अंग्रेजी माध्यम स्कूल में प्रवेश प्रक्रिया शुरू, जुलाई से चलेगा वर्चुअल क्लास

स्कूल में छात्रों की सिक्योरिटी सिस्टम, फर्नीचर, ग्राउंड और लैब का अभी पूर्ण इंतजाम नहीं हो पाया है। अफसरों के निर्देश का पालन करने के लिए स्कूल शिक्षा विभाग ने तय समय पर प्रवेश प्रक्रिया शुरू कर दी है, लेकिन स्कूल खोलने से पहले कोरम अब तक पूरा नहीं किया है।

By: Karunakant Chaubey

Published: 24 Jun 2020, 07:27 PM IST

रायपुर. शासकीय अंग्रेजी मीडियम स्कूल में प्रवेश प्रक्रिया स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने शुरु कर दिया है। छात्रों को प्रवेश देने के बाद 1 जुलाई से वर्चुअल क्लास स्कूल शिक्षा विभाग के शिक्षकों द्वारा शुरु कर दी जाएगी। वर्चुअल क्लास का सेटअप निर्माण विभागीय अधिकारियों द्वारा किया जा रहा है। जिम्मेदारों की मानें तो 30 जून तक काम पूरा हो जाएगा और 1 जुलाई से ऑनलाइन क्लास का संचालन अंग्रेजी मीडियम स्कूल में कर दिया जाएगा।

बिल्डिंग अधूरी, काम अधूरा

स्कूल शिक्षा सचिव के निर्देश पर स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने शासकीय अंग्रेजी मीडियम स्कूल का आवेदन फार्म देना भले ही शुरु कर दिया हो, लेकिन स्कूल परिसर का निर्माण अभी पूरी तरह से नहीं हो पाया है। स्कूल में छात्रों की सिक्योरिटी सिस्टम, फर्नीचर, ग्राउंड और लैब का अभी पूर्ण इंतजाम नहीं हो पाया है। अफसरों के निर्देश का पालन करने के लिए स्कूल शिक्षा विभाग ने तय समय पर प्रवेश प्रक्रिया शुरू कर दी है, लेकिन स्कूल खोलने से पहले कोरम अब तक पूरा नहीं किया है।

इन स्कूलों की करनी है कायाकल्प

स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारियों की मानें तो आमापारा स्थित पं. आरडी तिवारी स्कूल, मौदहापारा स्थित शहीद स्मारक स्कूल और पंडरी स्थित बीपी पुजारी शासकीय स्कूल को अंग्रेजी मीडियम स्कूल में तब्दील करने के लिए स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने चयनित किया है। इन शासकीय स्कूलों में अंग्रेजी माध्यम स्कूल जैसा माहौल देने के लिए विभाग 2 करोड़ रुपए खर्च करने की तैयारी में था, लेकिन अब तक इन सभी स्कूलों की कायाकल्प विभाग नहीं कर पाया है।

इस तरह बनाना है स्कूल

शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने सरकारी स्कूल को अंग्रेजी माध्यम का बनाया जाए इसलिए सभी तैयारी सीबीएससी के नियमों को ध्यान में रखकर की जाएगी। छात्रों को शिक्षा मिल सके इसलिए अनुभवी शिक्षको का चयन किया जाएगा। छात्रों का बौद्धिक विकास के साथ शारीरिक विकास हो इसलिए स्कूल में ग्राउंड बनाया जाएगा। स्मार्ट क्लास रूम, नया फर्नीचर, लैब और लाइब्रेरी का अंग्रेजी मीडियम स्कूल में निर्माण किया जाएगा। सुरक्षा की दृष्टि से पूरे स्कूल परिसर को सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में रखा जाएगा।

सचिव ने नोडल अधिकारियों को 1 जुलाई से पहले स्कूल पूरी तरह से तैयार करने का निर्देश दिया है। शासकीय अंग्रेजी मीडियम स्कूल में प्रवेश देने के लिए आवेदन फार्म देना शुरू कर दिया है। १ जुलाई से वर्चुअल क्लास छात्रों को देना शुरू कर दिया जाएगा।
-जीआर चंद्राकर, जिला शिक्षा अधिकारी, रायपुर

Karunakant Chaubey Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned