831 किमी तक एक्सप्रेस ट्रेन का AC कोच रहा खराब, रायपुर स्टेशन में पैसेंजरों ने किया हंगामा

रेलवे के नए नियम एसी खराब होने पर यात्री का एसी का चार्ज वापस होगा इसके बाद भी स्थितियां नहीं सुधर रही है। आए दिन किसी न किसी ट्रेन में एसी खराब होने की परंपरा बन चुकी है।

By: Akanksha Agrawal

Published: 18 Jul 2019, 09:13 AM IST

रायपुर. रेलवे एसी कोच (Train AC coach) के यात्रियों के साथ बड़ा धोखा कर रहा है। कोच की एसी खराब होने के बाद भी किसी स्टेशन में सुधारी ही नहीं जा रही है। बुधवार को एक्सप्रेस ट्रेन (Express train) की एसी बंद होने से गुस्साए यात्रियों ने रायपुर मॉडल स्टेशन (Raipur model Station) पर जमकर हंगामा किया। हापा एक्सप्रेस ट्रेन (Hapa express third AC) की एसी थर्ड कोच की AC हावड़ा से लेकर रायपुर तक 831 किलोमीटर की दूरी के बीच कहीं भी एसी सुधारी नहीं गई।

इस ट्रेन के दोपहर 1.30 बजे रायपुर पहुंचते ही यात्रियों का सब्र टूट गया। गुस्साए यात्रियों ने स्टेशन में जमकर हंगामा किया। दुर्ग स्टेशन में दूसरा कोच लगाने का भरोसा दिलाया, तब जाकर ट्रेन रवाना हुई। रेलवे सुरक्षा अधिकारियों की समझाइश पर भी भडक़े यात्री मान रहे थे। उनकी नाराजगी यह थी कि वे एसी कोच का पूरा किराया दिया है। यात्री एसी ठीक करने की गुहार स्टेशन प्रबंधन से लेकर ट्रेन के एसी कोच में चलने वाले टिकट निरक्षकों से करते रहे। लेकिन केवल यही भरोसा दिलाया जाता रहा कि अगले स्टेशन में एसी ठीक करा दिया जाएगा। लेकिन किसी भी स्टेशन में यात्रियों की समस्या को गंभीरता से नहीं लिया गया।

किराया वापस लेने अड़े यात्री
हावड़ा-हापा एक्सप्रेस स्टेशन के प्लेटफार्म एक पर रूकते ही एसी थर्ड कोच के बी-3 बोगी के यात्री धड़ाधड़ नीचे उतरने लगे। वे उमस से पसीना पसीना हो रहे थे। देखते ही देखते स्टेशन पर नारेबाजी करते हुए हंगामा खड़ा कर दिया। मौके पर रेलवे फोर्स पहुंच गई। समझाइश के बीच करीब आधे घंटे तक हंगामा चला। यात्री कहते रहे, अब तो किराया वापस कराओ। मान मनौबल के बाद किसी तरह ट्रेन रवाना हुई।

किसी न किसी ट्रेन का एसी खराब
रेलवे के नए नियम एसी खराब होने पर यात्री का एसी का चार्ज वापस होगा इसके बाद भी स्थितियां नहीं सुधर रही है। आए दिन किसी न किसी ट्रेन में एसी खराब होने की परंपरा बन चुकी है। स्लीपर कोच की अपेक्षा तीन से चार गुणा पैसा यात्री खर्च करते हैं, लेकिन पुख्ता सुविधाएं नहीं मिल रही है। जबकि रेलवे प्रशासन सबसे अधिक फोकस यात्री सुविधाओं, संरक्षा और सुरक्षा पर किए जाने का दावा करता है। रेल मंत्रालय पूरे रेलवे जोन के अधिकारियों को इस संबंध में अवगत करा चुके हैं। फिर भी गाड़ी नंबर 12906 हावड़ा-पोरबंदर एक्सप्रेस 831 किमी की दूरी तय कर रायपुर पहुंच गर्ई। लेकिन एसी की खराबी ठीक करने में रेल अमला खरा नहीं उतरा।

RPF पोस्ट रायपुर के निरीक्षक दिवाकर मिश्रा ने बताया कि सूचना मिलते ही तय हुआ था कि दुर्ग स्टेशन में दूसरी बोगी लगाना है। कई स्टेशनों में ठगे जाने के बाद यात्रियों में काफी आक्रोश था, इसलिए उन्हें भरोसा ही नहीं हो रहा था। दुर्ग में थर्ड एसी कोच की दूसरी बोगी लगाकर ट्रेन रवाना की गई।

Chhattisgarh Railway की खबर यहां बस एक क्लिक में

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..

LIVE अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News

एक ही क्लिक में देखें Patrika की सारी खबरें

Show More
Akanksha Agrawal
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned