scriptAchanakmar Tiger Reserve's visit became expensive | अचानकमार टाइगर रिजर्व की सैर हुई महंगी, अब जिप्सी के लिए 3500 और रिसॉर्ट के लिए लगेंगे 3 हजार | Patrika News

अचानकमार टाइगर रिजर्व की सैर हुई महंगी, अब जिप्सी के लिए 3500 और रिसॉर्ट के लिए लगेंगे 3 हजार

टाइगर कंजर्वेशन फाउंडेशन की सहमति के बाद बढ़ा किराया, अचानकार टाइगर रिजर्व प्रबंधन ने टाइगर कंजर्वेशन फाउंडेशन से सहमति लेने के लिए पर्यटकों के लिए नया शुल्क लागू कर दिया है।

रायपुर

Published: January 16, 2022 07:04:56 pm

रायपुर. अचानकमार टाइगर रिजर्व में विचरण कर रहे वन्य प्राणियों को देखने और सैर सपाटा करने में पर्यटकों को ज्यादा राशि खर्च करनी होगी। अचानकमार टाइगर रिजर्व प्रबंधन ने जिप्सी और रिसॉर्ट का किराया बढ़ा दिया है। रिजर्व के अधिकारियों के अनुसार जो जिप्सी पहले 3 हजार रुपए में पर्यटकों को मिलती थी। अब वही जिप्सी किराए में लेने के लिए पर्यटकों को 3 हजार 500 रुपए का भुगतान करना होगा। इसी तरह से टाइगर रिजर्व के अंदर रिसॉर्ट बुक करने में पर्यटकों को 2 हजार रुपए की जगह 3 हजार रुपए देना होगा। अचानकार टाइगर रिजर्व प्रबंधन ने टाइगर कंजर्वेशन फाउंडेशन से सहमति लेने के लिए पर्यटकों के लिए नया शुल्क लागू कर दिया है।
अचानकमार टाइगर रिजर्व की सैर हुई महंगी, अब जिप्सी के लिए 3500 और रिसॉर्ट के लिए लगेंगे 3 हजार
अचानकमार टाइगर रिजर्व की सैर हुई महंगी, अब जिप्सी के लिए 3500 और रिसॉर्ट के लिए लगेंगे 3 हजार
ऑनलाइन ही होगी बुकिंग

अचानकमार टाइगर रिजर्व प्रबंधन के अनुसार रिजर्व में घूमने के लिए पर्यटकों को बुकिंग अब सिर्फ ऑनलाइन करनी होगी। ऑनलाइन बुकिंग करने के बाद ही पर्यटक रिसॉर्ट में रुकने और जिप्सी में घूमने का लुफ्त उठा सकेंगे। एप्रोच और बढा हुआ शुल्क लेने पर विवाद होने की घटनाओं से बचने के लिए सफारी प्रबंधन ने यह निर्णय लिया है। वन विभाग और टाइगर रिजर्व की वेबसाइट में नए शुल्क को अपडेट भी कर दिया गया है।
पर्यटको को मिलेगी अब ये सुविधा

अचानकमार टाइगर रिजर्व के अधिकारियों का कहना है कि शुल्क बढऩे के बावजूद एटीआर की सैर दूसरे टाइगर रिजर्व से सस्ती है। यहां शुल्क बढ़ाया गया है तो प्रबंधन ने सुविधाएं भी बढ़ाने का निर्णय लिया है। नए शुल्क लागू होने के बाद रिसॉर्ट के हर कमरे में पर्यटकों को एसी लगा हुआ मिलेगा। पर्यटको को एलईडी की सुविधा मिलेगी और कमरों में रंग-रोगन करके उसे अच्छी हालत में लाया जाएगा। वन विभाग के रिसॉर्ट में पर्यटको को होटल वाला आनंद देने की तैयारी प्रबंधन कर रहा है।
निजी वाहनों के लिए भी शुल्क का निर्धारण

सभी जिप्सी बुक हैं तो निजी वाहनों को भी प्रवेश की अनुमति दी जाती है। इसलिए इन वाहनों का नया किराया निर्धारित किया गया है। अब निजी वाहन से प्रवेश करने के लिए पर्यटकों को दो हजार रुपये देने होंगे। पूर्व में यह किराया 1500 रुपए था। यह किराया कोर और हाल ही में बफर जोन में बनाए गए भ्रमण मार्ग के लिए भी लागू होगा। अभी बफर जोन के भ्रमण मार्ग में जिप्सी की सुविधा नहीं है। इसलिए निजी वाहनों को ही प्रवेश की अनुमति दी जा रही है।
शुल्क अपडेट किया गया

अचानकमार टाइगर रिजर्व के डिप्टी डायरेक्टर सत्यदेव शर्मा ने बताया कि पर्यटकों को सुविधा मिल सके, इसलिए शुल्क में बढ़ोतरी की गई है। टाइगर कंजर्वेशन फाउंडेशन से सहमति मिलने के बाद शुल्क को बढ़ाया गया है। वरिष्ठ अधिकारियों को जानकारी भेज दी गई है। ऑनलाइन भी शुल्क अपडेट कर दिया गया है। पर्यटक अपनी सुविधानुसार बुकिंग करा सकते हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभज्योतिष अनुसार घर में इस यंत्र को लगाने से व्यापार-नौकरी में जबरदस्त तरक्की मिलने की है मान्यतासूर्य-मंगल बैक-टू-बैक बदलेंगे राशि, जानें किन राशि वालों की होगी चांदी ही चांदीससुराल को स्वर्ग बनाकर रखती हैं इन 3 नाम वाली लड़कियां, मां लक्ष्मी का मानी जाती हैं रूपबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करें'दिलजले' के लिए अजय देवगन नहीं ये थे पहली पसंद, एक्टर ने दाढ़ी कटवाने की शर्त पर छोड़ी थी फिल्ममेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मत

बड़ी खबरें

Constable Paper Leak: राजस्थान कांस्टेबल परीक्षा रद्द, आठ गिरफ्तार, 16 मई के पेपर पर भी लीक का सायाबॉर्डर पर चीन की नई चाल, अरुणाचल सीमा पर तेजी से बुनियादी ढांचा बढ़ा रहा चीनगेहूं के निर्यात पर बैन पर भारत के समर्थन में आया चीन, G7 देशों को दिया करारा जवाब30 साल बाद फ्रांस को फिर से मिली महिला पीएम, राष्ट्रपति मैक्रों ने श्रम मंत्री एलिजाबेथ बोर्न को नियुक्त किया नया पीएमSri Lanka में अब तक का सबसे बड़ा संकट, केवल एक दिन का बचा है पेट्रोल'हिन्दी' बॉक्स ऑफिस पर 'बादशाहत': दक्षिण की फिल्मों का धमाल बॉलीवुड के लिए कड़ी चुनौतीHoroscope Today 17 May 2022: आज इन राशि वालों के जीवन में होगा मंगल ही मंगल, आर्थिक कष्टों का निकलेगा हलHoroscope Today 17 May 2022: आज इन राशि वालों के जीवन में होगा मंगल ही मंगल, आर्थिक कष्टों का निकलेगा हल
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.