scriptरायपुर-जगदलपुर, झारसुगुड़ा और हैदराबाद के लिए एयर इंडिया कंपनी की 4 उड़ानें जल्द | Air india company 4 new flights start soon from raipur | Patrika News

रायपुर-जगदलपुर, झारसुगुड़ा और हैदराबाद के लिए एयर इंडिया कंपनी की 4 उड़ानें जल्द

locationरायपुरPublished: Jan 28, 2019 11:52:46 am

Submitted by:

Deepak Sahu

बड़े शहरों के लिए उड़ान को हरी झंडी मिलने व विमानन कंपनी को वर्कआर्डर जारी कर दिया गया है

Mana airport

रायपुर-जगदलपुर, झारसुगुड़ा और हैदराबाद के लिए एयर इंडिया कंपनी की 4 उड़ानें जल्द

रायपुर. रायपुर से जगदलपुर, राउरकेला, झारसुगुड़ा , विशाखापट्नम, भुवनेश्वर आदि शहरों के लिए उड़ान को हरी झंडी मिलने व विमानन कंपनी को वर्कआर्डर जारी कर दिया गया है। इसके बाद 15 दिनों के भीतर इन हवाई मार्गोंं पर शेड्यूल तय होने की उम्मीद जताई जा रही है।
ऐसा पहली बार हुआ है जब रायपुर-जगदलपुर सहित अन्य शहरों के लिए एयर इंडिया के स्वामित्व वाली कंपनी एलाइंस एयर ने टेंडर में बाजी मार ली है। माना एयरपोर्ट के अधिकारियों के मुताबिक एलाइंस एयर ने चार विमान शुरू करने का निर्णय लिया है।
उम्मीद जताई जा रही है कि अब इस मार्ग पर यातायात वित्तीय या अन्य आर्थिक मामलों की वजह से बंद नहीं होगी। सरकारी क्षेत्र की कंपनी का दखल होने के बाद यात्रियों में भी हवाई उड़ानों को लेकर बेसब्री बढ़ी है। एलाइंस एयर की एक उड़ान इससे पहले माना एयरपोर्ट से रांची-कोलकाता हवाई मार्ग पर संचालित है। रायपुर-भोपाल-जयपुर के लिए भी एयर इंडिया के 72 सीटर विमान का परिचालन जारी है।
माना एयरपोर्ट के निदेशक राकेश सहाय ने बताया कि शेड्यूल शीघ्र जारी किया जाएगा। कंपनियों द्वारा डीजीसीए को शेड्यूल उपलब्ध कराने के बाद माना एयरपोर्ट प्रबंधन को इसकी जानकारी भेजी जाएगी। बिलासपुर व अंबिकापुर के लिए अभी और इंतजार करना पड़ेगा। बिलासपुर को नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) से यात्री विमानों की आवाजाही के लिए लाइसेंस मिल चुका है, लेकिन भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण द्वारा जारी किए गए टेंडर में दोनों शहरों के लिए किसी भी कंपनी ने रूचि नहीं दिखाई है।

मौसम खराब, लेकिन उड़ानें प्रभावित नहीं
दो दिनों से मौसम में जबरदस्त परिवर्तन की वजह से जहां जन-जीवन अस्त-व्यस्त हो गया। वहीं हवाई उड़ानों में इसका खासा असर नहीं देखा गया। विमानन कंपनियों के सूत्रों के मुताबिक 26 जनवरी को माना एयरपोर्ट में विमानों के लिए विजिबिलिटी लगभग 1200 मीटर रही, वहीं दूसरे दिन बादल तो छाए रहे। विजिबिलटी 1200 मीटर से अधिक रही। इसलिए विमानों का परिचालन प्रभावित नहीं हुआ।

इन हवाई मार्गों पर मिली है उड़ान की स्वीकृति
रायपुर से जगदलपुर (एलाइंस एयर), रायपुर से राउरकेला (टर्बों एविएशन), रायपुर से झारसुगुड़ा (एलाइंस एयर, टर्बों एविएशन), जगदलपुर से रायपुर (एलाइंस एयर), जगदलपुर से विशाखापट्नम (टर्बों एविएशन) जगदलपुर से भुवनेश्वर-(टर्बों एविएशन), जगदलपुर से हैदराबाद (टर्बो एविएशन-एलाइंस एयर)

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो