script

9 Sep से रायपुर-भोपाल-हैदराबाद के लिए उड़ान भरेगी एयर इंडिया की नई फ्लाइट, जानें किराया

locationरायपुरPublished: Sep 05, 2017 09:44:00 pm

एयर इंडिया के अधिकारियों ने बताया कि यात्रियों को सप्ताह में तीन दिन यह सुविधा मिलेगी।

Air india

एयर इंडिया के अधिकारियों ने बताया कि यात्रियों को सप्ताह में तीन दिन यह सुविधा मिलेगी।

रायपुर. रायपुर-भोपाल-पुणे फ्लाइट बंद होने के बाद एयर इंडिया 9 सितंबर से पुन: रायपुर-भोपाल की सेवाएं शुरू करने जा रहा है। इसके साथ ही एटीआर-72 (70 सीटर) में यात्रियों को हैदराबाद की भी सेवाएं मिलेगी।

एयर इंडिया के अधिकारियों ने बताया कि यात्रियों को सप्ताह में तीन दिन यह सुविधा मिलेगी। इससे पहले भोपाल के लिए लंबे समय से फ्लाइट की डिमांड की जा रही थी। नई फ्लाइट में पुणे के स्थान पर हैदराबाद को जोड़ा गया है। अधिकारियों ने बताया कि मध्यप्रदेश व छत्तीसगढ़ के बीच रिजनल कनेक्टिविटी स्कीम के तहत नई उड़ानें संचालित की जाएगी। रायपुर-भोपाल-हैदराबाद मार्ग पर आम लोगों के साथ ही सरकारी अधिकारी, व्यवसायियों को सुविधा मिलेगी।
प्रारंभिक तौर पर किराया 3000 से 4000 के बीच हो सकता है। उल्लेखनीय है कि भोपाल से रायपुर को जोडऩे वाली एलाइंस एयर ने 23 मई 2016 को उड़ानें शुरू की थी, जिसके बाद माना एयरपोर्ट में हवाई पट्टी में डामरीकरण के चलते अप्रैल 2017 को सेवाएं बंद करनी पड़ी थी।
पुणे के लिए नहीं मिली अनुमति
इससे पहले एयर इंडिया ने पुणे के लिए प्रयास किया, लेकिन इसके लिए अभी और इंतजार करना पड़ेगा। तीसरे रूट के लिए हैदराबाद का चयन किया गया। राजधानी से हैदराबाद आने-जाने वाले लोगों की संख्या में बढ़ोतरी की वजह से प्रबंधन ने यह फैसला लिया। इससे पहले राजधानी से इंडिगो की ओर से हैदराबाद की सेवाएं मिल रही है।
संभावनाएं तलाश रहा एयर इंडिया
एयर इंडिया को निजी हाथों में सौंपने की चर्चा के बीच रायपुर से नए रूट पर फ्लाइट शुरू करने को लेकर ट्रैवल्स एजेंसियों के संचालकों ने बड़ा कदम बताया है।
जेट के बाद एयर इंडिया
इससे पहले जेट एयरवेज की फ्लाइट संख्या 2121 के जरिए यात्रियों को रायपुर-भोपाल उड़ान के लिए सुविधा मिल रही है। एकमात्र फ्लाइट होने की वजह से यात्रियों को रायपुर से अन्य शहरों के जरिए भोपाल पहुंचना पड़ता था।
एयर इंडिया ने रायपुर-भोपाल-हैदराबाद मार्ग पर 9 सितंबर से एटीआर 72 के संचालन का निर्णय लिया है। इसकी तैयारी पूरी हो चुकी है।

विश्रुत आचार्य, क्षेत्रीय प्रबंधक (मप्र-छग) एयर इंडिया

 फैक्ट फाइल

क्रं.- फ्लाइट नंबर- सेक्टर- टेकऑफ व लैडिंग का- दिन
1. – 9आई863- हैदराबाद/रायपुर-6.10-7.50-मंगल-बुध-शनि

2. -9आई863- रायपुर/भोपाल-8.15-9.45-मंगल-बुध-शनि

3.-9आई 864-भोपाल/रायपुर-10.10-11.40-मंगल-बुध-शनि

4.-9आई864- रायपुर/हैदराबाद-12.05-13.45-मंगल-बुध-शनि

ट्रेंडिंग वीडियो