script

किसान व कारोबारियों को बढ़ावा देने इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय में बनेगा एग्री बिजनेस इन्क्यूबेशन सेंटर

locationरायपुरPublished: Feb 05, 2019 01:17:23 pm

Submitted by:

Deepak Sahu

कृषि विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने बताया कि इस योजना के बाद छत्तीसगढ़ में कृषि के क्षेत्र में नए स्टार्टअप उद्योग एवं व्यवसाय स्थापित करना आसान होगा

किसान

किसान व कारोबारियों को बढ़ावा देने इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय में बनेगा एग्री बिजनेस इन्क्यूबेशन सेंटर

रायपुर. प्रदेश के किसानों और कारोबारियों के कौशल विकास के लिए केंद्र सरकार राजधानी के इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय में एग्री बिजनेस इन्क्यूबेशन सेंटर स्थापित करने जा रही है।

केंद्र सरकार छत्तीसगढ़ में यह प्रोजेक्ट राष्ट्रीय विकास योजना-रफ्तार के तहत ला रही। इसलिए इसका नाम रफ्तार-एग्री बिजनेस इन्क्यूबेशन सेंटर रखा गया है। इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने बताया कि इस योजना के बाद छत्तीसगढ़ में कृषि के क्षेत्र में नए स्टार्टअप उद्योग एवं व्यवसाय स्थापित करना आसान होगा।

वैज्ञानिक डॉ. हुलास पाठक होंगे सेंटर प्रभारी
इस सेंटर का प्रभारी विश्वविद्यालय के वैज्ञानिक डॉ. हुलास पाठक को बनाया गया है। डॉ. पाठक के नेतृत्व में सेंटर बनाने का काम चल रहा है। ‘पत्रिका’ से चर्चा के दौरान उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय में बनने वाले सेंटर के माध्यम से प्रदेश में कृषि उद्यमिता एवं नवाचार लाने वाले लोगों के प्रस्तावों को आमंत्रित किया जाएगा। उनकी योजनाओं पर काम किया जाएगा।

सेंटर बनाने के लिए 2.33 करोड़
इस प्रोजेक्ट के लिए भारत सरकार द्वारा चालू वित्तीय वर्ष तथा आगामी वित्तीय वर्ष में 2.33 करोड़ रुपए दिए जाएंगे। रफ्तार योजना के तहत यह प्रदेश का एकमात्र कृषि उद्यमिता विकास केन्द्र होगा।

सेंटर से होगा फायदा
रायपुर इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय के पीआरओ संजय नैय्यर ने बताया कि प्रदेश में कृषि उद्यमिता एवं नवाचार लाने केंद्र सरकार एग्री बिजनेस इन्क्यूबेशन सेंटर इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय में बना रही है। सेंटर पूरा होने के बाद किसानों के साथ कारोबारियों को भी इसका फायदा मिलेगा।

ट्रेंडिंग वीडियो