scriptमौसम: फिर से मानसून हुआ सक्रिय, इन इलाकों में अगले 24 घंटे में हो सकती है भारी बारिश | Again Monsoon in chhattisgarh heavy rain next in 24 hours | Patrika News

मौसम: फिर से मानसून हुआ सक्रिय, इन इलाकों में अगले 24 घंटे में हो सकती है भारी बारिश

locationरायपुरPublished: Aug 07, 2018 05:28:40 pm

मौसम: फिर मानसून ने हुआ सक्रिय, इन इलाकों में अगले 24 घंटे में हो सकती है भारी बारिश

CG News

मौसम: फिर मानसून ने हुआ सक्रिय, इन इलाकों में अगले 24 घंटे में हो सकती है भारी बारिश

रायपुर. छत्तीसगढ़ में मानसून एक बार फिर से सक्रिय हो गया है। सोमवार को जहां दोपहर बाद राजधानी सहित अन्य इलाकों में हल्की बूंदाबांदी हुई वहीं, मंगलवार को सुबह से ही बादल से बारिश की हल्की छींटे बरसती रही। जिसके चलते शहरवासियों को उमस भरी गर्मी से थोड़ी राहत मिल गई। इसके अलावा प्रदेश के अन्य इलाकों में भी अच्छी बारिश हुई। आपको बता दें कि आषाढ़ में बारिश होने के बाद सावन के शुरूआती दिनों में बारिश पर अचानक ब्रेक लग गया था। आज 10 दिनों बाद फिर से बारिश हुई।

बंगाल की खाड़ी में बना कम दबाव
मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। मौसम के मुताबिक उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी और समीपवर्ती क्षेत्र पर एक कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। जिसके चलते वायु का चक्रवाती घेरा समुद्र तल से 7.6 किमी की ऊंचाई पर विस्तारित है। इसके कारण अगले 24 घंटों के दौरान और भी बारिश होने के आसार है। प्रदेश में अन्य कई जगहों पर अति भारी बारिश की संभावना जताई है।

मौसम विभाग के अनुसार छत्तीसगढ़ के उत्तरी और मध्य हिस्से में ज्यादा बारिश गिरने की संभावना जताई है। इके अंतर्गत सरगुजा, बिलासपुर, रायपुर और दुर्ग संभाग में अच्छी बारिश की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग ने प्रदश के लोगों को सतर्क रहने भी कहा गया है। इधर बस्तर संभाग में कहीं-कहीं पर अगले 24 घंटे के दौरान सौ से डेढ़ सौ मिमी या उससे अधिक पानी गिर सकता है। वहीं, राज्य के अन्य हिस्सों में स्थिति सामान्य रहेगी। यहां हल्की से मध्यम बारिश या गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ेंगी। रायपुर में भी लगभग यही स्थिति रहेगी। कम दबाव के बने क्षेत्र की वजह से पिछले 24 घंटे के दौरान अकलतरा में सबसे ज्यादा 60 मिमी बारिश हुई।


दस फीसदी कम बारिश
प्रदेश में 6 अगस्त तक 566.4 मिमी बारिश हो चुकी है। यह औसत से दस फीसदी कम है। पिछले कुछ दिनों से बारिश थमी हुई थी। इस वजह से औसत बारिश में कमी आई है। रायपुर में भी 510.3 मिमी बारिश हुई। यह औसत से 13 फीसदी कम है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो