराने की सलाह दी है

रायपुरFeb 04, 2020 / 06:13 pm

lalit sahu

राशन कार्डों में आधार लिंकिंग 31 मार्च तक

राशन कार्डों में आधार लिंकिंग 31 मार्च तक

रायपुर. प्रदेश के राशन कार्डधारी उपभोक्ताओं के राशन कार्डों में आधार लिंकिंग के लिए समय बढ़ाकर 31 मार्च 2020 कर दिया गया है। राशन कार्डधारी उपभोक्ता अब अपने राशन कार्ड में आधार लिंकिंग 31 मार्च तक करा सकेंगे। आधार लिंकिंग के लिए समय बढ़ाने के संबंध में भारत सरकार के उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्रालय, खाद्य एवं सार्वजनिक विभाग द्वारा 24 दिसम्बर 2019 को अधिसूचना जारी की गई है। खाद्य विभाग के सचिव डॉ. कमलप्रीत सिंह ने प्रदेश के राशन कार्डधारी उपभोक्ताओं को 31 मार्च 2020 तक अपने राशनकार्डों में आधार लिंकिंग कराने की सलाह दी है।
भारत सरकार ने राशन कार्ड के नाम पर हो रहे फर्जीवाड़े को रोकने के लिए इसको भी आधार कार्ड से जोडऩे का काम शुरू कर दिया है। सबसे अधिक शिकायतें फर्जी राशन कार्ड बनाकर राशन लेने और डबल राशन कार्ड बनाने की आ रही हैं। राशन कार्ड से आधार को लिंक करने का सबसे बड़ा फायदा यह भी है कि ग्राहकों की सब्सिडी सीधे उनके एकाउंट में पहुंच जाती है। बीच के हेरफेर पर काफी हद तक लगाम लग गई है। ८ फरवरी को खाद्य एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने आधार अधिनियम के तहत सभी राशन कार्ड को आधार से लिंक करने का आदेश जारी कर दिया है।

आधार लिंक तो राशन कार्ड ऑनलाइन
1. परिवार के घर के सभी सदस्यों की आधार कार्ड राशन कार्ड की कॉपी ले
2. यदि अपने आधार कार्ड को अपने बैंक खाते नहीं जोड़ा है तो अपने बैंक की फोटोकॉपी भी ले।
3. उसके बाद अपने ग्राम पंचायत प्रधान को जाकर वह फोटो कॉपी दें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो