scriptछह माह बाद एक बार फिर पीलिया पसार रहा पांव, मिले 15 संदिग्ध मरीज | After six months jaundice pastar foot in chhattisgarh again | Patrika News

छह माह बाद एक बार फिर पीलिया पसार रहा पांव, मिले 15 संदिग्ध मरीज

locationरायपुरPublished: Dec 29, 2018 09:14:51 am

Submitted by:

Deepak Sahu

राजधानी में गंदे पानी की सप्लाई से छह माह बाद फिर पीलिया ने पांव पसार लिया है

jaundice

छह माह बाद एक बार फिर पीलिया पसार रहा पांव, मिले 15 संदिग्ध मरीज

रायपुर. राजधानी में गंदे पानी की सप्लाई से छह माह बाद फिर पीलिया ने पांव पसार लिया है। इस बार फाफाडीह के साहूपारा में 50 लोगों को पीलिया के लक्षण पाए गए हैं। नगर निगम करीब 15 लोगों को पीलिया के संदिग्ध मरीज बता रहा है। पीलिया फैलने की शिकायत मिलते ही निगम मुख्यालय के अधिकारियों में हडक़ंप मच गया। शुक्रवार को कैंप लगाकर 28 मरीजों का रक्त परीक्षण किया गया है। रिपोर्ट शनिवार तक आ जाएगी।
जानकारी के अनुसार फाफाडीह के साहूपारा में करीब 50 लोगों को उल्टी-दस्त की शिकायतें थी। इसकी शिकायत दो दिन पहले स्थानीय पार्षद से लेकर जोन के अधिकारियों से की गई, लेकिन किसी ने इसे गंभीरता से नहीं लिया। जब मरीजों की संख्या लगातार बढऩे लगी तो क्षेत्र में हडक़ंप मच गया। आयुक्त ने तत्काल मौके पर अमला भेजा और स्वास्थ्य परीक्षण शिविर लगाया। आयुक्त रजत बंसल शाम को क्षेत्र के निरीक्षण करने पहुंचे।
तब 2 गर्भवती सहित 6 लोगों की हुई थी मौत गौरतलब है कि अप्रैल-मई 2018 में पंडरी, रामसागरपारा और मोवा में जबर्दस्त पीलिया फैला था। उस समय गंदे पानी की सप्लाई से करीब 150 लोग पीडि़त थे। इसमें 6 लोगों की मौत हो गई थी, जिसमें दो गर्भवती महिलाएं भी शामिल थीं।
jaundice

मोहल्ले में बांटी गई क्लोरीन की टेबलेट
उन्होंने बताया कि फाफाडीह के साहूपारा में पीलिया के 15 संदिग्ध मरीज पाए गए हैं। सभी अलग-अलग अस्पतालों में इलाज करवा रहे हैं। स्वास्थ्य शिविर में 28 लोगों का रक्त परीक्षण किया गया। पाइप लाइन से सप्लाई होने वाले पेयजल में एहतियातन क्लोरीन की मात्रा बढ़ा दी गई है। मितानिनों तथा सीएमओ के स्टाफ द्वारा मोहल्ले में क्लोरीन की टेबलेट बांटी जा रही है। निगम के जोन क्रमांक 2 के सहायक अभियंता रधुमणी प्रधान ने बताया कि साहूपारा में गंदा पानी आने की शिकायत के बाद पाइप लाइन में लीकेज की जांच की जा रही है। साहू पारा में 9-10 घरों में पीलिया की शिकायत पाई गई है।

फूटी पाइप लाइन से घरों में आ रहा गंदा पानी
क्षेत्र के रहवासियों ने बताया कि साहूपारा में एक बिल्डर द्वारा निर्माण कार्य कराया जा रहा है। निर्माण के दौरान ही निगम की पाइप लाइन फूट गई। इससे नाली का गंदा पानी पाइप लाइन में घुसकर लोगों के घरों में पहुंचने लगा। जिसे पीने से लोगों को पहले तो उल्टी-दस्त होने लगी। इसके बाद तबीयत ज्यादा खराब होने लगी। कुछ के नाखून और चेहरे में पीलापन आना शुरू हुआ तब लोगों को लगा कि पीलिया फैल रहा है। इसके बाद क्षेत्र में हडक़ंप मच गया।

jaundice

शिकायत के दो दिन बाद जागे जोन अधिकारी
बताया जाता है कि पाइप लाइन फूटने से घरों में गंदा पानी आने की शिकायत जोन अधिकारियों से दो दिन पहले रहवासियों ने की थी, लेकिन इस पर ध्यान नहीं दिया गया। जब पीलिया फैला तो आला अधिकारियों तक बात पहुंची, तब आनन-फानन में स्वास्थ्य परीक्षण शिविर लगाया। साथ ही पानी में क्लोरीन की मात्रा बढ़ाई गई। पाइप लाइन के लीकेज की जांच शुरू कर दी गई है।

तीन दिन तक कैम्प
स्वास्थ्य अधिकारी बी.के. मिश्रा ने बताया कि फाफाडीह के साहूपारा में शुक्रवार को कैम्प लगाया गया है। तीन दिन तक वहां कैम्प लगाया जाएगा। नगर निगम द्वारा पाइप लाइन लीकेज की जांच की जा रही है। साथ ही पानी में क्लोरीन की मात्रा भी बढ़ा दी गई है।

निगम रायपुर के आयुक्त रजत बंसल ने बताया कि साहूपारा में पीलिया फैलने की शिकायत के बाद पाइप लाइन के लीकेज को तत्काल सुधारने के निर्देश दिए गए हैं। साहूपारा में कैम्प लगाकर लोगों के स्वास्थ्य का परीक्षण कराया जा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो