scriptनगर निगम में स्वीकृत से प्लेसमेंट में रखे कर्मचारी, दो साल हो गए काम करते पर कुछ को नहीं आती हिंदी टाइपिंग | accesses placement employee in nagar nigam raipur | Patrika News

नगर निगम में स्वीकृत से प्लेसमेंट में रखे कर्मचारी, दो साल हो गए काम करते पर कुछ को नहीं आती हिंदी टाइपिंग

locationरायपुरPublished: Oct 21, 2019 09:15:34 pm

Submitted by:

santram sahu

– कर्मचारियों द्वारा किसी काम को करने के लिए कहने पर करते है दुव्र्यवहार।- ३१० प्लेसमेंट के कर्मचारी स्वीकृत पद से अधिक ।

nagar nigam

nagar nigam raipur chhattisgarh

सिटी रिपोर्टर, रायपुर.
नगर निगम रायपुर में प्लेसमेंट पर स्वीकृत पद से अधिक कर्मचारी रखे गए हैं। इनमें कुछ एेसे कम्प्यूटर ऑपरेटर हैं, जिन्हें कामकाज का बिल्कुल भी ज्ञान नहीं है। कुछ तो एेसे हैं, जिसे हिंदी टाइपिंग भी नहीं आती है। ये कर्मचारी नगर निगम में दो साल से काम कर रहे हैं फिर भी अभी तक हिंदी टाइपिंग नहीं सीख पाए हैं। विभागों में तैनात प्लेसमेंट कर्मचारियों को कोई कर्मचारी कम्प्यूटर से कुछ दस्तावेज का पिं्रट या फार्म निकालने के लिए कहते हैं उनसे दुव्र्यवहार करने लगते हैं। नगर निगम में कम्प्यूटर ऑपरेटर, कार्य सहायक, सफाई कामगार, वाहन चालक, सुरक्षा गार्ड, श्रमिक, विद्युतकार, हेल्पर, लाइनमेन/ पंपमेन, केयर टेकर के कुल ३२२५ पद प्लेसमेंट पर रखने के स्वीकृत हैं। इनमें से कम्प्यूटर ऑपरेटर, वाहन चालक, हेल्पर, श्रमिक, सफाई कामगार कार्यसहायक, केयर टेकर स्वीकृत से अधिक रखे गए हैं।
जरूरत दो की काम कर रहे चार-चार ऑपरेटर
नगर निगम के कुछ विभाग एेसे हैं, जहां दो कम्प्यूटर ऑपरेटर की जरूरत हैं, लेकिन वहां चार-चार कम्प्यूटर ऑपरेटर तैनात किए गए हैं। इसके अलावा सूडा द्वारा संचालित शाखा में सूडा के कम्प्यूटर ऑपरेटर भी काम कर रहे हैं। फिर भी वहां निगम ने कम्प्यूटर ऑपरेटर तैनात कर रखा है। कुछ कम्प्यूटर ऑपरेटरों द्वारा विभागों में कार्यरत अन्य कर्मचारियों से दुव्र्यवहार करने की शिकायतें आयुक्त तक भी पहुंच चुकी है। इन सभी की छंटनी करने की कार्रवाई की शीघ्र की जाएगी।
इन विभागों में कार्यरत हैं प्लेसमेंट कर्मचारी
पद नाम – स्वीकृत संख्या- वर्तमान में कार्यरत – रिक्त- अतिरिक्त कार्यरत

१. कम्प्यूटर ऑपरेटर – ६६ – ८२ – ० – १६
२. सफाई कामगार – २३८० – २४०६ – ० – २६
३. वाहन चालक – १६६ – २६३ – ० – ९७
४. सुरक्षा गार्ड – १६५ – ७१ – ९४ – ०

५. श्रमिक – १८४ – २८३ – ० – ९९
६. विद्युतकार – ४० – ४३ – ० – ०३
७. हेल्पर – १०६ – १३६ – ० – ६०
८.लाइनमेन/ पंपमेन – ११८ – १०१ – १७ – ०

९. कार्य सहायक – ० – ७ – ० – ७
१० केयर टेकर – ० – २ – ० – २
कोट्
प्लेसमेंट पर कार्यरत एेसे कर्मचारियों की छंटनी की जाएगी, जो काम-काज नहीं जानते हैं। जिसभी विभाग में जरूरत से ज्यादा कम्प्यूटर ऑपरेटर है, वहां से हटाकर अन्य विभाग में भेजा जाएगा, जहां काम की अधिकता है। जिन्हें ङ्क्षहदी टाइपिंग नहीं आती है, उन लोगों को १५ दिन में हिंदी टाइपिंग करने की मोहलत दी जाएगी।
– शिव अनंत तायल, आयुक्त, नगर निगम रायपुर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो