script

रायपुर में कंटेनमेंट जोन की वापसी, एक साथ दो जगहों को किया गया सील

locationरायपुरPublished: Jul 26, 2021 03:04:18 pm

Submitted by:

Ashish Gupta

Containment zone in Raipur: अनलॉकडाउन के बाद एक बार फिर से राजधानी के इलाकों को कंटेनमेंट जोन घोषित करने का सिलसिला शुरू हो गया है। रविवार को दो से अधिक मरीज मिलने के बाद दो इलाकों को कंटेनमेंट जोन बना दिया गया।

 Containment zone created in Krishna State Colony

Containment zone created in Krishna State Colony

रायपुर. Containment zone in Raipur: अनलॉकडाउन के बाद एक बार फिर से राजधानी के इलाकों को कंटेनमेंट जोन घोषित करने का सिलसिला शुरू हो गया है। रविवार को दो से अधिक मरीज मिलने के बाद दो इलाकों को कंटेनमेंट जोन बना दिया गया। देरशाम तक इलाके को सील करने की तैयारी की जा रही थी। इसके पहले संक्रमित मरीजों के आसपास के इलाके को सैनिटाइज किया गया। इसके अलावा कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग का काम भी तेजी किया जा रहा है ताकि समय रहते संक्रमण को फैलने से रोका जा सके।

डॉक्टर संक्रमित, इलाज कराने आए लोगों की टेस्टिंग शुरू
17 मई से अनलॉक के बाद सबसे पहला कंटेनमेंट जोन डीडीनगर सेक्टर-1 एक ही घर में तीन लोग और मेडीहेल्थ हॉस्पिटल कुकुरबेड़ा 4 डॉक्टरों संक्रमित मिलने के बाद कंटेनमेंट जोन बनाया। यहां बीते दिनों इलाज के लिए आने वाले सभी मरीजों की कोरोना जांच की जा रही है। इसके अलावा दो अन्य जगहों के लिए भी कलेक्टर के पास सीएमएचओ से प्रस्ताव मिला है।

यह भी पढ़ें: अच्छी खबर: कोरोना टीकाकरण में रायपुर ने देश के 4 महानगरों को पीछे छोड़ा

कलेक्टर ने दोनों क्षेत्रों को कंटेनमेंट जोन बनाने का आदेश रविवार को जारी किया। प्रशासन ने वहां बोर्ड लगाया और लोगों को आना-जाना बंद करने की हिदायत दी। दोनों ही जगहों पर टेस्टिंग और कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग सोमवार तक कर ली जाएगी। दोनों इलाकों में लोगों को जरूरी चीजें भी प्रशासन उपलब्ध करवाएगा। स्वास्थ्य विभाग की टीम संक्रमितों के संपर्क में आने वालों की सूची बनाकर सैंपल लेगी। संक्रमितों से भी पूछा जा रहा है कि वे किनके संपर्क में आए थे।

दो कंटेनमेंट जोन घेरे गए
शहर में दोपहर में घोषित पहले कंटेनमेंट जोन में सेनिटाइजर का छिड़काव शुरू कर दिया गया। डीडीनगर और कुकुर बेड़ा को कंटेनमेंट जोन बनाया गया है, अस्पताल जो बाउंड्री से घिरा है, इसलिए मेन गेट ही बंद किया गया है। डीडीनगर में 4 कोरोना पॉजीटिव मिले हैं, वहां करीब 100 वर्गमीटर इलाके को कंटेनमेंट जोन बनाया गया है। शाम को घोषित कंटेनमेंट जोन को घेरने के लिए बांस-बल्लियां लगाई गई हैं।

यह भी पढ़ें: तीसरी लहर में कुपोषित बच्चों को सुरक्षित रखना बड़ी चुनौती, इन बातों का रखें ध्यान

कंटेनमेंट जोन में सब बंद
कंटेनमेंट जोन में दुकानें, ऑफिस और कमर्शियल गतिविधियों को प्रशासन ने पूरी तरह से बंद कर दिया है। मेडिकल इमरजेंसी को छोड़कर लोग घरों से बाहर नहीं निकल पाएंगे। इसकी अनुमति भी सीएमएचओ से लेनी होगी। जरूरत के सामान की होम डिलीवरी के इंतजाम किए जा रहे हैं। कोई बाहरी व्यक्ति यहां प्रवेश नहीं कर सकेगा। एहतियातन हर कंटेनमेंट जोन के प्रवेश द्वार पर प्रशासन और पुलिस अमला तैनात रहेगा।

ट्रेंडिंग वीडियो