विपक्ष का हमला, EVM पर हो भरोसा इसलिए छत्तीसगढ़, राजस्थान व MP में रची कांग्रेस की जीत की साजिश

विपक्ष का हमला, EVM पर हो भरोसा इसलिए छत्तीसगढ़, राजस्थान व MP में रची कांग्रेस की जीत की साजिश

Akanksha Agrawal | Publish: May, 21 2019 09:21:17 AM (IST) | Updated: May, 21 2019 10:35:26 AM (IST) Raipur, Raipur, Chhattisgarh, India

लोकसभा चुनाव (Chhatisgarh lok sabha result) के बाद सभी एग्जिट पोल्स (Exit Polls) में भाजपा (BJP) के पूर्ण बहुमत के अनुमान के बाद विपक्ष ने ईवीएम (EVM) मशीनों को अपना हथियार बना लिया है। कांग्रेस नेता राशिद अल्वी ने कहा कि अगर एग्जिट पोल (Exit Polls) जैसे ही नतीजे आते हैं तो इसका साफ मतलब है कि इवीएम से छेड़छाड़ हुई है। जिसके बाद विपक्ष के नेताओं ने कांग्रेस के विधानसभा चुनाव (Vidhan Sabha Election) में जीत पर सवाल उठाए हैं।

रायपुर. सभी एग्जिट पोल्स (Exit Polls) में एनडीए (NDA) को पूर्ण बहुमत की भविष्यवाणी के बाद विपक्षी खेमे की तरफ से इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (EVM) पर शोर मचना शुरू हो गया है। EVM से छेड़छाड़ की आशंका जताते हुए कुछ विपक्षी दलों ने यह सवाल उछाला है कि अगर कहीं वीवीपैट (VVPAT ) काउंट और इवीएम (EVM) में दर्ज वोट अलग-अलग आए तो इस सूरत में क्या होगा? आम आदमी पार्टी ने तो मिलान गड़बड़ होने पर पूरा चुनाव को रद्द करने की मांग की है।

वहीं, आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने चुनाव आयोग से चिंताओं को दूर करने की मांग की है। नायडू समेत 21 विपक्षी दलों के नेता मंगलवार को चुनाव आयोग से मिलेंगे। विपक्षी दलों ने एग्जिट पोल्स (Exit Polls) को भी इवीएम से छेड़छाड़ की ढाल करार दिया है।

वहीं, कांग्रेस नेता राशिद अल्वी ने कहा कि अगर एग्जिट पोल (Exit Polls) जैसे ही नतीजे आते हैं तो इसका साफ मतलब है कि EVM से छेड़छाड़ हुई है। ऐसा हुआ तो 2018 में छत्तीसगढ़, एमपी और राजस्थान में कांग्रेस (Congress) की जीत एक साजिश थी, ताकि इवीएम पर सवाल न उठे।

नायडू का आयोग पर सवाल: टीडीपी प्रमुख चंद्रबाबू नायडू ने कहा, ‘इवीएम (EVM) पर कई अफवाहें हैं, जिनमें यह भी शामिल है कि प्रिंटर्स के साथ छेड़छाड़ हो सकती है और कंट्रोल पैनल बदला जा सकता है। आयोग ने शक की गुंजाइश दी है।’

पोल्स के पीछे इवीएम से छेड़छाड़ की साजिश
तृणमूल कांग्रेस ममता बनर्जी ने बताया कि एग्जिट पोल (Exit Polls) अफवाह। यह इवीएम में हेरफेर के लिए प्रयुक्त होती है। सभी विपक्षी पार्टियां एकजुट, मजबूत व साहसी बनी रहें।

लाभ के लिए सत्तारूढ़ दल कर सकते हैं हेरफेर
सीएम कर्नाटक एचडी कुमारस्वामी ने बताया कि पोल से मोदी लहर का झूठा माहौल बनाया जा रहा है। सत्तारूढ़ दल फायदे के लिए इवीएम (EVM) में हेरफेर कर सकते हैं।

...तो इवीएम का नकली मुद्दा हो जाएगा खत्म
वित्तमंत्री अरुण जेटली ने बताया कि यदि 23 को पोल (Exit Polls) के नतीजे और अंतिम परिणाम एक जैसे आते हैं, तो इवीएम (EVM) के नकली मुद्दे का अस्तित्व समाप्त हो जाएगा।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned