scriptरायपुर से हवाई उड़ानें शुरू, पहले दिन दूसरे शहरों से 497 यात्री पहुंचे, कुल 814 ने किया सफर | Air flights started from Raipur | Patrika News

रायपुर से हवाई उड़ानें शुरू, पहले दिन दूसरे शहरों से 497 यात्री पहुंचे, कुल 814 ने किया सफर

locationरायपुरPublished: May 26, 2020 12:15:48 am

Submitted by:

Dinesh Kumar

स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट रायपुर से हवाई उड़ान शुरू होने के पहले दिन सोमवार को कुल 814 यात्रियों ने सफर किया। दो महीने बाद हवाई यात्रा का सफर लोगों के लिए पहले से काफी अलग रहा। कोरोना महामारी के चलते दिशा-निर्देशों के मद्देनजर कई बदलाव देखा गया, जिसमें एयर होस्टेज पीपीई किट में नजर आई, वहीं सभी यात्रियों को कुर्सियों पर बैठने के पहले शील्ड मॉस्क दिया गया, जिसके सिर तक लगाना था। संक्रमण के बचने के लिए यात्रियों को अलग से दिशा-निर्देश विमान के भीतर भी दिया गया।

cg news

रायपुर से हवाई उड़ानें शुरू, पहले दिन दूसरे शहरों से 497 यात्री पहुंचे, कुल 814 ने किया सफर

पीपीई किट में दिखी एयर होस्टेस और यात्रियों को लगवाया शील्ड मॉस्क,
चाय-पानी और टॉयलेट से किया परहेज

कुल 814 यात्रियों ने किया हवाई सफर

रायपुर. स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट रायपुर से हवाई उड़ान शुरू होने के पहले दिन सोमवार को कुल 814 यात्रियों ने सफर किया। दो महीने बाद हवाई यात्रा का सफर लोगों के लिए पहले से काफी अलग रहा। कोरोना महामारी के चलते दिशा-निर्देशों के मद्देनजर कई बदलाव देखा गया, जिसमें एयर होस्टेज पीपीई किट में नजर आई, वहीं सभी यात्रियों को कुर्सियों पर बैठने के पहले शील्ड मॉस्क दिया गया, जिसके सिर तक लगाना था। संक्रमण के बचने के लिए यात्रियों को अलग से दिशा-निर्देश विमान के भीतर भी दिया गया। विमान के भीतर का नजारा काफी शांत रहा। आमतौर पर पहले जैसे लोग एक-दूसरे से बातचीत करते नजर नहीं आए, वहीं दूरी बनाने का प्रयास करते रहे। चाय-पानी और नाश्ते से भी परहेज किया। यहां तक कि कई यात्री विमान के भीतर टॉयलेट के इस्तेमाल में भी संकोच करते रहे। विमान के भीतर दाखिल होने के पहले एयर होस्टेज ने यात्रियों को सेनेटाइज किया, वहीं एयरपोर्ट में उतरने के बाद भी यह प्रक्रिया दोहराई गई। सामानों की चेकिंग और सेनेटाइज करने में भी काफी वक्त लगा। माना एयरपोर्ट से पहले दिन कुल 317 यात्रियों ने रायपुर से दिल्ली, बंगलुरू और हैदराबाद की फ्लाइट से उड़ान भरी, वहीं माना एयरपोर्ट में दिल्ली, बंगलुरू और हैदराबाद की फ्लाइट के जरिए कुल 497 यात्री रायपुर पहुंचे।
फैक्ट फाइल

रायपुर से जाने वाली फ्लाइट
फ्लाइट-शहर- यात्री

6ई-2486-रायपुर-दिल्ली-136
6ई-752-रायपुर-हैदराबाद-65

6ई-492-रायपुर-बेंगलुरू-47
6ई-2454-रायपुर-दिल्ली-61

यूके 798-रायपुर-दिल्ली-08
———-

रायपुर आने वाली फ्लाइट
फ्लाइट-शहर-यात्री

6ई-2757-दिल्ली-रायपुर-82
6ई-744-हैदराबाद-रायपुर-41

6ई-823-बंगलुरू-रायपुर-153
6ई-2912-दिल्ली-रायपुर-145

यूके 797-दिल्ली-रायपुर-76
————-

किस शहर से कितने यात्री पहुंचे
दिल्ली-303
बंगलुरू-153

हैदराबाद- 41

नहीं मिली टैक्सी, कीमतें चार गुणा अधिक
माना एयरपोर्ट से रायपुर आने के लिए टैक्सियों की संख्या काफी कम रही। ऑनलाइन एप से भी टैक्सी के लिए मशक्कत करनी पड़ी। पब्लिक ट्रांसपोर्ट नहीं होने की वजह से यात्रियों को निजी वाहनों का सहारा लेना पड़ा। एयरपोर्ट से अधिकृत टैक्सी कंपनी से भी सेवाओं में कमी रही। इसलिए किराए में तीन से चार गुणा की वृद्धि देखी गई।
विस्तारा की एक फ्लाइट में सिर्फ 8 यात्री

एयरपोर्ट में यात्रियों की जांच, क्वारंटाइन आदि की प्रक्रिया जारी रही। दिल्ली के लिए एक ही दिन में तीन फ्लाइट होने की वजह से यात्रियों की संख्या कम रही। रायपुर से दिल्ली जाने वाली विस्तारा एयरलाइंस की फ्लाइट संख्या यूके 798 में सिर्फ 8 यात्रियों ने सफर किया। माना एयरपोर्ट से विस्तारा एयरलाइंस की सेवाएं शुरू होने के बाद पहली बार इतने कम यात्री मिले। दूसरे फ्लाइट में भी एयरलाइंस कंपनियों को उम्मीदों से कम यात्री मिले।

ट्रेंडिंग वीडियो