scriptAdvertisement given in OLX for renting house, cyber thugs cheated him | मकान किराए पर देने ओएलएक्स में दिया विज्ञापन, साइबर ठगों ने ऐसा लगाया चूना.. | Patrika News

मकान किराए पर देने ओएलएक्स में दिया विज्ञापन, साइबर ठगों ने ऐसा लगाया चूना..

रायपुर में एक व्यक्ति को ओएलएक्स पर मकान किराए पर देने का विज्ञापन देना भारी पड़ गया। साइबर ठगों ने खुद को फौजी बताकर दो माह का एडवांस देने का झांसा देकर 1 लाख 99 हजार की ठगी कर ली।

रायपुर

Published: January 28, 2022 01:48:19 am

रायपुर. सेकंडहैंड सामान खरीदी-बिकी करने करने वाली वेबसाइट में मकान किराए में देने का विज्ञापन देना एक व्यक्ति को महंगा पड़ गया। विज्ञापन के जरिए साइबर ठगों ने मकान मालिक से नकली फौजी बनकर संपर्क किया और दो माह का एडवांस देने का झांसा देकर 1 लाख 99 हजार रुपए ऑनलाइन ठग लिए। इसकी शिकायत पर पुलिस ने अज्ञात साइबर ठगों के खिलाफ अपराध दर्ज कर विवेचना में लिया है।
पुलिस के मुताबिक विनयकुमार श्रीवास्तव विधानसभा सचिवालय में सहायक ग्रेड में पदस्थ हैं। उन्होंने अपने भाठागांव स्थित मकान को किराए पर देने के लिए ओएलक्स वेबसाइट में विज्ञापन दिया था। 21 जनवरी 2022 को एक व्यक्ति ने उन्हें फोन किया और खुद को संजय सिंह बताते हुए फौजी होने का दावा किया। उसने कहा कि वह भोपाल में पदस्थ है और उसका ट्रांसफर रायपुर में हो गया है। वह अपने परिवार के लिए मकान किराए पर लेना चाहता है। इस पर विनय राजी हो गए। इसके बाद उसने दो माह का एडवांस का भुगतान ऑनलाइन करने के लिए विनय से पेटीएम नंबर मांगा। विनय ने अपना पेटीएम नंबर दे दिया। इसके बाद उसने 1 रुपए उनके खाते में डाला। विनय के खाते में 1 रुपए आ गया। इसके बाद उसने क्यूआर कोड भेजा और उसे स्कैन करने के लिए कहा। विनय ने क्यूआर स्कैन किया। इसके बाद आरोपी ने उनसे ओटीपी नंबर पूछा। विनय ने ओटीपी नंबर बता दिया। ओटीपी नंबर बताते ही उनके खाते से तीन बार में 99 हजार रुपए निकल गए। इसके अगले दिन दो बार में 1 लाख रुपए निकल गए। लगातार पैसे आहरण होने का पता चलने पर उन्होंने सिविल लाइन थाने में शिकायत की। पुलिस ने अज्ञात साइबर ठग के खिलाफ अपराध दर्ज कर विवेचना में लिया है।
मकान किराए पर देने ओएलएक्स में दिया विज्ञापन, साइबर ठगों ने ऐसा लगाया चूना..
मकान किराए पर देने ओएलएक्स में दिया विज्ञापन, साइबर ठगों ने ऐसा लगाया चूना..
ओएलक्स के जरिए कई बार ठगी
ओएलएक्स के जरिए कई बार ऑनलाइन ठगी हो चुकी है। शहर के कई लोग ऑनलाइन सामान बेचने या खरीदने के चक्कर में ऑनलाइन ठगी का शिकार हो चुके हैं। मकान किराए पर देने के नाम पर ठगी का यह पहला मामला है। फिलहाल पुलिस ने अपराध दर्ज कर आरोपी के मोबाइल नंबरों की जांच शुरू कर दी है।
लोग कर लेते हैं भरोसा
फौजी बनकर ऑनलाइन ठगी करने के पीछे राजस्थान के भरतपुर गिरोह का हाथ रहता है। ठग लोगों को भरोसे में लेने के लिए फौजी बनकर बातचीत करते हैं और उन्हें विश्वास में लेने के लिए नकली आईडी कार्ड, कैंटीन कार्ड आदि भेजते हैं। इस मामले में भी ठगों ने एेसा ही किया।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

सीएम Yogi का बड़ा ऐलान, हर परिवार के एक सदस्य को मिलेगी सरकारी नौकरीचंडीमंदिर वेस्टर्न कमांड लाए गए श्योक नदी हादसे में बचे 19 सैनिकआय से अधिक संपत्ति मामले में हरियाणा के पूर्व CM ओमप्रकाश चौटाला को 4 साल की जेल, 50 लाख रुपए जुर्माना31 मई को सत्ता के 8 साल पूरा होने पर पीएम मोदी शिमला में करेंगे रोड शो, किसानों को करेंगे संबोधितराहुल गांधी ने बीजेपी पर साधा निशाना, कहा - 'नेहरू ने लोकतंत्र की जड़ों को किया मजबूत, 8 वर्षों में भाजपा ने किया कमजोर'Renault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चIPL 2022, RR vs RCB Qualifier 2: राजस्थान ने बैंगलोर को 7 विकेट से हराया, दूसरी बार IPL फाइनल में बनाई जगहपूर्व विधायक पीसी जार्ज को बड़ी राहत, हेट स्पीच के मामले में केरल हाईकोर्ट ने इस शर्त पर दी जमानत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.